scriptवेश्यावृत्ति के दोषी जैफ्री एपस्टीन से जुड़े दस्तावेज सार्वजनिक, हुए कई खुलासे, 52.77 अरब रुपये की संपत्ति पर कोर्ट ने क्या लिया फैसला? | who is Jeffrey Epstein who runs sexual network and sucide in jail | Patrika News
विदेश

वेश्यावृत्ति के दोषी जैफ्री एपस्टीन से जुड़े दस्तावेज सार्वजनिक, हुए कई खुलासे, 52.77 अरब रुपये की संपत्ति पर कोर्ट ने क्या लिया फैसला?

Jeffry court documents mentions high profile politicians like Bill Clinton, Donald trump etc: अमरीका के एक संघीय अदालत ने लंबे समय तक चले कानूनी विवाद के बाद कुख्यात यौन विकृति के दोषी जैफ्री एपस्टीन से जुड़े मामलों के दस्तावेज सार्वजनिक कर दिए। इन दस्तावेजों के सार्वजनिक हाने से कई खुलासे हुए हैं। जैफ्री को यौन विकृति का दोषी पाया गया था। जेल जाते ही उसने एक महीने के भीतर आत्महत्या कर ली थी।

Jan 05, 2024 / 08:44 am

स्वतंत्र मिश्र

jeffrey_epstein_2.jpg

Jeffrey Epstein court document mentioned Leonardo DiCaprio, Cate Blanchett, Cameron Diaz, Bruce Willis, and Kevin Spacey name: अमरीका की एक संघीय अदालत ने लंबे समय तक चले कानूनी विवाद के बाद अमरीकी अरबपति फाइनेंसर और वेश्यावृत्ति के दोषी दिवंगत जैफ्री एपस्टीन से जुड़े कुछ दस्तावेज को सार्वजनिक किया है। सार्वजनिक किए गए 900 पन्नों में प्रिंस एंड्रयू से लेकर अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के नाम शामिल हैं, हालांकि उन पर आरोप साबित नहीं हुए हैं। दस्तावेजों में 90 से अधिक नाम हैं। हालांकि ये सभी नाम गलत कार्यों में शामिल नहीं है लेकिन जैफ्री के करीबी बताए जाते हैं। दस्तावेजों को गिस्लीन मैक्सवेल के खिलाफ दायर मुकदमे में पेश किया गया था। ब्रिटिश टाइकून की बेटी वर्जीनिया गिफ्रे की ओर से मानहानि के मुकदमे में अदालत ने पहले नामों को गुप्त रखा था। मामला सुलझने के बाद न्यूयॉर्क के एक जज ने फैसला सुनाया कि यह नाम अब सामने आ सकते हैं।

मैक्सवेल, जैफ्री एपस्टीन की साथी रही हैं। वर्ष 2019 में जेल भेजने के एक माह के भीतर जैफ्री ने आत्महत्या कर ली थी जिसके बाद उसके खिलाफ आरोप हट गए। उसकी साथी मैक्सवेल को दिसंबर 2021 में दोषी पाया गया और 20 साल कैद की सजा सुनाई गई।

अदालती कार्यवाही में कुछ बड़े नामों का जिक्र

ब्रिटिश राज परिवार के प्रिंस एंड्रयू, माइकल जैक्सन, अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन व डॉनल्ड ट्रंप, जादूगर डेविड कॉपरफील्ड, नोम चोमस्की, स्टीफन हॉकिंग्स, नाओमी कैंपबेल, लियोनार्डो डिकैप्रियो, ब्रैडली एडवर्ड्स, जॉर्ज लुकास, जेसन रिचर्ड्स, केविन स्पेसी, ब्रूस विलिस आदि के नाम हैं। अदालती कार्यवाही में आए यह नाम जैफ्री के कथित सहयोगियों, दोस्तों और पीड़ितों का मिश्रण हैं।

कौन था एप्सटीन?

एप्सटीन एक अरबपति फाइनेंसर था जो हाई-प्रोफाइल हस्तियों के साथ घुलने-मिलने के लिए मशहूर था। वर्ष 2019 में उसने जेल में आत्महत्या कर ली थी। उस पर नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप थे। उसपर ये आरोप थे कि उसने 2002 से 2005 के बीच मैनहट्टन से लेकर फ्लोरिडा के अपने घरों में बड़ी हस्तियों के लिए ‘सेक्स नेटवर्क’ चलाया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जैफ्री अपने पीछे 634 मिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ गया था। इस धन का अधिकांश हिस्सा उसकी मृत्यु के बाद पीड़ितों को मुआवजे के रूप में किया गया।

यह भी पढ़ें

Hindi News/ world / वेश्यावृत्ति के दोषी जैफ्री एपस्टीन से जुड़े दस्तावेज सार्वजनिक, हुए कई खुलासे, 52.77 अरब रुपये की संपत्ति पर कोर्ट ने क्या लिया फैसला?

ट्रेंडिंग वीडियो