scriptKim Jong Un की इस करीबी ने न्यूयॉर्क को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की दी थी धमकी, जानिए अब कहां है ये | The secret life of Kim Jong Un’s Aunt, who has lived in the U.S. since 1998 | Patrika News
विदेश

Kim Jong Un की इस करीबी ने न्यूयॉर्क को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की दी थी धमकी, जानिए अब कहां है ये

Kim Jong Un : उत्तरी कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग की भी एक सीक्रेट लाइफ है और आप इस बारे में जान कर आश्चर्य करेंगे। जानिए ये हकीकत:

नई दिल्लीSep 07, 2024 / 01:22 pm

M I Zahir

Kim Jong Un and her aunt

Kim Jong Un and her aunt

Kim Jong Un : उत्तरी कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un)ने कब कब क्या क्या करतूतें की हैं,इसके बार में पता चला है। साथ ही यह भी मालूम हुआ ​है कि उनकी एक रिश्तेदार ने कभी अमेरिका के न्यूयॉर्क को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की धमकी दी थी। जानिए आज वह कहां किस हाल में जीवन जी रही है।

टिकट दलालों के बीच

यूं देखा जाए तो अमेरिका में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से गुजरते हुए, नेकेड काउबॉय और एल्मोस और टिकट दलालों के बीच से गुजरते हुए, वह अमेरिकी सपने को जीने की कोशिश कर रही कोई भी अप्रवासी हो सकती है।

किम जोंग उन की चाची

दरअसल नरम पर्म और परंपरागत कपड़ों वाली 60 वर्षीय कोरियाई महिला, अपने पति के साथ ड्राई-क्लीनिंग व्यवसाय में शर्ट प्रेस करने और पैंट हेमिंग करने से एक सप्ताहांत की छुट्टी ले रही हैं। वह कोई आम अप्रवासी नहीं है। वह है किम जोंग उन ( (Kim Jong Un))की चाची, जो उत्तर कोरिया के युवा नेता है और जिन्होंंने न्यूयॉर्क को हाइड्रोजन बम से नष्ट करने की धमकी दी।

गुमनाम जीवन जी रही

वे और पिछले 18 वर्षों से, उत्तर कोरिया से भागकर सीआईए की सूची में आने के बाद से, वह अपने पति और तीन बच्चों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गुमनाम जीवन जी रही है। को योंग सूक, जैसा कि वह उत्तर कोरिया के शाही परिवार का हिस्सा थीं, ने हाल ही में एक सप्ताहांत पर वाशिंगटन पोस्ट को बताया, “मेरे दोस्त मुझे बताते हैं कि मैं बहुत भाग्यशाली हूँ, कि मेरे पास सब कुछ है।”

री गैंग थी

वे कहती हैं, “मेरे बच्चे अच्छे स्कूलों में गए और वे सफल हैं, और मेरे पास मेरा पति है, जो कुछ भी ठीक कर सकता है। ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे हम ईर्ष्या कर सकें।” उनके पति, जिन्हें पहले री गैंग के नाम से जाना जाता था, हँसते हुए कहते हैं: “मुझे लगता है कि हमने अमेरिकी सपना हासिल कर लिया है। यह कहानी है कि एक परिवार की ,जो उत्तर कोरिया के शिखर से मध्य अमेरिका तक पहुंचा।

मालूम नहीं है

संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, को और री ने बताया कि वे अपनी गुमनामी से उबरने को लेकर घबराए हुए थे; आखिरकार, ऐसे अमेरिकी भी हैं जो उत्तर कोरिया का विश्लेषण कर के अपना जीवनयापन करते हैं और उन्हें यह भी नहीं पता कि यह जोड़ा यहाँ है।

पहचान न बताने को कहा

उन्होंने अनुरोध किया कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नाम न बताएं या यह न बताएं कि वे कहाँ रहते हैं, मुख्य रूप से उनके बड़े हो चुके बच्चों की सुरक्षा के लिए, जो सामान्य पेशेवर जीवन जीते हैं। को अपनी बहन को योंग हुई से काफी मिलती-जुलती है, जो किम जोंग इल की पत्नियों में से एक थीं और उत्तर कोरिया के तीसरी पीढ़ी के नेता किम जोंग उन की मां थीं। उनका उस व्यक्ति के साथ विशेष रूप से घनिष्ठ संबंध था जिसे अब संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष दुश्मनों में से एक माना जाता है।


