scriptरूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले में फिर बताई यूक्रेन की भागीदारी | Russia again says Ukraine military intelligence was directly responsible for Moscow Crocus concert hall terrorist attack | Patrika News
विदेश

रूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले में फिर बताई यूक्रेन की भागीदारी

रूस ने हाल ही में माना था कि 22 मार्च को मॉस्को में क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट था। लेकिन अब एक बार फिर रूस ने इस आतंकी हमले में यूक्रेन की भागीदारी बताई है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 12:57 pm

Tanay Mishra

Crocus Concert Hall Terrorist Attack

Crocus Concert Hall Terrorist Attack

रूस (Russia) में 22 मार्च को मॉस्को (Moscow) के क्रास्नोगोर्स्क (Krasnogorsk) में रात के समय क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल पर हुए आतंकी हमले ने पूरे रूस को झकझोर दिया था। 4 आतंकियों ने कंसर्ट हॉल में घुसकर ताबड़तोड़ गोलीबारी की और लोगों को निशाना बनाया। इतना ही नहीं, आतंकियों ने बिल्डिंग में धमाके भी किए जिससे बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया और आग भी लग गई। पिछले कई सालों में यह रूस पर हुआ सबसे बड़ा हमला रहा और इस हमले में करीब 143 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 551 लोग घायल हो गए थे। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट-खोरसान (IS-K) ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली थी, लेकिन रूस की खुफिया जांच एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (Federal Security Service – FSB) ने इस मामले में अमेरिका (United States Of America), यूके (UK) और यूक्रेन (Ukraine) का हाथ बताते हुए यूक्रेन को इस हमले का ज़िम्मेदार बताया था। लेकिन हाल ही में रूस ने मान लिया था कि इस्लामिक स्टेट-खोरसान ने ही इस हमले की पूरी प्लानिंग की थी और इसे अंजाम भी दिया था। पर अब एक बार फिर रूस ने इस हमले में यूक्रेन की भागीदारी बताई है।

रूस ने फिर लगाया यूक्रेन पर आरोप

रूस की खुफिया जांच एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (Federal Security Service – FSB) के चीफ एलेक्ज़ेंडर बोर्तनिकोव (Alexander Bortnikov) ने हाल ही में इस्लामिक स्टेट-खोरसान को इस आतंकी हमले का ज़िम्मेदार ठहराया था। पर अब बोर्तनिकोव ने फिर से यूक्रेन पर आरोप लगाया है और कहा है कि यूक्रेनी सेना की खुफिया एजेंसी इस हमले में भागीदार थी।


जांच है जारी

बोर्तनिकोव ने बताया कि आतंकी हमले से जुड़े मामले की जांच जारी है और हमले में यूक्रेनी भागीदारी का पता लगाने की भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें

“यूक्रेन कर सकता है रूस पर हमले के लिए अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल” – एंटनी ब्लिंकन

Hindi News/ world / रूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले में फिर बताई यूक्रेन की भागीदारी

ट्रेंडिंग वीडियो