scriptNew Agra: नोएडा के बाद अब यूपी के इस जिले में 30 गांवों की बदलेगी किस्मत, 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार | Yamuna Expressway Authority will give compensation 40 thousand crore farmers of 30 villages for New Agra city | Patrika News
आगरा

New Agra: नोएडा के बाद अब यूपी के इस जिले में 30 गांवों की बदलेगी किस्मत, 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

New Agra: देश की राजधानी से सटे यूपी के नोएडा के बाद यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण अब एक और नया शहर विकसित करेगा। इसके लिए 30 गांवों की जमीन खरीदी जाएगी।

आगराJul 24, 2024 / 06:03 pm

Vishnu Bajpai

New Agra: नोएडा के बाद अब यूपी के इस जिले में 30 गांवों की बदली किस्मत, 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

New Agra: नोएडा के बाद अब यूपी के इस जिले में 30 गांवों की बदली किस्मत, 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

New Agra: देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के बाद यूपी में अब एक और नया शहर विकसित किया जाएगा। इसके लिए 30 गांवों के किसानों से 10500 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी। यह जिम्मेदारी यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने उठाई है। ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए प्राधिकरण कुल 40 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा।

मास्टर प्लान में शामिल होगा न्यू आगरा (New Agra)

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह कंपनी को 9 महीने का समय दिया है। उन्होंने बताया कि न्यू आगरा (New Agra) बेसन का मास्टर प्लान 2021 में शामिल किया जाएगा। कंपनी 9 महीने में मास्टर प्लान का ब्लू प्रिंट तैयार कर प्राधिकरण को सौंपेगी। उसके बाद नए शहर के विकास पर 40 हजार करोड़ रुपए खर्च करने की योजना पर काम शुरू किया जाएगा। .

प्राधिकरण की तरफ से बनाया गया यह प्लान

मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) की तरफ से पहले चरण में गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर की अधिक सूचित गांव में शहरी ढांचा विकसित किया है। फेज 2 में शामिल अलीगढ़ और मथुरा विकास का खाखा भी तैयार हो चुका है।
Yamuna Expressway Authority
आगरा के अधिसूचित गांव की जमीन पर नया शहर बसाने का यह कदम फेज दो में शामिल किया गया है। इसे यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) का सबसे अहम कदम माना जा रहा है।
यह भी पढ़ें

श्रद्धालुओं को योगी सरकार दे रही है सौगात, सरयू आरती स्थल पर लगेगा वाटर स्क्रीनिंग एंड साउंड सिस्टम

इन जिलों में फैला है मास्टर प्लान का क्षेत्र

इसका मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी ट्रेक्टेबिल इंजीनियर स्काई ग्रुप को दी गई है, जिसे 9 महीने का समय दिया गया है। यह क्षेत्र गौतम बुद्ध नगर से लेकर बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा और आगरा जिलों के 1,149 गांवों में फैला हुआ है। पहले चरण में गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के गांवों में शहरी ढांचा विकसित किया गया है, जबकि दूसरे चरण में अलीगढ़ और मथुरा के विकास की योजना भी तैयार की जा चुकी है।

Hindi News/ Agra / New Agra: नोएडा के बाद अब यूपी के इस जिले में 30 गांवों की बदलेगी किस्मत, 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो