scriptभोलेनाथ के जयकारों से गूंज रहा झरनेश्वर महादेव,कम्यूनिटी ग्रुप की मदद से हो रहे ऑनलाइन दर्शन | jharneshwar Mahadev Temple in Ajmer Rajasthan | Patrika News
अजमेर

भोलेनाथ के जयकारों से गूंज रहा झरनेश्वर महादेव,कम्यूनिटी ग्रुप की मदद से हो रहे ऑनलाइन दर्शन

झरनेश्वर महादेव शहर के शिखर पर विराजमान हैं। सावन में सर्वाश्क श्रद्धालुओं की आवक इसी मंदिर में होती है।

अजमेरJul 08, 2023 / 12:01 pm

Nupur Sharma

jharneshwar Mahadev Temple in Ajmer Rajasthan

अजमेर/पत्रिका। झरनेश्वर महादेव शहर के शिखर पर विराजमान हैं। सावन में सर्वाश्क श्रद्धालुओं की आवक इसी मंदिर में होती है। सावन में मंदिर जाने से वंचित बुजुर्गों को सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन दर्शन कराए जा रहे हैं। इसके लिए बाकायदा कम्यूनिटी बनाई गई है।

रोज होता है नयनाभ्रिाम शृंगार
अंकुर मित्तल ने बताया झरनेश्वर महादेव मंदिर में सुबह 4 बजे से पूजा प्रारंभ हो जाती है। भक्त महादेव की पूजा अर्चना के बाद चंदन, केसर, अबीर, गुलाल, तरह-तरह के फूलों से महादेव का शृंगार करते हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसा आया शुभ दिन जो बाम्बी पर गूंजे मंगल गीत, महिलाओं ने सुनाई कहानी…देखे वीडियो

इसलिए बनाई कम्यूनिटी
सावन में अधिकाधिक लोग दर्शन करना चाहते हैं। पहले दर्शनार्थियों के अलग-अलग ग्रुप बनाए जाते थे। अब भक्तों ने तकनीकी इस्तेमाल से कम्यूनिटी बना ली है। इसमें 50 ग्रुप में एकसाथ सूचना भेज सकते हैं। झरनेश्वर महादेव, इंद्रकोट अजमेर नाम से कम्यूनिटी ग्रुप बनाया गया है । श्रावण में फेसबुक, यू-ट्यूब, वॉट्सएप, वीडियो कॉल से भोलेनाथ के दर्शन कराए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

देखें वीडियो : ब्रह्मा शिवमहापुराण कथा में शिव पार्वती विवाह प्रसंग पर झूमे श्रद्धालु

सलेक्ट होती हैं चार फोटो
कम्यूनिटी ग्रुप में पोस्ट के लिए सुबह शृंगार करने के बाद श्रद्धालु को फोटो भेजते हैं। करीब चार से पांच सौ फोटो पहुंचती हैं। इनमें से चार या पांच फोटो सलेक्ट होती हैं। इसके बाद इन्हें पोस्ट किया जाता है। शृंगार करने वाले भक्तों में भी उत्साह रहता है कि उनके किए शृंगार की फोटो व वीडियो आज पूरे शहर में जाएगा। भक्तों के मोबाइल में स्टेटस के लिए भी वीडियो भेजा जाता है। यह करीब एक लाख से ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं।

https://youtu.be/biJF_CTNEpM

Hindi News/ Ajmer / भोलेनाथ के जयकारों से गूंज रहा झरनेश्वर महादेव,कम्यूनिटी ग्रुप की मदद से हो रहे ऑनलाइन दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो