scriptकौन है Donald Trump पर हमला करने वाला रयान रॉथ, जानिए क्यों करना चाहता था पूर्व राष्ट्रपति की हत्या | Who Is Ryan Routh, Man Arrested For Donald Trump's Assassination Attempt | Patrika News
विदेश

कौन है Donald Trump पर हमला करने वाला रयान रॉथ, जानिए क्यों करना चाहता था पूर्व राष्ट्रपति की हत्या

Donald Trump: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दूसरी बार हमला हुआ है। सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने ट्रंप के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास गोलीबारी करने के बाद हमलवार 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेस्ले रॉथ को गिरफ्तार कर लिया है।

नई दिल्लीSep 16, 2024 / 02:36 pm

M I Zahir

DonalD Trump and Ryan

DonalD Trump and Ryan

Donald Trump: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) रविवार को फ्लोरिडा में कथित हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए। पुलिस ने हमलावर रयान वेस्ले रॉथ (Ryan Roth) को गिरफ्तार कर लिया है। हमलावर घटनास्थल पर स्कोप वाली एक उच्च शक्ति वाली एके-47 शैली की राइफल और एक गोप्रो कैमरा बरामद किया गया। जब गुप्त सेवा एजेंटों ने गोलीबारी की, तो राउथ कथित तौर पर उस झाड़ी से बाहर निकला जिसमें वह छिपा हुआ था और एक काली कार में भाग गया। गवाहों ने पुलिस की पहचान में मदद करने के बाद अधिकारी कार का पता लगाने में सक्षम हुए। पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ(rick bradshaw ) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अभी हमारी हिरासत में कोई है जो संभावित संदिग्ध है।”

कौन है रयान वेस्ले रॉथ ?

जानकारी के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) पर हमला करने वाला राउथ उत्तरी कैरोलिना ग्रीन्सबोरो का एक पूर्व निर्माण श्रमिक है। राउथ के पास कोई औपचारिक सैन्य पृष्ठभूमि नहीं थी, लेकिन उन्होंने अतीत में रूस के 2022 के आक्रमण के बाद यूक्रेन में सशस्त्र संघर्ष में भाग लेने की तीव्र इच्छा व्यक्त की थी। एक्स पर एक पोस्ट में, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, राउथ ने यूक्रेन में “लड़ने और मरने” की अपनी इच्छा व्यक्त की। उन्होंने नागरिकों से वैश्विक संघर्षों की दिशा बदलने की भी वकालत की।

चीनियों की मदद करनी चाहिए

जानकारी के मुताबिक मैसेजिंग एप्लिकेशन सिग्नल पर, राउथ ने अपने प्रोफाइल बायो के हिस्से के रूप में लिखा, “नागरिकों को इस युद्ध को बदलना होगा और भविष्य के युद्धों को रोकना होगा।” व्हाट्सएप पर उनके बायो में लिखा है, “हममें से प्रत्येक को मानवाधिकारों, स्वतंत्रता और लोकतंत्र का समर्थन करने में मदद के लिए रोजाना छोटे-छोटे कदम उठाने चाहिए; हममें से प्रत्येक को चीनियों की मदद करनी चाहिए।”

मामले का नतीजा अस्पष्ट

राउथ की गतिविधियाँ ऑनलाइन घोषणाओं तक नहीं रुकीं। उन्होंने सन 2023 में एक साक्षात्कार में, उन्होंने युद्ध के प्रयासों का समर्थन करने और अफगान सैनिकों की भर्ती के लिए यूक्रेन की यात्रा करने का दावा किया। यह रॉथ का पहली बार हिंसा का शिकार नहीं था। सन 2002 में, ग्रीन्सबोरो में पूरी तरह से स्वचालित हथियार के साथ एक इमारत के अंदर खुद को रोकने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। आरोप गंभीर थे, हालाँकि मामले का नतीजा अस्पष्ट है।

डोनाल्ड ट्रंप एकदम “सुरक्षित”

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप अपने आसपास हुई गोलीबारी के बाद सुरक्षित हैं।” डरो मत! मैं सुरक्षित और स्वस्थ हूं, और किसी को चोट नहीं आई। भगवान का शुक्र है!” ट्रंप ने खुद एक वेबसाइट पर धन जुटाने वाले संदेश में यह बात कही।

हत्या के प्रयास का निशाना

गोलीबारी की नवीनतम घटना पेंसिल्वेनिया में एक रैली को संबोधित करते समय ट्रंप पर एक और हत्या के प्रयास का निशाना बनने के कुछ सप्ताह बाद हुई है। भावी हत्यारे ने दूर से अपने स्नाइपर से गोली चलाई, जो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के कान को छूती हुई निकल गई। इसके बाद अधिकारियों ने संदिग्ध को गोली मार दी थी।

Hindi News/ world / कौन है Donald Trump पर हमला करने वाला रयान रॉथ, जानिए क्यों करना चाहता था पूर्व राष्ट्रपति की हत्या

ट्रेंडिंग वीडियो