किम जोंग की देखभाल की

उन्होंने किम जोंग उन की तब देखभाल की जब वे स्विट्जरलैंड में स्कूल में थे।लेकिन 1998 में, जब किम जोंग उन 14 वर्ष के थे और बड़े भाई किम जोंग चोल 17 वर्ष के थे, को और री ने दलबदल करने का फैसला किया। को की बहन, जो शासन से उनकी कड़ी थी, घातक स्तन कैंसर से पीड़ित थीं, हालाँकि वह 2004 तक नहीं मरीं और लड़के बड़े हो रहे थे। इस दंपति को स्पष्ट रूप से एहसास हुआ कि शासन को उनकी अब ज्यादा जरूरत नहीं होगी और वे अपने विशेषाधिकार प्राप्त दर्जा खोने के डर से भाग गए।

और अमेरिका पहुंचे

गौरतब है कि किम परिवार ने संरक्षण और भय पर आधारित दमनकारी व्यवस्था के ज़रिए 70 साल तक उत्तर कोरिया पर शासन किया है। शाही परिवार और वर्कर्स पार्टी के शीर्ष कैडर इस व्यवस्था से फ़ायदा उठाते हैं और अगर यह व्यवस्था ढह जाती है या वे शासन के ख़िलाफ़ हो जाते हैं, तो सबसे ज़्यादा नुकसान उन्हें ही होगा। इसलिए दंपति ने भागने का फैसला किया – दक्षिण कोरिया नहीं, जैसा कि कई उत्तर कोरियाई करते हैं, बल्कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।

महलों का दौरा किया

उन्होंने अपने ड्राई-क्लीनिंग स्टोर को चलाने के लिए लंबे समय तक काम किया है, और उनके तीन बच्चे यहाँ बड़े हुए हैं, अच्छे कॉलेजों में गए हैं और अच्छी नौकरियां कर रहे हैं। उनके परिवार का घर एक बड़ा, दो मंजिला घर है, जिसमें ड्राइववे में दो कारें, लिविंग रूम में एक बड़ा टीवी, पीछे के डेक पर एक ग्रिल है। वे छुट्टी पर लास वेगास गए हैं, और दो साल पहले दक्षिण कोरिया गए थे, जहाँ को ने टीवी नाटकों में देखे गए महलों का दौरा करने का आनंद लिया।

सामान्य परिवार की तरह दिखते

वे एक सामान्य परिवार की तरह दिखते हैं। जेट-स्की पर उनके सबसे बड़े बेटे वॉनसन में है, जहां किम परिवार का ग्रीष्मकालीन निवास है। किम यो जोंग है,किम जोंग उन की छोटी बहन है, जो वर्कर्स पार्टी का प्रचार विभाग चलाती है। घर आंशिक रूप से $200,000 के एकमुश्त भुगतान से खरीदा गया था, जो सीआईए ने दंपति को उनके आगमन पर दिया था।

अमेरिकी खुफिया जानकारी

भले ही को और री ने लगभग 20 वर्षों में किम जोंग उन को नहीं देखा है और ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि उन्होंने आधिकारिक पद संभाला है, लेकिन उत्तर कोरिया पर अमेरिकी खुफिया जानकारी इतनी कम है कि यह दंपति अभी भी पारिवारिक न्यायालय में जानकारी का एक मूल्यवान स्रोत है।

दोनों के बेटे साथ खेलते थे

मसलन, वे बता सकते हैं कि किम जोंग उन का जन्म 1984 में हुआ था और सन 1982 या 1983 में नहीं, जैसा व्यापक रूप से माना जाता है। वे क्यों निश्चित हैं? यह वही वर्ष था जब उनके पहले बेटे का जन्म हुआ था। उन्होंने हंसते हुए कहा, “वह और मेरा बेटा जन्म से ही साथ खेलते थे। मैंने उन दोनों के डायपर बदले हैं।”

