scriptयहां पर नहीं है एक भी समंदर, दूसरे मुल्क पहुंचने के लिए पार करना पड़ता है एक पूरा देश | There are only 2 countries in the world where there is no sea, one in Europe and one in Asia | Patrika News
विदेश

यहां पर नहीं है एक भी समंदर, दूसरे मुल्क पहुंचने के लिए पार करना पड़ता है एक पूरा देश

Double landlocked countries: अगर आपको रोचक तथ्य जानने और दुनिया की सैर करने का शौक है तो यह खबर आपके लिए है। दुनिया अजब गजब है। लिकटेंस्टीन और उज़्बेकिस्तान दोहरे लैंडलॉक्ड देश हैं–ये दो ऐसे राष्ट्र हैं जो पूरी तरह से अन्य लैंडलॉक्ड देशों से घिरे हुए हैं। यदि वे समुद्र तक पहुँच चाहते हैं, […]

नई दिल्लीAug 11, 2024 / 06:01 pm

M I Zahir

Double Landlocked Countries

Double Landlocked Countries

Double landlocked countries: अगर आपको रोचक तथ्य जानने और दुनिया की सैर करने का शौक है तो यह खबर आपके लिए है। दुनिया अजब गजब है। लिकटेंस्टीन और उज़्बेकिस्तान दोहरे लैंडलॉक्ड देश हैं–ये दो ऐसे राष्ट्र हैं जो पूरी तरह से अन्य लैंडलॉक्ड देशों से घिरे हुए हैं। यदि वे समुद्र तक पहुँच चाहते हैं, तो उन्हें तट वाले देश तक पहुँचने से पहले पूरे देश को पार करना होगा।

जमीन आसमान का अंतर

रोचक बात ये है कि दुनिया में सिर्फ 2 ही देश ऐसे हैं, एक यूरोप में और एक एशिया में है। हालांकि इन दोनों देशों के साइज में जमीन आसमान का अंतर है।

सीमाएं किसी भी समंदर से नहीं मिलती

एक रोचक तथ्य यह है कि दुनिया का सबसे बड़ी डबल लैंडलॉक्ड कंट्री उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) है, जिसके चारों तरफ ऐसे देश हैं जो जिनकी सीमाएं किसी भी समंदर से नहीं मिलती हैं। इस एशियाई देश की राजधानी ताशकंद (Tashkent) है।

लैंडलॉक्ड कंट्रीज

उज्बेकिस्तान कुल 5 लैंडलॉक्ड कंट्रीज से घिरा हुआ है, जिनके नाम हैं, अफगानिस्तान (Afghanistan), कजाकिस्तान (Kazakhstan), किर्गिस्तान (Kyrgyzstan), ताजिकिस्तान (Tajikistan) और तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan)।

लोग सुन्नी मुस्लिम

उज्बेकिस्तान साल 1991 में अस्तित्व में आया था, जब सोवियत संघ (Soviet Union) का विघटन हुआ था। इसका एरिया 447,400 वर्ग किलोमीटर है और आबादी तकरीबन 37,139,008 है। ये आधिकारिक तौर पर धर्म निरपेक्ष देश हैं, यहां के करीब 96.7% फीसदी लोग सुन्नी मुस्लिम हैं।

वर्ल्ड मैप पर मुश्किल से नजर आता

रोचक तथ्य यह है कि दुनिया की दूसरी डबल लैंडलॉक्ड कंट्री लिकटेंस्टाइन (Liechtenstein) है। इस यूरोपीय का क्षेत्रफल महज 160 वर्ग किलोमीटर है जो वर्ल्ड मैप पर मुश्किल से नजर आता है। इसकी राजधानी वाडुज (Vaduz) है।

जर्मन यहां की आधिकारिक भाषा

लिकटेंस्टाइन एक यूरोपीय देश है, जो 2 लैंडलॉक्ड कंट्रीज से घिरा हुआ है, इनके नाम हैं स्विटजरलैंड (Switzerland) और ऑस्ट्रिया (Austria)। इस देश के 79.4 लोग ईसाई धर्म मानते हैं। जर्मन यहां की आधिकारिक भाषा है।

लिंकलॉक्ड यानि स्थलरुद्ध

यह रोचक है कि दुनिया में 44 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्थलरुद्ध देश हैं। इनमें से 2 दोहरे स्थलरुद्ध हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल अन्य स्थलरूद्ध राष्ट्रों के साथ सीमाएं साझा करते हैं। इन 44 में से 3 अकेले ही भूमि से घिरे हुए हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल एक ही दूसरे देश के साथ सीमाएँ साझा करते हैं।

क्या अंटार्कटिका लैंडलॉक्ड देश है?

अंटार्कटिका एक स्थलरुद्ध देश नहीं है। यह बिल्कुल भी एक देश नहीं है। अंटार्कटिका एक महाद्वीप है जो राष्ट्रों में विभाजित नहीं है और इसलिए, इसे भूमि से नहीं घेरा जा सकता। हालाँकि पूरे इतिहास में कई देशों ने अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों पर दावा किया है, लेकिन यह औपचारिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त देशों में विभाजित नहीं है।

आखिर क्या है लैंडलॉक्ड देश?

भूमि से घिरा देश एक ऐसा देश, जिसकी सीमाएँ किसी महासागर या किसी जलमार्ग को नहीं छूती हैं जो सीधे महासागर से जुड़ता है। दूसरे शब्दों में, भूमि से घिरे देशों के पास समुद्र तक सीधी पहुंच वाला कोई क्षेत्र नहीं है। इसलिए, इन देशों को अप्रत्यक्ष रूप से किसी ऐसे पड़ोसी देश के साथ सहयोग करके समुद्र तक पहुंच हासिल करनी चाहिए जो चारों तरफ से जमीन से घिरा न हो।

मीठे पानी में नहीं बहते

भूमि से घिरे होने का मतलब यह नहीं है कि देश की जल के बड़े निकायों तक पहुंच नहीं है। असल में कई ज़मीन से घिरे देशों के पास मीठे पानी की झीलों, नदियों, या एंडोरहिक बेसिन (पानी के बड़े भंडार जो समुद्र में नहीं बहते हैं) तक पहुंच है।

Hindi News/ world / यहां पर नहीं है एक भी समंदर, दूसरे मुल्क पहुंचने के लिए पार करना पड़ता है एक पूरा देश

ट्रेंडिंग वीडियो