scriptअमेज़ॅन में मिला दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति का सांप, जानें इसकी खासियत | World's largest species of snake found in Amazon, length is 26 feet | Patrika News
विदेश

अमेज़ॅन में मिला दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति का सांप, जानें इसकी खासियत

World’s largest snake: अमेज़ॅन में विशाल एनाकोंडा की पहले से अज्ञात प्रजाति की खोज की है। जिसके बारे में उनका कहना है कि यह 7.5 मीटर तक बढ़ सकती है और इसका वजन 500 किलोग्राम के करीब हो सकता है, जो इसे दुनिया में अब तक ज्ञात सबसे बड़ा और भारी सांप बनाता है।

Feb 22, 2024 / 08:34 am

Akash Sharma

Giant anaconda species found in Amazon

अमेज़ॅन में विशाल एनाकोंडा की प्रजाति मिली है

World’s largest snake: वैज्ञानिकों ने अमेज़ॅन में विशाल एनाकोंडा की पहले से अज्ञात प्रजाति की खोज की है। जिसके बारे में उनका कहना है कि यह 7.5 मीटर तक बढ़ सकती है और इसका वजन 500 किलोग्राम के करीब हो सकता है, जो इसे दुनिया में अब तक ज्ञात सबसे बड़ा और भारी सांप बनाता है। अब तक, एनाकोंडा की चार प्रजातियाँ ज्ञात थीं, जिनमें से सबसे बड़ी – हरा एनाकोंडा – दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय भागों जैसे अमेज़ॅन, ओरिनोको और एसेक्विबो नदियों के घाटियों के साथ-साथ कुछ छोटे जलक्षेत्रों में निवास करती है।

कैसे करते हैं शिकार

दक्षिण अमेरिका की नदियों और आर्द्रभूमियों में पाए जाने वाले ये एनाकोंडा अपनी बिजली की गति और शिकार के चारों ओर लिपटकर, उनका दम घोंटकर और उन्हें पूरा निगलकर उनकी जान लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। एक नए प्रकाशित दशकों लंबे अध्ययन में अब पाया गया है कि हरा एनाकोंडा आनुवंशिक रूप से दो अलग-अलग प्रजातियां हैं।

Giant anaconda species found in Amazon

कैसे हुई खोज

स्वदेशी वोरानी लोगों के साथ काम करने वाले शोधकर्ताओं ने इक्वाडोर के अमेज़ॅन में बैहुएरी वोरानी क्षेत्र के बामेनो क्षेत्र में नए नामित उत्तरी हरे एनाकोंडा (यूनेक्टेस अकायिमा) के कई नमूनों को पकड़ा और उनका अध्ययन किया। यह प्रजाति विल स्मिथ के साथ नेशनल जियोग्राफ़िक की डिज़्नी प्लस सीरीज़ पोल टू पोल के फिल्मांकन के दौरान पाई गई थी।

कहां पाया जाता है

वैज्ञानिकों ने नई प्रजाति के कई एनाकोंडा का दस्तावेजीकरण किया है। ये उथले पानी में छिपे हुए हैं, शिकार की प्रतीक्षा में लेटे हुए हैं, क्योंकि वे अमेजोनियन नदी प्रणाली में डोंगी चला रहे थे। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के अध्ययन के सह-लेखक ब्रायन फ्राई ने एक बयान में कहा, ‘इन शानदार प्राणियों का आकार अविश्वसनीय था – एक मादा एनाकोंडा जिसका हमें सामना करना पड़ा, उसकी लंबाई आश्चर्यजनक रूप से 6.3 मीटर थी। क्षेत्र में एनाकोंडा 7.5 मीटर से अधिक लंबे और लगभग 500 किलोग्राम वजन वाले हैं। जर्नल डायवर्सिटी में वर्णित नई प्रजाति, लगभग 10 मिलियन वर्ष पहले पहले से ज्ञात दक्षिणी हरे एनाकोंडा से भिन्न थी, जो आनुवंशिक रूप से 5.5 प्रतिशत से भिन्न थी।

क्या कहना है वैज्ञानिकों का

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह खोज एनाकोंडा के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है, जो शीर्ष शिकारी हैं और अपने पारिस्थितिक तंत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एनाकोंडा की स्वस्थ आबादी का मतलब है कि उनका पारिस्थितिकी तंत्र पर्याप्त खाद्य संसाधनों और साफ पानी के साथ जीवंत है, जबकि सांपों की घटती संख्या पर्यावरणीय संकट का संकेत दे सकती है। इसलिए यह जानना कि एनाकोंडा की कौन सी प्रजाति मौजूद है, और उनकी संख्या की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। औद्योगिक कृषि, जंगल की आग, सूखा, जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ तेल निष्कर्षण गतिविधियों से फैलने वाले भारी धातु प्रदूषण के कारण होने वाले भूमि विखंडन से एनाकोंडा और उनके आवासों पर खतरा बढ़ रहा है।

Hindi News/ world / अमेज़ॅन में मिला दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति का सांप, जानें इसकी खासियत

ट्रेंडिंग वीडियो