scriptनवरात्रि की धूम : जब भक्त लेकर निकले माता की चुनर, तो फूलों से पट गया शहर | Tulja Bhavani Temple in Navaratri chunri Yatra | Patrika News
अगार मालवा

नवरात्रि की धूम : जब भक्त लेकर निकले माता की चुनर, तो फूलों से पट गया शहर

मां तुलजा भवानी को चढ़ाई आस्था की चुनरी, देवी आराधना से सराबोर हुआ नगर, उमड़ा आस्था का सैलाब

अगार मालवाOct 16, 2018 / 01:01 pm

Lalit Saxena

patrika

Navratri,Durga Puja,Navratri festival,dandiya dance,durga pujan,Garba Utsav,chunri yatra,navratri 2018,

आगर-मालवा. प्रतिवर्षानुसार जय मां भवानी गु्रप के तत्वावधान में सोमवार को एक विशाल चुनर यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें गरबा मंडल की सैकड़ों बालिकाएं शामिल हुईं। मंडल की ये शक्ति स्वरूपा गरबा नृत्य करते हुुए मां तुलजा भवानी मंदिर पहुंची, जहां मां तुलजा भवानी को विधि-विधान के साथ चुनरियां चढ़ाई गई।


सोमवार सुबह 11 बजे पुरानी कृषि उपज मंड़ी से प्रारंभ हुई। यह विशाल चुनर यात्रा नगर के तहसील चौराहा, माधवगंज, हाटपुरा सती रोड़, सरकारवाड़ा, सराफा बाजार, घाटी नीचे, काशीबाई स्मारक, कस्मा घाटी होते हुए पहाड़ों में विराजित मां तुलजा भवानी के मंदिर पहुंची इस यात्रा में नगर के विभिन्न गरबा मंडल की बालिकाओं ने भाग लिया। सैंकड़ों की तादाद में ये बालिकाएं गरबा नृत्य करते हुए चल रही थीं। यात्रा का नगर में जगह-जगह पुष्पवर्षा, स्वलपाहार, खीर व शरबत से शक्ति स्वरूपा बालिकाओं का स्वागत किया गया यात्रा के दौरान मार्ग में आने वाले सभी देवी मंदिरों में चुनर चढ़ाई गई।

गोपाल मंदिर पर श्री कामाछा देवी मंदिर एवं कालका माता मंदिर में चुनरी चढ़ाने के बाद यह यात्रा दोपहर 2 बजे बाद मां तुलजा भवानी मंदिर में पहॅुची जहां विधि-विधान के साथ मॉ तुलजा भवानी को 51 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई गई। तत्पश्चात् यात्रा में शामिल सभी कन्याओं को आयोजक मंडल की ओर से भोजन करवाया गया। इस अवसर पर जय भवानी गु्रप के सदस्य व गरबा मंडलो की संयोजिका सहित समाजजन उपस्थित थे।

जगह-जगह हुआ स्वागत
कृषि उपज मंडी से जैसे ही यह यात्रा प्रारंभ हुई। वैसे ही मानो नगर में स्वागत करने के लिए नगरवासी बेताब हो गए यात्रा कहीं शक्ति स्वरूपा बालिकाओं के लिए पुष्प बिछाए गए तो कहीं बालिकाओं का स्वागत अभिनंदन किया गया शहरवासियों द्वारा जगह-जगह शीतल पेय की व्यवस्था की गई कहीं खीर का वितरण किया गया तो कहीं शरबत पिलाया गया।

गरबा करके मां शक्ति की आराधना की
आगर-मालवा. नवरात्र महोत्सव के दौरान शहर में चहुंओर गरबों का दौर जारी है। जगह-जगह गरबा मंडलों द्वारा आकर्षक गरबों की प्रस्तुतियां दी जा रही है। जय अम्बे नवरात्र महोत्सव समिति के तत्वावधान में बड़ौद रोड पर जारी गरबों में बाहर से आए कलाकारों एवं स्थानीय बालिकाओं द्वारा प्रतिदिन एक से बढ़कर एक आकर्षक गरबों की प्रस्तुतियां दी जा रही है जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित हो रहे हैं। इसी प्रकार शहर के अन्य गरबा मंडल में नन्ही-नन्ही बालिकां भी आकर्षक गरबों की प्रस्तुतियां दे रही है।

Hindi News/ Agar Malwa / नवरात्रि की धूम : जब भक्त लेकर निकले माता की चुनर, तो फूलों से पट गया शहर

ट्रेंडिंग वीडियो