scriptजारी हुई सबसे कमजोर और मजबूत पासपोर्ट की लिस्ट, जानिए क्या है भारत की रैंकिंग | These are world's strongest passports in 2022, India's rank is 87 | Patrika News
विदेश

जारी हुई सबसे कमजोर और मजबूत पासपोर्ट की लिस्ट, जानिए क्या है भारत की रैंकिंग

साल 2022 की पासपोर्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। पासपोर्ट किसी देश की सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया गया एक यात्रा सर्टिफिकेट है, जो वहां के नागरिक को अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के उद्देश्य से नागरिक की पहचान और उसके राष्ट्रीयता के बारे में बताता है।

Dec 09, 2022 / 05:40 pm

Archana Keshri

These are world's strongest passports in 2022, India's rank is 87

These are world’s strongest passports in 2022, India’s rank is 87

विदेश में कहीं भी यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। दुनियाभर में किसी भी स्थान की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट एक आवश्यक दस्तावेज है। कोई भी यात्री जो अपने गृह देश और विदेशी देश के बीच की सीमा पार करता है, उसे पासपोर्ट की आवश्यकता होती है क्योंकि यह विदेश में उनकी पहचान के रूप में कार्य करता है और बताता है कि वह व्यक्ति अवैध अप्रवासी नहीं है। वहीं, हर साल अलग-अलग देशों के इन पासपोर्ट की रैंकिंग जारी होती है। आर्टन कैपिटल ने विश्व के सबसे मजबूत पासपोर्ट और सबसे कमजोर पासपोर्ट वाले देशों की एक लिस्ट पर रिपोर्ट छापी है।
ये पासपोर्ट है सबसे कमजोर और सबसे ताकतवर
हर साल आर्टन कैपिटल दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग प्रकाशित करता है। पासपोर्ट रैंकिंग आपको बताती है कि आप कितने देशों में बिना वीजा के प्रवेश कर सकते हैं। साल 2022 में अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कम रैंकिंग वाला है। वहीं दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की बात करें तो यह है जापान का पासपोर्ट। इस पासपोर्ट के जरिए आप 193 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं।
टॉप 5 की लिस्ट में शामिल है ये देश
यूएई साल 2022 में पासपोर्ट की रैंकिंग में पहले स्थान पर है। यूएई पासपोर्ट के साथ यात्री 180 देशों में बिना किसी परेशानी से प्रवेश कर सकते हैं। इस लिस्ट में जहां सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है तो वहीं तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का पासपोर्ट है। जर्मनी और स्पेन जैसे देशों के पासपोर्ट के नाम तीसरे नंबर पर लिस्टेड हैं। तो वहीं फ़िनलैंड को चौथे और इटली और लक्ज़मबर्ग को पांचवें स्थान पर लिस्ट किया गया है।
जानिए भारत के पास्पोर्ट की रैंकिंग
भारत दुनिया की सबसे मजबूत पासपोर्ट लिस्ट में 87वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट के साथ, आपको लगभग 60 देशों में प्रवेश करने के लिए वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। तो वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो इसका पासपोर्ट 109वें नंबर पर है।
सबसे खराब रैंकिंग पर हैं इन देशों के पास्पोर्ट
बता दें, अफगानिस्तान के पास दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है जबकि पाकिस्तान इससे दो पायदान ऊपर है। वहीं, सीरिया और कुवैत के पासपोर्ट क्रमशः 110 और 111 नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें

व्हाइट हाउस को भरोसा, भारत बनेगा बड़ी महाशक्ति

Hindi News / world / जारी हुई सबसे कमजोर और मजबूत पासपोर्ट की लिस्ट, जानिए क्या है भारत की रैंकिंग

ट्रेंडिंग वीडियो