scriptपहली बार रेलवे में हो रहा ऐसा जो बदलेगी सेहत और सुविधा की राह | new india 2022 railway station narendra modi support news in hindi | Patrika News
आगरा

पहली बार रेलवे में हो रहा ऐसा जो बदलेगी सेहत और सुविधा की राह

आगरा मंडल में आने वाले लगभग 76 स्टेशनों पर चल रहा अभियान

आगराAug 17, 2017 / 02:10 pm

Santosh Pandey

clean station

लगभग 76 स्टेशनों पर चल रहा अभियान

आगरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2017 को न्यू इंडिया के विजन पर जोर दिया। वर्ष 2022 में इस सपने को पूरा होने की बात भी कही। वहीं भारतीय रेलवे ने भी इसी मुहिम को धार देने के लिए 15 से 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की है। आगरा रेलवे मंडल ने पहली बार इतने बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान छेड़ा है। जिसमें यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के साथ ही साथ लोगों में जागरुकता भी बढ़े इसपर पूरा जोर दिया जाएगा।
आगरा रेलवे मंडल के डीसीएम डॉ संचित त्यागी ने बताया कि मंडल में आने वाले सभी 76 रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें यात्रियों से सीधे फीडबैक लिया जाएगा। त्यागी ने बताया कि इस मुहिम का नेतृत्व वरिष्ठ डीसीएम रश्मि बघेल कर रही हैं। पखवाड़े का आर्गनाइजर वाणिज्य विभाग है।
स्वच्छता जागरुकता

16 अगस्त को सभी स्टेशनों पर स्वच्छता जागरुकता मनाया गया। जिसमें यात्रियों के साथ ही साथ रेलवे के सभी कर्मचारियों को स्टेशनों पर जागरुकता की बातें बताई गई।

स्वच्छ संवाद
17 अगस्त को स्वच्छ संवाद की बात बताई जाएगी। जिसमें स्वच्छता पर संवाद होगा। इसमें कुछ स्कूलों के बच्चे और एनजीओ के साथ ही साथ रेलवे के कर्मचारी मौजूद रहेंगे।
स्वच्छ स्टेशन

18 अगस्त को स्वच्छ स्टेशन पर जोर होगा। अक्सर रेलवे के स्टेशनों और प्लेटफार्मों पर गंदगी की शिकायतें आती हैं। इससे यात्रियों को दो चार होना पड़ता है। अभियान में इस बात पर पूरा जोर होगा कि स्टेशन को कैसे स्वच्छ बनाएं इन बातों और उयायों को सभी को सरल तरीके से बताएं। साफ सफाई रेलवे की प्राथमिकता में है।
स्वच्छ रेलगाड़ी
19 अगस्त को स्वच्छ रेलगाड़ी की बात होगी। यात्रियों से फीड बैक लिया जाएगा। उनके गाड़ी में साफ सफाई और बेहतर सुविधा पर चर्चा होगी। सभी स्टेशनों पर इसके लिए पूरी तैयारी है। गाड़ियों में जाकर सुविधाओं और स्वच्छता पर यात्रियों से बात की जाएगी।
स्वच्छ परिसर
20 अगस्त को स्वच्छ परिसर पर चर्चा होगी। मंडल में आने वाले सभी स्टेशनों पर परिसर की साफ सफाई की बात होगी। सभी कर्मचारियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा। उन्हें परिसर में साफ सफाई करने के टिप्स दिए जाएंगे ताकि किसी को कही भी गंदगी न दिखे और न ही गंदगी करें।
स्वच्छ भोजन
21 अगस्त को स्वच्छ आहार की बात होगी। पिछले दिनों रेलवे के भोजन में कीड़े मिलने के बाद काफी हल्ला मचा था। इस अभियान में भोजन को स्वच्छ बनाने और देने तक की बात होगी। गाड़ियों के पेंट्री कार में भी इसकी तहकीकात होगी। जैसे वहां पर खाना बनाते समय किन बातों का ध्यान रखा जाए। डस्टबिन कितने हैं और उनकी सफाई व्यवस्था कैसी है।
स्वच्छ जल जो सबके लिए है जरूरी
23 अगस्त को जल की स्वच्छता पर काम होगा। लगभग सभी स्टेशनों पर एक जैसे हाल होते है कि पानी पीने की जगह पर वहां गंदगी ज्यादा होती है। जैसे बेसिन में गंदगी भरपूर मिलेगी। यात्रियों की कई बार पानी के चक्कर में ट्रेन भी छूट जाती है। इसके लिए इस अभियान में पूरा ध्यान दिया जाएगा।
शौचालयों की स्वच्छता जरूरी है
25 अगस्त को शौचालयों की स्वच्छता पर पूरा जोर होगा। सभी 76 रेलवे स्टेशनों पर इस मुहिम को चलाया जाएगा। यात्रियों के साथ ही साथ रेलवे कर्मचारियों को भी पूरी जानकारी दी जाएगी। शौलचालयों में पानी के आने और डस्टबिन के साथ नैपकिन की उपलब्धता पर ध्यान होगा।
मिलेगा इनाम

27 अगस्त को स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जिसमें विजयी होने वाले को ईनाम दिया जाएगा। उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। यह सभी स्टेशनों पर रेलवे के कार्यालयों पर किया जाएगा।
clean agra
IMAGE CREDIT: PATRIKA
clean agra
IMAGE CREDIT: patrika

Hindi News / Agra / पहली बार रेलवे में हो रहा ऐसा जो बदलेगी सेहत और सुविधा की राह

ट्रेंडिंग वीडियो