script18 दिन में दो मौतें : अवैध खनिज सामग्री परिवहन वाले डम्पर बने ‘यमदूत, स्कूटी सवार युवक कुचला | Dumpers transporting illegal mineral materials became 'Yamdoot', a yo | Patrika News
अजमेर

18 दिन में दो मौतें : अवैध खनिज सामग्री परिवहन वाले डम्पर बने ‘यमदूत, स्कूटी सवार युवक कुचला

मसूदा-खरवा मार्ग पर सडक़ दुर्घटना में युवक की मौत, आक्रोशित क्षेत्रवासियों ने लगाया जाम,अवैध खनन पर नहीं लग रही लगाम,शिकायत के बाद कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं
 

अजमेरJul 08, 2021 / 01:08 am

suresh bharti

18 दिन में दो मौतें : अवैध खनिज सामग्री परिवहन वाले डम्पर बने ‘यमदूत, स्कूटी सवार युवक कुचला

18 दिन में दो मौतें : अवैध खनिज सामग्री परिवहन वाले डम्पर बने ‘यमदूत, स्कूटी सवार युवक कुचला

अजमेर/खरवा. क्षेत्र में अवैध खनन बड़े पैमाने पर हो रहा है। ऐसे में खनिज सामग्री परिवहन करने वाले भारी वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। मसूदा-खरवा मार्ग पर बुधवार दोपहर खरवा में एक तेज गति से आए डम्पर ने स्कूटी सवार एक युवक को कुचल दिया। सडक़ दुर्घटना में डम्पर की चपेट में आए युवक की मौके पर ही मौत हो गई। खरवा-पीपलाज क्षेत्र में गत 18 दिनों के अंतराल में डम्पर से युवक को कुचलने की बुधवार को दूसरी घटना है।
ग्रामीणों में रोष,सडक़ मार्ग रोका

अवैध खनन के बिना नम्बरी डम्परों से युवकों की मौत व प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं करने से गुस्साए लोगों ने दुर्घटना के बाद खरवा में प्रशासन के खिलाफ रोष जताते हुए रास्ता जाम कर दिया। मौके पर पहुंची सदर थाना पुलिस ने लोगों से समझाइश कर पोस्टमार्टम के लिए शव ब्यावर पहुंचाकर यातायात सुचारू कराया। युवक के साथ स्कूटी पर सवार रिजवान ने बताया कि वह मसूदा के रहने वाला है। मृतक युवक का नाम सत्तू कुम्हार था। दोनों खरवा से मसूदा जा रहे थे। इसी दौरान खरवा के पास सामने से आ रहे डम्पर ने स्कूटी को चपेट में ले लिया। दुर्घटना में रिजवान स्कूटी सहित सडक़ के साइड में कीचड़ में गिर गया, जबकि सत्तू को डम्पर ने कुचल दिया। दुर्घटना के बाद डम्पर चालक मौके से भाग गया। उल्लेखनीय है कि खरवा, पीपलाज व कानाखेड़ा क्षेत्र की पत्थरों की अवैध खदानों में चलने वाले करीब-करीब सभी डम्पर बिना नम्बर व नम्बरों के साथ छेड़-छाड़ किए होते हैं।
खनन विभाग की नाकामी

दुर्घटना के बाद गोपालसागर व लहरी के ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में दो दिन पूर्व पत्थर चोरों में सरकारी जमीन पर पत्थर चोरी करने को लेकर झगड़ा हुआ। तब गांव में माहौल खराब हो गया और पत्थर चोरों ने आपस में डम्परों पर पत्थर वर्षा कर डम्परों के शीशे फोड़ दिए। इसकी सूचना खनन विभाग को दी गई, लेकिन मौके पर आज तक खनन विभाग की टीम नहीं पहुंची।
दूसरी ओर श्याम कापड़ी, माइनिंग इंजीनियर, ब्यावर का कहना है कि रोजाना क्षेत्र में गश्त करा रहे हैं। पीपलाज में चौकी का प्रस्ताव भिजवाया हुआ है। खनन के डम्पर से किसी की मौत हुई इसकी जानकारी नहीं है। टीम को भेजता हूं। एसडीएम मोहनलाल खटनावलिया का कहना है कि अवैध खनन के खिळाफ कार्रवाई करना खनन विभाग का है। अवैध खनन व बिना नम्बरी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के अभी आदेश करा रहा हंू। खनन कार्य की जांच व जल्द ही क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई कराता हूं।

Hindi News / Ajmer / 18 दिन में दो मौतें : अवैध खनिज सामग्री परिवहन वाले डम्पर बने ‘यमदूत, स्कूटी सवार युवक कुचला

ट्रेंडिंग वीडियो