scriptशनिवार को करें पीपल की पूजा और काली चीजों का दान, शनिदेव देंगे वरदान | Patrika News
पूजा

शनिवार को करें पीपल की पूजा और काली चीजों का दान, शनिदेव देंगे वरदान

शनिवार को करें पीपल की पूजा और काली चीजों का दान, शनिदेव देंगे वरदान

Jun 08, 2018 / 01:19 pm

Tanvi

pipal pooja

शनिवार को करें पीपल की पूजा और काली चीजों का दान, शनिदेव देंगे वरदान

शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा की जाती है इस दिन कई लोग शनि मंदिर में जाकर उनके उपर तेल चढ़ाते हैं व उसके बद पीपल की जड़ो में भी तेल चढ़ाते हैं कहा जाता है की पीपल के पेड़ पर सभी देवताओं का वास होता है। पीपल के पेड़ का पूजन खासतौर पर शनि दोष को दूर करने के लिए किया जाता है। माना जाता है क‍ि शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ो में तेल चढ़ाकर शन‍ि को शांत किया जा सकता है। इस दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा का भी विशेष महत्व होता है। वहीं पीपल के पत्‍तों के उपाय भी करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है व शनि की कृपा बनी रहती है।

 

 

pipal pooja

इस तरह करें पीपल की पूजा

शनिवार की शाम को शनिदेव की विधिवत पूजा करें। शनिदेव की पूजा करने के बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों तेल का दिया जलाएं। दिया जलाने के बाद उस पीपल के पेड़ से उसके कुछ पत्ते तोड़कर घर ले लेकर आएं और इनको गंगाजल से धो लें। पत्ते को पानी में हल्दी डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें और दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से इस घोल को लेकर पीपल के पत्‍ते पर ह्रीं लिखें। पत्ते पर ह्रीं लिखने के बाद पत्ते को पूजा करने के स्थान पर रख दें। पूजा स्थान पर रखने के बाद, धूप-बत्ती आदि से इसकी पूजा करें। अपने ईष्टदेव का ध्यान करते हुए प्राथना करें कि आपकी मनोकामना पूर्ण हो। अगर आपके घर में पूजास्थल ना हो तो किसी साफ स्थान पर आसन बिछाकर पद्मासन में बैठ जाएं। किसी साफ प्लेट में इस पत्ते को रखें और उसी प्रकार धूप बत्ती दिखाते हुए पूजा करें।

पूजन के बाद पीपल के पत्ते को पर्स या तिजोरी में रखें। हर शनिवार को पुराना पत्ता किसी मंदिर में जाकर चढ़ा आएं और पहले बताई गई विधि के अनुसार नया पत्ता लेकर आएं। इसे विधिवत और पूर्ण श्रृद्धा से कुछ हफ्तों तक करें, इस उपाय को करने से धन की समस्‍या दूर होने लगेगी।

pipal pooja

शनिवार को इन काली चीजों को दान करने से मिलता है ये फल

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Worship / शनिवार को करें पीपल की पूजा और काली चीजों का दान, शनिदेव देंगे वरदान

ट्रेंडिंग वीडियो