सीआईए पूछती है

कभी-कभी, सीआईए की राष्ट्रीय गुप्त सेवा के कार्यकर्ता शहर में आते हैं और को और री को उत्तर कोरियाई लोगों की तस्वीरें दिखाते हैं और पूछते हैं कि वे लोग कौन हैं। सीआईए ने को और री के किसी भी दावे की पुष्टि या टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। दंपति के इतिहास के कुछ हिस्सों की पुष्टि की जा सकती है, लेकिन अन्य हिस्सों की पुष्टि नहीं की जा सकती या वे अधूरे लगते हैं।

मार्शल किम जोंग उन

आज भी, री विशेष रूप से उत्तर कोरियाई शासन के प्रति सहानुभूति रखते हैं और प्योंगयांग जाने की अनुमति प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। और दोनों अपने भतीजे के बारे में जो कुछ भी कहते हैं, उसमें सावधानी बरतते हैं, जिसे वे “मार्शल किम जोंग उन” कहते हैं। हालांकि वे अपने पूर्व प्रभारी के बारे में जो कुछ भी कहेंगे, वह एक ऐसे व्यक्ति की तस्वीर पेश करता है जिसे यह जानते हुए पाला गया था कि वह एक दिन राजा बनेगा।

उत्तर कोरिया के नेता बने

एक और तथ्य,सन 1992 में, को योंग सुक, को की बहन और किम जोंग इल के पहले बेटे किम जोंग चोल के साथ बर्न, स्विटज़रलैंड पहुंचे, जो दो साल में उत्तर कोरिया के नेता बन गए। किम जोंग उन 1996 में आए, जब वे 12 साल के थे।

माँ की तरह व्यवहार

“हम एक सामान्य घर में रहते थे और एक सामान्य परिवार की तरह व्यवहार करते थे। मैंने उनकी माँ की तरह व्यवहार किया,” को ने बर्न में अपने समय के बारे में कहा। “मैंने उन्हें अपने दोस्तों को घर लाने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि हम चाहते थे कि वे एक सामान्य जीवन जिएँ। मैंने बच्चों के लिए स्नैक्स बनाए। उन्होंने केक खाया और लेगो के साथ खेला।” उत्तर कोरिया और स्विटजरलैंड, कभी-कभी अपनी सबसे छोटी बेटी और किम जोंग उन की छोटी बहन को एक-दूसरे के पास लाते-ले जाते थे।

परिवार कोरियाई भाषा बोलता था

परिवार घर पर कोरियाई भाषा बोलता था और कोरियाई खाना खाता था, लेकिन एक विदेशी जगह में प्रवासी परिवार के लाभों का भी आनंद उठाता था। को किम बच्चों को यूरो डिज्नी, अब डिज्नीलैंड पेरिस ले गया। किम जोंग उन कुछ साल पहले अपनी मां के साथ टोक्यो डिज्नीलैंड गए थे – और उनकी फोटो एलबम स्विस आल्प्स में स्कीइंग, फ्रेंच रिवेरा पर तैराकी, इटली में अल फ्रेस्को रेस्तरां में खाने की तस्वीरों से भरी हुई हैं।

किम जोंग उन को खेल और मशीनरी पसंद

वे कहती हैं कि किम जोंग उन को खेल और मशीनरी पसंद थी, वह यह पता लगाने की कोशिश करता था कि जहाज कैसे तैरते हैं और विमान कैसे उड़ते हैं। वह पहले से ही व्यक्तित्व लक्षण दिखा रहा था जो बाद में और अधिक स्पष्ट हो गए।

