scriptWorld Photography Day: ये हैं दुनिया की बेहतरीन वाइल्ड लाइफ फोटोज, देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे | World Photography Day World's best wild life photos, see | Patrika News
विदेश

World Photography Day: ये हैं दुनिया की बेहतरीन वाइल्ड लाइफ फोटोज, देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे

World Photography Day: कैमरा बहुत से लोगों के पास होता है, लेकिन फोटो कब कहां और कैसे ​लें, यह हुनर सभी के पास नहीं होता। बेहतरीन फोटो क्लिक करने वाले फोटोग्राफर भी विरले ही होते हैं।

नई दिल्लीAug 20, 2024 / 01:12 pm

M I Zahir

Best-photos-of-world Best-photos-of-world

Best-photos-of-world

World Photography Day: फोटोग्राफी एक कला है और इसमें सब्जेक्ट व ऑब्जेक्ट को फोकस करने पर बेहतरीन फोटो​ क्लिक होता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस पर हमने आपके लिए कुछ ऐसी फोटोज सलेक्ट की हैं जो दुनिया की बेहतरीन फोटो मानी जाती हैं।

सर्वश्रेष्ठ फोटोज

सन 2024 की दुनिया की वाइल्ड लाइफ तस्वीरें इसकी बेहतरीन मिसालें हैं। प्रतिष्ठित वर्ल्ड नेचर फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड्स ने इस वर्ष की प्रतियोगिता के शानदार विजेताओं की घोषणा की है। शेटलैंड द्वीप समूह के तट पर एक मछली के लिए लड़ने वाले दो गैनेट की नाटकीय छवि के लिए ब्रिटेन की ट्रेसी लुंड समग्र रूप से विजेता रहीं।
अन्य विशिष्ट फोटोज में एक उफनती नदी पार करते हुए प्रिय जीवन की खातिर चिपके हुए केकड़े, और चीतों द्वारा जेब्रा का शिकार किया जाना शामिल है। इस साल की विश्व प्रकृति फोटोग्राफी प्रतियोगिता से सर्वश्रेष्ठ वन्य जीवन और प्राकृतिक दुनिया की कुछ फोटोज देखें:

व्यवहार (स्तनधारी) श्रेणी विजेता – वे अंतिम कुछ सेकंड

Tiger and Zebra photo
चार चीतों का एक गठबंधन एक दुर्भाग्यपूर्ण ज़ेब्रा बच्चे का शिकार करता है और उस पर हमला करता है क्योंकि माँ उसे बचाने की व्यर्थ कोशिश करती है। मासाई मारा नेशनल रिजर्व, केन्या में ली गई तस्वीर। फोटो एलेक्स ब्रैक्स/वर्ल्ड नेचर फोटोग्राफी अवार्ड्स।

एनिमल्स इन देयर हैबिटेट श्रेणी विजेता – लिविन ऑन द एज

Nubian Ibex (Capra nubiana) clash
न्युबियन आईबेक्स (कैप्रा नुबियाना) की एक जोड़ी इज़राइल के नेगेव रेगिस्तान में अनिश्चित चट्टान के किनारे पर टकराती है। फोटो अमित एशेल/वर्ल्ड नेचर फोटोग्राफी अवार्ड्स।

व्यवहार (उभयचर और सरीसृप) श्रेणी विजेता -हैड मसाज

Animal Portraits category third place – Bloody Himalayan Vulture
एक लावा छिपकली (माइक्रोलोफस अल्बेमर्लेंसिस) एक समुद्री इगुआना (एम्बलिरिन्चस क्रिस्टेटस) के सिर पर खड़ी है। गैलापागोस द्वीप समूह पर फोटो खींचा गया। फोटो जॉन सीगर/वर्ल्ड नेचर फोटोग्राफी अवार्ड्स।

पशु चित्र श्रेणी में तीसरा स्थान – खूनी हिमालयी गिद्ध

Bloody Himalayan Vulture
एक हिमालयन ग्रिफ़ॉन गिद्ध (जिप्स हिमालयेंसिस) भोजन करने के बाद खून से लथपथ हो गया। चोपता, उत्तराखंड, भारत में ली गई तस्वीर। फोटो पार्थ रॉय/वर्ल्ड नेचर फोटोग्राफी अवार्ड्स।

Hindi News/ world / World Photography Day: ये हैं दुनिया की बेहतरीन वाइल्ड लाइफ फोटोज, देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो