scriptअमरीका देगा यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स, रूस की बढ़ेगी टेंशन | USA will send cluster munitions to Ukraine for war against Russia | Patrika News
विदेश

अमरीका देगा यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स, रूस की बढ़ेगी टेंशन

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में जल्द ही एक बड़ा मोड़ आ सकता है। इसकी वजह है हाल ही में अमरीका का लिया हुआ एक ऐसा फैसला जिससे रूस की टेंशन बढ़ सकती है।

Jul 08, 2023 / 12:47 pm

Tanay Mishra

cluster_munitions.jpg

Cluster Munitions

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को 16 महीने से ज़्याद समय हो चुका है। 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए इस युद्ध की वजह से अब तक यूक्रेन में भीषण तबाही मच चुकी है। बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है और उससे भी ज़्यादा लोग घायल हए हैं। हालांकि लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेनी आर्मी अभी भी रुसी आर्मी के सामने डटी हुई है और इस युद्ध में अब तक रुसी आर्मी के भी सैनिक बड़ी संख्या में मारे जा चुके हैं। यूक्रेनी आर्मी अपने देश के कई हिस्सों से रुसी आर्मी को खदेड़ भी चुकी है, पर एडवांस हथियारों की कमी की वजह से यूक्रेनी आर्मी को काउंटरऑफेंस के साथ ही डिफेंस में भी दिक्कत आ रही थी। पर अब जल्द ही यह बदल सकता है और इस युद्ध में एक नया मोड़ आ सकता है।


अमरीका देगा यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स

हाल ही में अमरीका (United States Of America) ने एक बड़ा फैसला लिया है। अमरीका ने रूस के खिलाफ युद्ध के लिए यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स देने का फैसला लिया है। अमरीका ने कहा है कि यह एक मुश्किल फैसला था पर ऐसा करना ज़रूरी था।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, कहा – ‘अमरीका ने नष्ट कर दिए अपने सारे केमिकल हथियार’

क्या होते हैं क्लस्टर म्यूनिशन्स?


आपके मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि आखिर क्लस्टर म्यूनिशन्स क्या होते हैं? क्लस्टर म्यूनिशन्स में ऐसे बम और मिसाइल होते हैं जिनमें कई विस्फोटक सबम्यूनिशन्स होते हैं। इन हथियारों में बम या मिसाइल जिन्हें आसमान या ज़मीन से लॉन्च किया जाता है और ये अपने अंदर के सबम्यूनिशन्स को रिलीज़ कर देते हैं जिससे दुश्मन को ज़्यादा नुकसान पहुंचाया जा सकता है और उसके ज़्यादा इलाके, हथियारों और आर्मी को टारगेट किया जा सकता है।

हालांकि इनका इस्तेमाल हमेशा से ही विवादित माना गया है, क्योंकि ये काफी खतरनाक होते हैं। ऐसे में यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स मिलने से रूस की टेंशन बढ़ सकती है।

अमरीका की मदद के लिए ज़ेलेन्स्की ने कहा धन्यवाद

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यूक्रेन काफी समय से क्लस्टर म्यूनिशन्स चाहता था। ऐसे में आख़िरकार यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स देने के अमरीका के फैसले के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने अमरीका को धन्यवाद कहा है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

यूक्रेन बनेगा भविष्य में नाटो का मेंबर, आगामी सम्मेलन में होगी पुष्टि

Hindi News/ world / अमरीका देगा यूक्रेन को क्लस्टर म्यूनिशन्स, रूस की बढ़ेगी टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो