scriptबीसलपुर बांध से 25 दिन में बह गया ढाई साल का पानी | Patrika News
अजमेर

बीसलपुर बांध से 25 दिन में बह गया ढाई साल का पानी

6 सितम्बर से गेट खोलकर नियमित हो रही है निकासी, अजमेर-जयपुर एवं टोंक समेत जिले व अन्य शहरों में होती है जलापूर्ति

अजमेरSep 30, 2024 / 02:26 am

dinesh sharma

bisalpur

बीसलपुर बांध के एक गेट से हो रही पानी की निकासी।

बीसलपुर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बरसात के चलते पिछले 25 दिन से बांध के गेटों से पानी की निकासी लगातार जारी है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष 25 दिन में बांध से अब तक 30 टीएमसी पानी की निकासी की जा चुकी है यानी 30 महीने पीने का पानी बांध से बह गया। बांध से निकासी की गई पानी की अजमेर जयपुर एवं टोंक समेत जिले एवं शहरों की संपूर्ण सप्लाई का करीब ढाई साल की सप्लाई हो सकती थी।

1505 क्यूसेक पानी की निकासी

बीसलपुर बांध कंट्रोल रूम के अनुसार बीसलपुर बांध में रविवार को एक गेट नंबर 9 को 25 सेंटीमीटर खोलकर 1505 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। हालांकि 25 सितम्बर को गेट नंबर 9 को 10 सेंटीमीटर खोलकर 601 क्यूसेक पानी के निकासी की जा रही थी तब त्रिवेणी का गेज 2.90 मीटर था। वहीं 26 सितम्बर को त्रिवेणी का जलस्तर 20 सेंटीमीटर बढ़ाने के बाद 2.90 मीटर बहने पर बांध के गेट नंबर 9 से 10 सेंटीमीटर और बढ़ाकर 20 सेंटीमीटर खोलकर 1202 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। शनिवार को जलग्रहण क्षेत्र में हल्की बरसात के चलते पानी की आवक और बढ़ गई।

6 गेटों से पानी की निकासी

उल्लेखनीय है कि बांध के 6 सितम्बर सुबह दो गेट और पानी की आवक बढ़ने पर शाम को बांध के दो और गेट खोले गए, जबकि रात को दो गेट और खोलकर कुल 6 गेटों से पानी की निकासी की गई। इन गेटों को शुरू में तीन-तीन मीटर तक खोल दिया गया। फिर धीरे-धीरे पानी की आवक को देखते हुए इन्हें कम ज्यादा किया गया। जलग्रहण क्षेत्र से जुड़ी बनास नदी का बीसलपुर बांध के भरने में अहम योगदान रहता है। इसके अलावा खारी एवं डाई नदी का भी विशेष महत्व है। जब भी बीसलपुर बांध भरा है तब बनास नदी से पानी की अच्छी आवक हुई है। इस बार बीसलपुर बांध भरने के बाद पेयजल एवं सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मौजूद है।

Hindi News / Ajmer / बीसलपुर बांध से 25 दिन में बह गया ढाई साल का पानी

ट्रेंडिंग वीडियो