किम जोंग का बचपन

को ने याद करते हुए कहा, “वह कोई उपद्रवी नहीं था, लेकिन वह चिड़चिड़ा था और उसमें सहनशीलता की कमी थी।” “जब उसकी माँ उसे इन चीजों के साथ बहुत अधिक खेलने और पर्याप्त अध्ययन न करने के लिए डाँटने की कोशिश करती थी, तो वह जवाब नहीं देता था, लेकिन वह दूसरे तरीकों से विरोध करता था, जैसे भूख हड़ताल पर जाना।”
वे बताती हैं कि किम को गर्मियों में घर जाना, वॉनसन में समय बिताना पसंद था, जहां परिवार का समंदर किनारे के सामने एक विशाल परिसर है, या फिर प्योंगयांग में अपने मुख्य निवास पर, जहां एक मूवी थियेटर और घूमने के लिए पर्याप्त जगह है।

वह अपनी बास्केटबॉल के साथ सोता था

“उसने बास्केटबॉल खेलना शुरू किया और वह इसके प्रति जुनूनी हो गया,” उसकी चाची ने युवा किम के बारे में कहा, जो माइकल जॉर्डन का प्रशंसक था और बाद में उसने बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रोडमैन को उत्तर कोरिया में कई बार मेहमान के तौर पर बुलाया था। “वह अपनी बास्केटबॉल के साथ सोता था।वह अपने दोस्तों से छोटा था और उसकी माँ ने उससे कहा था कि अगर वह बास्केटबॉल खेलेगा, तो वह लंबा हो जाएगा।”

बास्केटबॉल वर्दी पहनी

बाद में, उनके घर पर, री ने एक कभी सार्वजनिक रूप से नहीं देखी गई तस्वीर दिखाई, जिसे लेमिनेट करके एक लिफाफे में रखा गया था, जिसमें प्योंगयांग में एक टूर्नामेंट के बाद बास्केटबॉल वर्दी पहने एक टीम के बीच 13 वर्षीय किम और उसके बड़े भाई को दिखाया गया था। री आगे की पंक्ति में बैठा है, जबकि को पीछे खड़ा है। किम एक स्वर्ण ट्रॉफी पकड़े हुए है।

किम को पता नहीं था

दुनिया को यह नहीं पता था कि किम को अक्टूबर 2010 तक अपने पिता का उत्तराधिकारी बनाया गया था, जब प्योंगयांग में वर्कर्स पार्टी के सम्मेलन में उनकी स्थिति को आधिकारिक रूप से घोषित किया गया था। लेकिन किम को 1992 से ही पता था कि एक दिन उत्तर कोरिया का उत्तराधिकार उन्हें ही मिलेगा।

अपना सम्मान दिया

दंपत्ति ने बताया कि यह संकेत उनके आठवें जन्मदिन की पार्टी में भेजा गया था, जिसमें उत्तर कोरिया के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। किम को सितारों से सजी एक जनरल की वर्दी दी गई थी, और असली सितारों वाले असली जनरलों ने उस पल से उनके सामने झुककर उन्हें अपना सम्मान दिया।

तीसरी साथी बन गईं

को ने कहा, “जब उनके आस-पास के लोग उनके साथ ऐसा व्यवहार कर रहे थे, तो उनके लिए एक सामान्य व्यक्ति के रूप में बड़ा होना असंभव था।”एक साधारण पृष्ठभूमि से आने वाली को उत्तर कोरियाई समाज के शीर्ष पदों पर तब पहुंचीं, जब उनकी बहन, जो एक कलाकार थीं, ने राजकुमार किम जोंग इल की नज़र में अपनी जगह बनाई और 1975 में वह उनकी तीसरी साथी बन गईं।

मदद मांगी

को ने बताया “मैं अपनी बहन के बहुत करीब थी और उसकी पत्नी बनना एक कठिन काम था, इसलिए उसने मुझसे मदद मांगी। वह मुझ पर भरोसा कर सकती थी क्योंकि मैं उसका अपना खून थी। किम जोंग इल ने अपनी साली से शादी करने के लिए री को व्यक्तिगत रूप से चुना। वे सभी प्योंगयांग में एक परिसर में रहते थे, जहाँ को ने कई वर्षों तक अपनी बहन और अपने बच्चों की देखभाल की।

