scriptPublic Holiday: 1,2, 3 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब रहेंगे बंद, जानें वजह | Public holiday for three days in november school bank offices will remain closed | Patrika News
अलीगढ़

Public Holiday: 1,2, 3 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब रहेंगे बंद, जानें वजह

अक्टूबर के बाद नवंबर में भी छुट्टियों का सिलसिला जारी रहने वाला है। महीने की शुरुआत में ही आपको लगातार 3 दिनों की छुट्टी मिलने वाली है। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, लेकर सरकारी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी बंद रहेंगे।

अलीगढ़Oct 19, 2024 / 03:55 pm

Swati Tiwari

public holiday in november

नवंबर में 3 दिनों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में नवंबर का महीना ठंड की आहट के साथ कई छुट्टियां लेकर आ रहा है। महीने की शुरुआत में ही बच्चों से लेकर बड़ों तक को भर-भर के छुट्टियां मिलने वाली हैं। बता दें कि नवंबर के महीने में दिवाली, छठ पूजा जैसे कई त्योहार हैं। त्योहारों के कारण स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में छुट्टी रहेगी। इस बार आपको 3 दिन की लगातार छुट्टी मिल रही है, जिसमें आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। 

लगातार 3 दिनों का अवकाश 

नवंबर के महीने में आपको लगातार तीन दिन की छुट्टी मिलने वाली है। 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिवाली की छुट्टी रहेगी। इस दौरान स्कूल, कॉलेज और ऑफिस बंद रहेंगे। बता दें कि इस बार लोगों के बीच दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन हो रखा है। शास्त्रों के अनुसार 31 अक्टूबर यानी गुरुवार को अमावस्या तिथि दिन में 2 बजकर 40 मिनट से लग रही है। 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा है और 3 नवंबर को भाई दूज मनाया जाएगा। इस मौके पर स्कूल, कॉलेज, बैंक में छुट्टी रहेगी। 
यह भी पढ़ें

अभिभावकों को बड़ी राहत:स्कूल आने-जाने के लिए बच्चों को मिलेगा गाड़ी का किराया

क्यूं मनाई जाती है दिवाली 

दिवाली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। जो पूरे देश में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। रोशनी के इस त्योहार का इंतजार हर कोई बेसब्री से करता है। हर साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि में दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। कहा जाता है कि जब भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्या वासियों ने दीपक जलाकर उनका स्वागत किया था।

Hindi News / Aligarh / Public Holiday: 1,2, 3 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब रहेंगे बंद, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो