scriptअजमेर को एक और उद्यान की सौगात, वन विभाग को मिले 56 लाख रुपए, शीघ्र शुरू होगा काम | Ajmer Gets Big Gift of Another Park Forest Department Gets Rs 56 lakh Work will Start Soon | Patrika News
अजमेर

अजमेर को एक और उद्यान की सौगात, वन विभाग को मिले 56 लाख रुपए, शीघ्र शुरू होगा काम

Ajmer Gets Big Gift Another Park : अजमेरवासियों को जल्द एक और उद्यान की सौगात मिलेगी। पृथ्वीराज नगर वन उद्यान के लिए वन विभाग को 56 लाख रुपए मिले हैं। वन विभाग जल्द कामकाज शुरू करेगा। साल 2020 में योजना तैयार की गई थी।

अजमेरOct 22, 2024 / 06:44 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Ajmer Gets Big Gift of Another Park Forest Department Gets Rs 56 lakh Work will Start Soon
Ajmer Gets Big Gift Another Park : अजमेर शहरवासियों को जल्द एक और उद्यान की सौगात मिलेगी। शास्त्री नगर-लोहागल रोड स्थित महात्मा गांधी नगर वन उद्यान की तर्ज पर पृथ्वीराज नगर में वन उद्यान विकसित होगा। इसके लिए वन विभाग को 56 लाख रुपए मिल चुके हैं। विभाग तकनीकी प्रक्रिया पूरी करने के बाद कामकाज शुरू करेगा। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने साल 2020 में योजना तैयार की थी। इसके तहत देश के 200 शहरों में सिटी फॉरेस्ट गार्डन स्थापित किए जाने हैं। विभिन्न राज्यों के स्थानीय नगर निकायों को वन विभाग के साथ तालमेल कर योजना को क्रियान्वित करना है। शहरी क्षेत्रों में वन क्षेत्रों को अतिक्रमण बचाने और स्वच्छ पर्यावरण के लिए नगर वन उद्यान की योजना बनाई गई है।

मिलने हैं 80 लाख रुपए

पृथ्वीराज नगर वन उद्यान के लिए वन विभाग को 80 लाख रुपए दिए जाने हैं। इसमें से 56 लाख रुपए जारी हो चुके हैं। वन विभाग निविदा जारी करने के बाद उद्यान का काम शुरू करेगा। क्षेत्र में दीवार- तारों की फेंसिंग, पहाड़ों से बहकर आने वाले पानी के संग्रहण के लिए पाल और नालों पर एनिकट और अन्य निर्माण होंगे। वन खंड में करीब 10 हैक्टेयर जमीन का इस्तेमाल किया जाना है।
यह भी पढ़ें

Gold-Silver Price : चांदी का भाव एक लाख रुपए प्रति किग्रा पर पहुंचा, सोने का रेट करेगा हैरान

इसलिए हुई देरी

स्वायत्त शासन विभाग के निर्देशानुसार नगर निगम ने वन विभाग को पंचशील इलाके में नगर वन उद्यान के लिए जमीन तलाशने को कहा था। विभाग ने पृथ्वीराज नगर योजना के निकट वन खंड चिन्हित कर नगर निगम को प्रस्ताव भेजा था। लेकिन कोरोना संक्रमण और अन्य बाधाओं के चलते मामला अटका रहा था।

यों बनेगा वन उद्यान

1- अरावली की पहाड़ी देखने के लिए वॉच टावर।
2- पैदल घूमने के लिए वॉक-वे।
3- व्यू पॉइन्ट।
4- बायो टॉयलेट और चिल्ड्रन्स पार्क।

लगाए जाएंगे पौधे

वन उद्यान में शीशम, नीम, पीपल, बरगद, अमलताश, गुलमोहर और अन्य पौधे लगाए जाएंगे। क्षेत्र में गौरेया, कबूतर, कौए, कोयल और अन्य पक्षियों के अलावा खरगोश, जरख, सेवली,और अन्य जीव-जंतु दिखते रहते हैं। इनका संरक्षण भी किया जाएगा।

इनका कहना है…

पृथ्वीराज नगर वन उद्यान के लिए जमीन चिन्हित हो चुकी है। निविदा जारी करने के बाद कामकाज शुरू होगा। मार्च तक 56 लाख रुपए के कार्य किए जाएंगे। इसके बाद शेष बजट का उपयोग होगा।
सुगनाराम जाट, उप वन संरक्षक, वन विभाग

यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम Prediction, इन 5 संभाग में मेघगर्जन संग बारिश होने के आसार

Hindi News / Ajmer / अजमेर को एक और उद्यान की सौगात, वन विभाग को मिले 56 लाख रुपए, शीघ्र शुरू होगा काम

ट्रेंडिंग वीडियो