scriptजो बाइडन ने अमरीका में चल रहे कर्ज संकट के चलते स्थगित किया ऑस्ट्रेलियाई दौरा, एंथनी अल्बनीज़ ने रद्द की क्वाड मीटिंग | Biden postpones trip to Australia, Albanes cancels Quad meeting | Patrika News
विदेश

जो बाइडन ने अमरीका में चल रहे कर्ज संकट के चलते स्थगित किया ऑस्ट्रेलियाई दौरा, एंथनी अल्बनीज़ ने रद्द की क्वाड मीटिंग

Quad Meeting Cancelled: अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ समय बाद होने वाले अपने ऑस्ट्रेलियाई दौरे को स्थगित कर दिया है। इस वजह से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ ने भी एक बड़ा फैसला लिया है।

May 17, 2023 / 12:31 pm

Tanay Mishra

albanese_and_biden.jpg

Joe Biden & Anthony ALbanese

अमरीका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) कुछ दिन बाद ही ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) का का दौरा करने वाले थे। पर अब उनका यह दौरा स्थगित हो गया है। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से एक ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के दी गई। बाइडन का यह ऑस्ट्रेलियाई दौरा जापान (Japan) में होने वाली G7 शिखर सम्मेलन के बाद होना था। जापान में G7 शिखर सम्मेलन 19-21 मई के बीच होना है। पहले बाइडन जापान से ऑस्ट्रेलिया के लिए निकलने वाले थे और सिडनी में होने वाली क्वाड (Quad) की मीटिंग में हिस्सा लेने वाले थे। पर अब उनके इस प्लान में बदलाव हो गया है। G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद बाइडन सीधे वॉशिंगटन डी.सी. वापस जाएंगे।


ऑस्ट्रलियाई प्रधानमंत्री का बड़ा फैसला

बाइडन के ऑस्ट्रेलिया दौरे के स्थगित होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ (Anthony Albanese) ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने सिडनी में होने वाली क्वाड मीटिंग को रद्द कर दिया है। यह मीटिंग 24 मई को होने वाली थी। अब G7 शिखर सम्मेलन में क्वाड के सदस्य देश भारत (India), अमरीका, ऑस्ट्रलिया और जापान (Japan) के राजनेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ और प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा (Fumio Kishida) अलग से मीटिंग कर सकते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1658667205868019712?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

एलन मस्क जारी रखेंगे बेबाकी से अपने विचार व्यक्त करना, नुकसान की भी परवाह नहीं

क्या है बाइडन के ऑस्ट्रेलिया दौरे को स्थगित करने की वजह?


अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन के ऑस्ट्रेलिया के दौरे को रद्द करने की वजह है देश का कर्ज संकट। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमरीका इस समय कर्ज के संकट से जूझ रहा है। कर्ज का यह संकट इतना बड़ा है कि बाइडन सरकार की ट्रेज़री के बिलों में कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है। ऐसे में अमरीका पर डिफॉल्ट होने का खतरा भी मंडरा रहा है।

कर्ज के इसी संकट से बचने के लिए बाइडन जल्द अमरीका लौट कर अमरीकी कांग्रेस के दूसरे नेताओं से इस बारे में बातचीत करेंगे और समस्या के समाधान का उपाय निकालने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें

कंगाल पाकिस्तान को राहत, पेट्रोल-डीज़ल 30 रुपये तक सस्ता

Hindi News / world / जो बाइडन ने अमरीका में चल रहे कर्ज संकट के चलते स्थगित किया ऑस्ट्रेलियाई दौरा, एंथनी अल्बनीज़ ने रद्द की क्वाड मीटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो