scriptHeavy Rain in Gujrat : भारी बारिश के बाद Gujrat राज्य के 46 बांध लबालब, 52 बांधों पर हाईअलर्ट | After heavy rains, 46 dams in Gujarat state are overflowing | Patrika News
अहमदाबाद

Heavy Rain in Gujrat : भारी बारिश के बाद Gujrat राज्य के 46 बांध लबालब, 52 बांधों पर हाईअलर्ट

Heavy Rain Alert : गुजरात में बीते चार-पांच दिनों से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हो रही भारी बारिश के बाद बुधवार को मध्य गुजरात के कुछ इलाकों में भी जमकर बारिश हुई। गुरुवार सुबह तक राज्य में मौसम की आधी से अधिक यानि 53.25 फीसदी बारिश हो चुकी है।

अहमदाबादJul 25, 2024 / 10:52 pm

Kanaram Mundiyar

गुजरात में सौराष्ट्र के 36 सहित राज्य के 46 बांध लबालब

गुजरात में सौराष्ट्र के 36 सहित राज्य के 46 बांध लबालब

Heavy Rain Alert : गुजरात में बीते चार-पांच दिनों से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हो रही भारी बारिश के बाद बुधवार को मध्य गुजरात के कुछ इलाकों में भी जमकर बारिश हुई। गुरुवार सुबह तक राज्य में मौसम की आधी से अधिक यानि 53.25 फीसदी बारिश हो चुकी है। रीजन के आधार पर देखें तो सौराष्ट्र में सबसे अधिक 73 फीसदी बरसात हुई है, जबकि सबसे कम 29.34 फीसदी बारिश उत्तर गुजरात रीजन में हुई है। राज्य की 16 तहसील ऐसी हैं, जहां इस मौसम की 100 फीसदी से लेकर दो गुने से भी ज्यादा यानि 237 फीसदी तक बारिश हो चुकी है। राज्य में वर्ष 1994 से लेकर 2023 तक हुई बारिश के आधार पर प्रतिवर्ष राज्य में बारिश का औसत 883 मिलीमीटर है। गुरुवार सुबह तक राज्य में 470 मिलीमीटर पानी बरस गया है, जो 53.25 फीसदी है।
गुजरात में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश (Heavy Rain Alert ) के चलते राज्य के बांधों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार सुबह की स्थिति में राज्य के सबसे बड़े नर्मदा बांध समेत 207 बांधों में से 46 बांध पूरी तरह से भर गए, इनमें से अकेले सौराष्ट्र रीजन के ही 36 बांध हैं।
प्रदेश के प्रमुख बांधों में से 52 बांध ऐसे हैं जिनमें क्षमता के मुकाबले जलस्तर 90 फीसदी से अधिक हो गया है। इन सभी बांधों को हाईअलर्ट घोषित किया है। जबकि नौ बांधों में 80 फीसदी से अधिक संग्रह होने पर अलर्ट तथा 12 बांधों में 70 फीसदी से अधिक संग्रह होने पर वार्निंग के रूप में दर्शाया गया है।

वडोदरा का आजवा सरोवर छलका, सभी 62 दरवाजे खोले

वडोदरा. जिले में बुधवार को हुई भारी बारिश (Heavy Rain Alert ) के चलते विश्वामित्री नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है। ऐसे में इस नदी पर बने आजवा सरोवर (आजवा बांध) भी गुरुवार को छलक गया। इसके चलते बांध के सभी 62 दरवाजे खोलने पड़े। एक साथ सभी दरवाजों से पानी निकलने के चलते यहां का नजारा देखते ही बन रहा था। इसके प्रभाव क्षेत्र में आने वाले निचले इलाकों को भी सतर्क किया गया है।

वडोदरा में दूसरे दिन भी नहीं उतरा बारिश का पानी

वडोदरा में बुधवार को हुई भारी बारिश (Heavy Rain Alert ) के चलते दूसरे दिन गुरुवार को भी शहर के कई इलाके पानी से तरबतर हो गए। कई इलाकों में अभी भी बारिश का पानी उतरा नहीं है। पूर्वी हिस्से के कई निचले इलाकों में बरसाती पानी जमा है। कई सोसाइटियों व दुकानों में पानी नहीं उतरा है। शहर के उत्तर हिस्से में दशरथ गांव में मलाई तालाब लबालब हो गया।
यह भी पढ़ें : Heavy Rainfall in Gujrat : गुजरात में आफत बनी बारिश, बोरसद में 10 घंटे में 14 इंच बरसा पानी

सौराष्ट्र के बांधों में औसतन 50 फीसदी से अधिक जल संग्रह हो गया है। रीजन के 141 बांधों में 2657.48 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) की क्षमता है, इसके मुकाबले 1330 एमसीएम पानी का संग्रह गुरुवार सुबह तक हो चुका है। कच्छ के 20 बांधों की स्थिति भी अच्छी है, इनमें क्षमता के मुकाबले औसतन 50 फीसदी के करीब संग्रह हो चुका है। इस रीजन के छह बांध ओवरफ्लो भी हो गए हैं। इसके अलावा दक्षिण गुजरात रीजन के 13 बांधों में क्षमता के मुकाबले अब तक 46 फीसदी से अधिक संग्रह हो गया है और रीजन के चार बांध अभी तक छलक भी गए हैं।

Hindi News / Ahmedabad / Heavy Rain in Gujrat : भारी बारिश के बाद Gujrat राज्य के 46 बांध लबालब, 52 बांधों पर हाईअलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो