scriptलापरवाही पर मंत्री ने अधिकारियों की ली क्लास | Minister took class of officers on negligence | Patrika News
अजमेर

लापरवाही पर मंत्री ने अधिकारियों की ली क्लास

– स्थानीय स्तर पर ही आमजन की समस्याओं का हो निस्ताण, मंत्री योजनाओं की समीक्षा बैठक
राज्य अल्पसंख्यक मामलात एवं जन अभाव अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद ने मंगलवार को जिले के जन अभाव अभियोग सम्बंधी प्रकरणों की समीक्षा में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की जमकर क्लास ली।

अजमेरJul 07, 2021 / 01:20 am

Dilip

लापरवाही पर मंत्री ने अधिकारियों की ली क्लास

लापरवाही पर मंत्री ने अधिकारियों की ली क्लास

धौलपुर. राज्य अल्पसंख्यक मामलात एवं जन अभाव अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद ने मंगलवार को जिले के जन अभाव अभियोग सम्बंधी प्रकरणों की समीक्षा में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की जमकर क्लास ली। इस दौरान बिजली, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा विभाग सहित अन्य अधिकारियों के समक्ष समय पर कार्य नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही लोगों को त्वरित लाभ देने के निर्देश दिए।
उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में जन अभाव अभियोग के निराकरण की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विद्युत निगम एसई के प्रति असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि परिवादी ग्राम लुहारी द्वारा विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। उसका डिमांड नोटिस की राशि भी जमा करा दी गई है। एक माह का समय बीत चुका है। ट्रांसफॉर्मर रखने के बाद भी विद्युत कनेक्शन नहीं किया गया जो घोर लापरवाही का द्योतक है। विद्युत कनेक्शन अविलम्ब कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली किश्त के लिए परिवादी जीतेन्द्र सिंह द्वारा पहली किश्त के लिए आवेदन किए हुए कई माह का समय गुजरने के बाद भी परिवादी को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसके ममता कार्ड और आधार कार्ड जुड़े हुए है। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कहा कि परिवादी की द्वितीय किश्त का भुगतान कर परिवादी की समस्या का समाधान किया जाए।
इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के लिए कमलेश पत्नी वासुदेव ने 2019 में आवेदन किया। 11 माह हो जाने के बाद् भी दो किश्तों का भुगतान नहीं किया। परिवादी का बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में खाता है। बैंक खाते में एन्ट्री करवाने पर भुगतान नहीं आया। इस पर मंत्री की ओर से शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उप निदेशक महिला एवं बाल विकास को राशि को तुरंत बैंक खाते में जमा करवाने के निर्देश दिए।
गाडिय़ा लुहार हाऊसिंग बोर्ड के पास 100-125 परिवार निवास करते है। उनके राशन को उचित मूल्य दुकानदार अंगूठा लगवाकर कालाबाजारी कर रहा है। इसको गंभीरता से लेते हुए उन्होंने उचित मूल्य दुकानदार के लाइसेंस को निरस्त करने के निर्देश दिए। जरुरतमंद परिवारों को राशन समय पर देने के लिए कहा है। उन्होंने परिवादों के निस्तारण के संबंध में सन्तुष्टिपूर्ण स्तर देखें एवं समय से लॉगिन कर जिन मामलों को चिन्हित किया गया है। उन पर तुरन्त प्रभाव से कार्यवाही कर निस्तारण के निर्देश दिए। दर्ज प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर उनका निस्तारण करना चाहिए।
उन्होंने अल्पसंख्यक विभाग द्वारा आरएसएलडीसी तकनीकी शिक्षा में डेडिकेटेड बैच शुरू करने के निर्देश दिए। वक्फ की सम्पत्ति से अतिक्रमण हटाने एवं खाद्य सुरक्षा का पोर्टल बन्द होने के कारण नए आवेदन प्राप्त नहीं किए जा रहे है। पोर्टल शुरू होने के बाद ही नए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उन्होंने अल्पसंख्यकों के हितार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में मंत्राी शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा पिछड़े तथा अल्पसंख्यकों के कल्याण की है। इसलिए अल्पसंख्यक तथा अन्य वर्गों से जुड़े मामलों को प्रारंभिक स्तर पर ही निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिले में अल्पसंख्यकों के हितार्थ चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा ने राजाखेड़ा सहित संपूर्ण जिले में अल्पसंख्यक के हितों में काम करने का आश्वासन दिया। पूर्व मंत्री अब्दुल सगीर खान ने यूनानी चिकित्सालय के पटपरा इलाके में स्थानांतरण की मांग की। जिससे अल्पसंख्यकों को इसका लाभ मिल सके। बैठक का संचालन अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेंद्र कुमार वर्मा ने किया। बैठक में एएसपी बचन सिंह मीणा, उपखंड अधिकारी भारती भारद्वाज, तहसीलदार भगवतशरण त्यागी, बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता बीएल वर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक निदेशक भूपेश गर्ग तथा जिला शिक्षा अधिकारी सियाराम मीणा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News / Ajmer / लापरवाही पर मंत्री ने अधिकारियों की ली क्लास

ट्रेंडिंग वीडियो