script‘व्लादिमीर पुतिन को मिलनी चाहिए उनके गुनाहों की सज़ा’ – वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की | Zelenskyy says Putin should be sentenced for his criminal actions | Patrika News
विदेश

‘व्लादिमीर पुतिन को मिलनी चाहिए उनके गुनाहों की सज़ा’ – वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। इस युद्ध की वजह से अब तक यूक्रेन में भीषण तबाही मच चुकी है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की हेग में स्थित इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट पहुंचे। यहाँ उन्होंने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में एक बड़ी बात कही।

May 04, 2023 / 06:40 pm

Tanay Mishra

zelenskyy_says_putin_should_be_sentenced_for_his_criminal_actions.jpg

Volodymyr Zelenskyy says Vladimir Putin should be sentenced for his criminal actions

24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा था कि युद्ध कुछ दिन से ज़्यादा चलेगा। पर एक साल से भी ज़्यादा समय बीत जाने के बावजूद दोनों देशों के बीच जंग जारी है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में भीषण तबाही मच चुकी है। बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है और उससे भी ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं। रूस की शक्तिशाली आर्मी के सामने यूक्रेन की आर्मी अभी भी डटी हुई है। लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेनी आर्मी डटकर रुसी आर्मी का सामना कर रही है। जल्द ही यूक्रेनी आर्मी आक्रामक रवैया अपनाने के लिए भी तैयार है। आज, गुरुवार, 4 मई को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट पहुंचे। यहाँ उन्होंने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बारे में एक बड़ी बात कही।


सख्त सुरक्षा के बीच पहुंचे हेग

जर्मनी (Germany) के शहर हेग (Hague) में इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (International Criminal Court) है। हेग को इंटरनेशनल लॉ की राजधानी भी कहा जाता है। यूक्रेनी राष्ट्रपति सख्त सुरक्षा के बीच यहाँ पहुंचे।

व्लादिमीर पुतिन को मिलनी चाहिए उनके गुनाहों की सज़ा

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट पहुंचकर ज़ेलेन्स्की ने एक मीटिंग में हिस्सा लिया। इस मीटिंग में उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध पर बात करते हुए पुतिन की जमकर निंदा की। ज़ेलेन्स्की ने इंटरनेशल क्रिमिनल कोर्ट की मीटिंग में कहा, “व्लादिमीर पुतिन को उनके गुनाहों की सज़ा मिलनी चाहिए। यूक्रेन में युद्ध शुरू करने के लिए उनके फैसले पर न्याय होना चाहिए। हम सभी एक अलग पुतिन को यहाँ हेग, जो इंटरनेशनल लॉ की राजधानी है, में देखना चाहते हैं। वह पुतिन जो यूक्रेन में युद्ध शुरू करने के गुनाह के लिए सज़ा के पात्र हैं। मुझे भरोसा है कि ऐसा ज़रूर होगा जब हम इस युद्ध को जीतेंगे।”

https://twitter.com/AJEnglish/status/1654069846798217216?ref_src=twsrc%5Etfw


पुतिन के आदेश पर ही शुरू हुआ था रूस-यूक्रेन युद्ध

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रुसी राष्ट्रपति पुतिन के आदेश पर ही पिछले साल 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था। यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे से पुतिन ने रुसी आर्मी को यूक्रेन को घेरने और घुसपैठ करते हुए हमले का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें

व्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन निवास पर यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए रूस ने ठहराया अमरीका को ज़िम्मेदार

रूस के आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए बनना चाहिए स्पेशल कोर्ट

हेग स्थित इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट की मीटिंग में यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने रूस के आतंक के बारे में जमकर बात की। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन में रूस के आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक स्पेशल कोर्ट बनना चाहिए।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

व्लादिमीर पुतिन पर हमले की कोशिश के बदले में रूस ने यूक्रेन पर किया 24 ड्रोन्स से हमला, यूक्रेनी एयर फोर्स ने मार गिराए 18

Hindi News/ world / ‘व्लादिमीर पुतिन को मिलनी चाहिए उनके गुनाहों की सज़ा’ – वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की

ट्रेंडिंग वीडियो