scriptकमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने पर क्या भारतीयों को वीजा मिलने में आसानी होगी, जानिए कैसे ? | Will Indians be able to get visa easily if Kamala Harris becomes the President? Find out | Patrika News
विदेश

कमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने पर क्या भारतीयों को वीजा मिलने में आसानी होगी, जानिए कैसे ?

US Presidential Election 2024: भारतीयों के लिए अमरीकी वीजा लेने की प्रक्रिया बहुत जटिल है।
चर्चा है कि क्या अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में जीतने पर कमला हैरिस कुछ आसानी कर पाएंगी

नई दिल्लीJul 25, 2024 / 04:59 pm

M I Zahir

Kamala Harris

Kamala Harris

US Presidential Election 2024: अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उम्मीदों से भरा एक सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है कि क्या उप राष्ट्रपति डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की दावेदार भारतवंशी कमला हैरिस ( Kamala Harris) के राष्ट्रपति बनने पर आम भारतीयों को मिलने वाले वीजा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ?

भारतीय भी शामिल

आम तौर पर किसी भी सरकार के प्रमुख अपने देश के नियमों से बंधे हुए होते हैं और उनके लिए यह सब इतना आसान नहीं होता है। उसके बावजूद कमला हैरिस के जीतने पर प्रवासी भारतीयों की वीज़ा से संबंधित समस्याओं का समाधान होने की उम्मीदें जाग गई हैं। दरअसल एच1-बी वीज़ा एक गैर-आप्रवासी वीज़ा है जिसे अमेरिकी नियोक्ताओं को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में विशेष व्यवसायों में विदेशी नागरिकों को नियुक्त करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यू.एस. के बाहर से आए लोग यह वीज लेते हैं, उनमें भारतीय भी शामिल हैं।

भारतीयों को अमेरिकी वीज़ा की आवश्यकता

अगर आप भारतीय नागरिक हैं, तो आपको अमेरिका में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता होगी। भारतीय अमेरिकी दूतावास से अप्रवासी और गैर-आप्रवासी दोनों वीजा प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से वीजा का प्रकार चुन सकते हैं और ऑनलाइन अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सवाल यह है कि क्या कमला हैरिस इस वीजा प्रक्रिया को सरल कर सकेंगी ?

H1B वीज़ा कैसे काम करता है?

आइए एच1बी के बारे में जानें । एच1बी वीज़ा एक गैर-आप्रवासी वीज़ा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष व्यवसायों में स्नातक स्तर के श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है जिनके लिए आईटी, वित्त, इंजीनियरिंग, गणित, विज्ञान, चिकित्सा इत्यादि जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

भारतीयों के लिए अमेरिकी वीज़ा के प्रकार

यात्रा के उद्देश्य के आधार पर, भारत से यूएसए के लिए विभिन्न प्रकार के वीज़ा उपलब्ध हैं। नीचे उन वीज़ा की सूची दी गई है जिनके लिए आप ACKO पर आवेदन कर सकते हैं।

पर्यटक अमेरिकी वीज़ा

यह उन भारतीयों के लिए आदर्श अमेरिकी वीज़ा है जो पर्यटन और अवकाश के उद्देश्य से अमेरिका जाने की योजना बनाते हैं। इस वीज़ा के साथ, आप प्रवेश की तारीख से 180 दिनों तक रह सकते हैं और आप इसकी वैधता अवधि के दौरान कई बार यात्रा कर सकते हैं।

मल्टीपल एंट्री बिजनेस यूएस वीज़ा

इस वीज़ा के साथ आप प्रवेश की तारीख से 180 दिनों तक रह सकते हैं और इसकी वैधता अवधि के दौरान आप कई बार यात्रा कर सकते हैं।

हवाई अड्डा पारगमन वीज़ा

यदि आप अमेरिका से होकर किसी दूसरे देश में जा रहे हैं, तो आप ट्रांजिट वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह वीज़ा एकल प्रवेश के लिए दिया जाता है और 29 दिनों तक वैध होता है।

भारतीयों के लिए अमेरिकी वीज़ा की वैधता


भारतीयों के लिए अमेरिकी वीज़ा की वैधता जारी किए गए वीज़ा के प्रकार पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, पर्यटक (बी2) या व्यवसाय (बी1) वीज़ा 10 साल तक वैध हो सकते हैं, जिससे कई बार प्रवेश की अनुमति मिलती है। अन्य वीज़ा, जैसे छात्र (एफ1) या कार्य वीज़ा (एच1बी), की वैधता अवधि अध्ययन कार्यक्रम या रोजगार अनुबंध की अवधि से जुड़ी होती है।

भारतीयों के लिए अमेरिकी वीज़ा की वैधता:

अमेरिकी वीज़ा के प्रकार वैधता अवधि

बहु प्रवेश पर्यटक वीज़ा 10 वर्ष

हवाई अड्डा पारगमन वीज़ा 29 दिन

भारत में अमेरिकी वीज़ा प्रसंस्करण समय
ये तालिका भारत से अमेरिकी वीज़ा के लिए प्रसंस्करण समय दर्शाती है:

अमेरिकी वीज़ा के प्रकार

प्रोसेसिंग समय

बहु प्रवेश पर्यटक वीज़ा

300-320 व्यावसायिक दिन

बहुप्रवेशी व्यापार वीज़ा

300-320 व्यावसायिक दिन
हवाई अड्डा पारगमन वीज़ा

150-180 व्यावसायिक दिन

भारत से अमेरिकी वीज़ा शुल्क



यहां एक चार्ट दिया गया है जो भारतीयों के लिए अमेरिकी वीज़ा शुल्क दर्शाता है:

अमेरिकी वीज़ा के प्रकार
अंतिम मूल्य (आईएनआर)

बहु प्रवेश पर्यटक वीज़ा

19,500

बहुप्रवेशी व्यापार वीज़ा

19,500

हवाई अड्डा पारगमन वीज़ा

19,500

बहरहाल देखना यह है कि अमरीकी मतदाताओं और प्रवासी भारतीयों के लिए अमरीका के वीजा की इतनी सारी ज​​टिलताओं को दूर कर कमला हैरिस कितना आसान बना पाती हैं?

Hindi News/ world / कमला हैरिस के राष्ट्रपति बनने पर क्या भारतीयों को वीजा मिलने में आसानी होगी, जानिए कैसे ?

ट्रेंडिंग वीडियो