scriptGujrat: फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएंगे आग | robot, fire fighting, petroleum minister, ambulance, | Patrika News
अहमदाबाद

Gujrat: फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएंगे आग

robot, fire fighting, petroleum minister, ambulance, ; ऊर्जा व पेट्रोलियम मंत्री देसाई ने जिला प्रशासन को सौंपे एम्बुलेंस व रोबोट

अहमदाबादMay 06, 2022 / 08:48 pm

Pushpendra Rajput

Gujrat: फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएंगे आग

Gujrat: फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएंगे आग

गांधीनगर. अब अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत में आग बुझाने में फायर फाइटिंग रोबोट का उपयोग किया जा सकेगा। इसके लिए ऊर्जा एवं पेट्रोलियम मंत्री कनूभाई देसाई ने गुरुवार को गांधीनगर स्थित जीएसपीसी भवन परिसर में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत तीन फायर फाइटिंग रोबोट व दो एम्बुलेंस इन जिला प्रशासन को सौंपे।
ऊर्जा मंत्री देसाई ने जीएसपीसी की गतिविधियों की सराहना करते कहा कि जीएसपीसी सिर्फ एक ही क्षेत्र में नहीं बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में टीमवर्क एवं समन्वय से प्रशंसनीय कार्य करती हैं। इसके चलते ही तीन फायर फाइटिंग रोबोट और दो एम्बुलेंस को संबंधित जिला प्रशासन सौंपना संभव हो सका। इन रोबोट के जरिए इन शहरों में आग पर काबू पाने में आसानी होगी। इस मौके पर मंत्री ने रोबोट्स के कार्यों का लाइव प्रजेन्टेशन देखा और ये रोबोट अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जिला प्रशासन को सौंपे।
जीएसपीसी तेल, गैस शोध एवं उत्पादन क्षेत्र से जुड़ी कंपनी है जो गुजरात सरकार की ओर से स्थापित की गई है। इसके मद्देनजर ही गुजरात सीएसआर ऑथोरिटी (जीसीएसआरए) भी गुजरात सरकार की ओर से स्थापित प्लेटफार्म है, जो सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की कंपनियों को सीएसआर फंड का अधिकतम उपयोग करने में मदद करती है। जीसीएसआरए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम. थेन्नारस ने अलग-अलग क्षेत्रों की सीएसआर प्रवृत्तियों को संक्षिप्त जानकारी दी।
निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों व उनके बच्चों को मिलेगा प्रशिक्षण

निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों और उनके बच्चों को कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए लार्सन एंड ट्रुबो लिमिटेड के तहत निर्माण कौशल प्रशिक्षण संस्था के साथ गुजरात भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड -अहमदाबाद एवं रोजगार कार्यालय- गांधीनगर से एमओयू हुआ है। इसका मकसद 600 पंजीकृत निर्माण क्षेत्र के श्रमिक एवं उनके बच्चों को प्रशिक्षण देना है ताकि प्रशिक्षण लेने के बाद वे आर्थिक और सामाजिक तौर पर आत्मनिर्भर हो सकें।

Hindi News/ Ahmedabad / Gujrat: फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएंगे आग

ट्रेंडिंग वीडियो