scriptसुगम जीवन के लिहाज से शहरों की रैंकिंग में ताजनगरी पिछड़ा, सफाई के मामले मेंं रेलवे स्टेशन ने भी किया निराश | Ranking of cities in terms of accessible life Declare by Central Gover | Patrika News
आगरा

सुगम जीवन के लिहाज से शहरों की रैंकिंग में ताजनगरी पिछड़ा, सफाई के मामले मेंं रेलवे स्टेशन ने भी किया निराश

सबसे निराशाजनक स्थिति रही है मथुरा जंक्शन की। मथुरा जंक्शन को ए-वन श्रेणी में सबसे अंतिम 75वां स्थान प्राप्त हुआ है

आगराAug 13, 2018 / 08:42 pm

अमित शर्मा

Servey

सुगम जीवन के लिहाज से शहरों की रैंकिंग में ताजनगरी पिछड़ा, सफाई के मामले मेंं रेलवे स्टेशन ने भी किया निराश

आगरा। सुगम जीवन के लिहाज से केंद्र सरकार ने देश की पहली रैंकिंग पेश की है। उत्तर प्रदेश का एक भी शहर टॉप दस में जगह नहीं बना पाया है। ताजमहल की नगरी आगरा को 111 में से 98वां स्थान मिला है। वहीं ब्रज के दो और शहरोंं ने इसमें जगह बनाई है लेकिन बेहद निराशाजनक। अलीगढ़ जहां 100वें पायेदान पर रहा तो बरेली 103वें स्थान पर रहा। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने साफ-सफाई और अन्‍य सुविधाओं को लेकर ‘ए-वन’ और ‘ए’ श्रेणी के 407 स्‍टेशनों की रैकिंग जारी की है। इसमें भी ताजनगरी के हाथ निराशा लगी है।
यह भी पढ़ें

साइकिल से चलने वाले इस आईपीएस ने अकेले वो कर दिखाया जो हजारों की संख्या में फोर्स न कर पाया

Servey
साफ-सफाई और अन्‍य सुविधाओं को लेकर ताजनगरी के आगरा कैंट रेलवे स्टेशन ने ए-वन श्रेणी में स्थान तो पाया है लेकिन 75 में से 37वीं श्रेणी हासिल की है। आगरा कैंट को 1000 में से 801.33 नंबर मिले हैं। ब्रज के दूसरे शहर बरेली को ए-वन श्रेणी में स्थान मिला है। बरेली ने 1000 में 692.18 नंबर पाते हुए 67वां स्थान हासिल किया है। सबसे निराशाजनक स्थिति रही है मथुरा जंक्शन की। मथुरा जंक्शन को ए-वन श्रेणी में सबसे अंतिम 75वां स्थान प्राप्त हुआ है।
Servey
कैसे हुआ सर्‌वेक्षण

1. रेलवे स्टेशन-

‘ए-वन’ और ‘ए’ श्रेणी के 407 स्‍टेशनों की रैकिंग जारी करने के लिए स्टेशन पर साफ सफाई, टॉयलेट की स्थिति, पीने के लिए पानी की व्यवस्था, बैठने के लिए सीट की व्यवस्था, गारबेज, पंखे की व्यवस्था, स्टेशन पर डस्टबिन की व्यस्था, पटरियों पर मल आदि के होने की स्थिति, स्टेशन पर वेंडर्स की स्थिति, खाने की गुणवत्ता आदि के आधार पर सर्वे किया गया। सर्वे में एक तरफ जहां फिजिकल इंस्पेक्शन किया तो वहीं यात्रियों/आम जनता से भी फीडबैक लिया गया। इसी के आधार पर रैंकिंग जारी की गई।
2. सुगम जीवन के लिहाज से शहरों की रैंकिंग

सुगम जीवन के लिहाज से केंद्र सरकार ने देश की पहली रैंकिंग जारी है। इसके लिए आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा चार तरीकों से मार्किंग की गई। पहला- ऑनलाइन एमआईएस के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटलीकृत सर्वेक्षण कराया गया। दूसरा- डायरेक्ट ऑब्‌जर्वेशन किया गया। तीसरा- सर्विस लेवल प्रोग्रेस (कार्यों की प्रगति) के आधार पर नंबर दिए गए। चौथा- जनता से राय ली गई उसके आधार पर शहर को उचित श्रेणी में रखा गया।

Hindi News/ Agra / सुगम जीवन के लिहाज से शहरों की रैंकिंग में ताजनगरी पिछड़ा, सफाई के मामले मेंं रेलवे स्टेशन ने भी किया निराश

ट्रेंडिंग वीडियो