scriptRajasthan Samachar: रेलवे स्टेशनों पर ठंडे पानी के नाम पर गरम कर रहे अपनी जेब | Rajasthan Samachar: Arbitrary money is being taken in the name of cold water and RO water | Patrika News
अजमेर

Rajasthan Samachar: रेलवे स्टेशनों पर ठंडे पानी के नाम पर गरम कर रहे अपनी जेब

Rajasthan Samachar: पत्रिका पड़ताल में आया सामने, रेलवे के आरओ स्टॉल संचालक बेलगाम

अजमेरMay 05, 2024 / 02:28 pm

Rakesh Mishra

चन्द्र प्रकाश जोशी/वाहिद पठान
Rajasthan Samachar: अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को कहीं ठंडा पानी नसीब नहीं हो रहा तो कहीं ठंडे पानी व आरओ पानी (मिनरल वाटर) के नाम पर मनमाने पैसे लिए जा रहे हैं। रेल यात्रियों को गर्मी में ठंडा पानी उपलब्ध कराने के दावे फुस्स होते नजर आ रहे हैं। हालात यह हैं कि रेलवे की ओर से अधिकृत आरओ स्टॉल संचालक यात्रियों से मनमानी वसूली कर अपनी जेब काटने गरम कर रहे हैं। राजस्थान पत्रिका ने अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्टिंग कर मामले को उजागर किया। इसमें आरओ संचालक कहीं प्रति बोतल पानी की अधिक रेट वसूल रहे तो कहीं प्लेटफॉर्म पर वाटर कूलर ही बंद पड़े हैं। भीषण गर्मी में वाटर कूलर खराब होने से लोगों को परेशानी हो रही है। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर आरओ स्टॉल संचालक के पास दो लीटर की खाली बोतल ही नहीं मिली। इसकी वजह है कि 2 लीटर की नई बोतल 12 रुपए में बेचने का नियम है, लेकिन यहां एक-एक लीटर की बोतल भरकर उसमें ही कमाई का जरिया बना रखा है।
केस 1
प्लेटफॉर्म एक पर वाटर कूलर में ठंडा पानी नहीं मिला। आरओ की स्टॉल पर एक लीटर की बोतल भरवाने पर 5 रुपए लिए गए। वहीं, बोतल सहित 10 रुपए वसूले गए। जबकि नियमानुसार बोतल सहित 8 रुपए लिए जाने चाहिए। यहां स्टॉल चालक 2 रुपए अधिक वसूलते मिले। वहीं, दो लीटर पानी की बोतल के 20 रुपए लिए गए, जबकि बोतल सहित 12 रुपए लिए जाने चाहिए।
केस 2
प्लेटफॉर्म नम्बर दो व तीन के आरओ स्टॉल संचालक से पानी की बोतल के लिए पूछा तो भरवाने के लिए 5 रुपए और बोतल सहित 10 रुपए देने की बात कही। जब रेट लिस्ट का हवाला दिया तो उन्होंने 8 रुपए मेें ही पानी की बोतल थमा दी। दूसरा आरओ स्टॉल संचालक निर्धारित रेट से 2 रुपए अधिक देने पर अड़ा रहा।
केस 3
प्लेटफॉर्म नम्बर चार व पांच पर दो आरओ स्टॉल संचालकों ने पानी की बोतल पर निर्धारित रेट को काटकर दूसरी रेट चस्पा कर दी। प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर आरओ की कोई स्टॉल नहीं मिली। यहां तीन वाटर कूलर लगे हैं। इनमें से एक आरओ वाला वाटर कूलर बंद मिला। यही हालात अन्य प्लेटफॉर्म पर नजर आए। रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर की बोतल ही बिकने की अनुमति है, लेकिन यहां सभी वेंडरों की स्टॉलों पर पानी की लोकल बोतलें ही बेची जा रही हैं। फुलेरा रेलवे स्टेशन पर वाटर कूलर के आधे नल परमानेंट बंद हैं। यहां पानी की बोतलों की कीमत अधिक वसूली जा रही है। ट्रेनों के रुकने पर यात्री दौड़कर नलों की तरफ जाते हैं, लेकिन भीड़ देखकर निराश ही लौट जाते हैं।

ऐसे झोंक रहे धूल

प्लेटफॉर्म पर अधिकृत आरओ स्टॉल संचालक रेट से अधिक राशि वसूल रहा है। ठंडे पानी की एक लीटर की अधिकृत रेट पांच रुपए है और एक लीटर से अधिक पर 4 रुपए प्रति लीटर है, यात्रियों को प्रति लीटर 5 रुपए के हिसाब से रुपए वसूल रहे हैं। किसी यात्री को पांच लीटर का केन या बड़ी बोतल भरवानी है तो निर्धारित रेट के 20 रुपए की जगह विक्रेता प्रति लीटर 5 रुपए के हिसाब से 25 रुपए वसूल रहे हैं। 2 लीटर की बोतल पर 2 रुपए अधिक लिए जा रहे हैं।

बांदीकुई जंक्शन: वाटर कूलर है, ठंडा पानी नहीं

छह प्लेटफॉर्म पर दस वाटर कूलर हैं। सभी चल रहे हैं, लेकिन कुछ में ठंडा पानी नहीं आ रहा। ऐसे में यात्रियों को शीतल पेय के लिए बोतल खरीदनी पड़ती है।

भरतपुरः वाटर कूलर से आ रहा गर्म पानी

भरतपुर रेलवे स्टेशन के प्लोट फार्म नंबर 4 और 5 पर महज एक वाटर कूलर चलता मिला, लेकिन बेहद धीमा। प्लेट फार्म नंबर 2 और 3 पर लगे वाटर कूलर गर्म पानी दे रहे हैं।

कोटाः निर्धारित दर से ज्यादा वसूली

कोटा निवासी रेल यात्री लक्की अब्बास ने बताया कि पानी निर्धारित रेट से अधिक में बेचा जा रहा है। पूरे रेलवे परिसर में वाटर कूलर में ठंडा पानी नहीं मिला। पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है।

Hindi News/ Ajmer / Rajasthan Samachar: रेलवे स्टेशनों पर ठंडे पानी के नाम पर गरम कर रहे अपनी जेब

ट्रेंडिंग वीडियो