हमने अच्छा जीवन जीया

को ने कहा, “हमने अच्छा जीवन जीया।” न्यूयॉर्क में सुशी लंच के दौरान, उन्होंने स्पार्कलिंग पानी के साथ कॉन्यैक पीने और प्योंगयांग में कैवियार खाने, किम जोंग इल के साथ उनकी मर्सिडीज-बेंज में सवारी करने के बारे में याद किया। फिर यूरोप में बिताए गए आकर्षक वर्ष आए। लेकिन 1998 में, को की बहन को पता चला कि उसे स्तन कैंसर है और उसने स्विट्जरलैंड और फ्रांस में इलाज कराया।

अमेरिका में शरण मांगी

दक्षिण कोरियाई समाचार मीडिया में इस जोड़े के बारे में कहानियों से पता चलता है कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में शरण मांगी, क्योंकि वे इस बात से चिंतित थे कि किम जोंग उन के माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु के बाद उनके साथ क्या हो सकता है। यह शाही परिवार से उनका संबंध था, और उस संबंध के बिना, उनके साथ क्या होगा?

यह एक चिंता का विषय

को ने रविवार की सुबह सेंट्रल पार्क से गुजरते हुए, संकेत दिया कि यह एक चिंता का विषय था। “इतिहास में, आप अक्सर किसी शक्तिशाली नेता के करीबी लोगों को अन्य लोगों के कारण अनजाने में परेशानी में पड़ते हुए देखते हैं। “मुझे लगा कि अगर हम उस तरह की परेशानी से दूर रहें तो बेहतर होगा।” पत्रकार माइकल मैडेन कहते हैं कि को की बहन की स्थिति को देखते हुए उनके डरने का कारण था।

किम ने उसे मरवा दिया

मैडेन ने कहा, “को योंग हुई एक महत्वाकांक्षी महिला थी – वह चाहती थी कि उसके बेटों को पदोन्नति मिले, और इस प्रक्रिया में उसने दुश्मन बनाए।” “अगर आप उसकी बहन या उसके बहनोई होते, तो आपको खतरा महसूस होता। कोई आपको आसानी से गायब कर सकता था।” जंग सोंग के मामले को ही देख लीजिए, वह चाचा जो को और री के साथ प्योंगयांग परिसर में रहता था। जाहिर तौर पर उसने बहुत अधिक शक्ति अर्जित कर ली थी। किम ने 2013 में उसे मरवा दिया।

अमेरिकी सैन्य अड्डे पर ले गए

सन 1998 में एक दिन री और को और उनके तीन बच्चे टैक्सी लेकर बर्न में अमेरिकी दूतावास गए। उन्होंने कहा कि वे उत्तर कोरियाई राजनयिक हैं और शरण चाहते हैं। कई दिनों के बाद, जिस दौरान वाशिंगटन से एक कोरियाई वक्ता आया, उन्हें फ्रैंकफर्ट के पास एक अमेरिकी सैन्य अड्डे पर ले जाया गया।

सरकार नाराज हो गई

वे कई महीनों तक अड्डे पर एक घर में रहे, जहाँ उनसे पूछताछ की गई। फिर री और को ने अपने पारिवारिक रिश्तों का खुलासा किया। री ने कहा, “अमेरिकी सरकार को नहीं पता था कि किम जोंग उन कौन है, कि वह नेता बनेगा।” अमेरिकी सरकार ने अपने सहयोगी दक्षिण कोरिया को यह नहीं बताया कि उसके पास को और री हैं, जब तक कि वे अमेरिकी धरती पर नहीं पहुँच गए, जिससे जाहिर तौर पर सियोल में सरकार नाराज़ हो गई।

खुफिया जैकपॉट

उत्तर कोरियाई शासन के अंदरूनी कामकाज के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए संघर्ष करने वाली अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के लिए, यह दलबदल खुफिया जैकपॉट मारने जैसा लग रहा होगा।

कोई रहस्य पता नहीं था

री जोर देकर कहते हैं कि उन्हें ज़्यादा कुछ नहीं पता था। “उन्हें लगा कि हमें कुछ रहस्य पता होंगे, लेकिन हमें कुछ भी नहीं पता था,” उन्होंने कहा। “हम सिर्फ़ बच्चों की देखभाल कर रहे थे और उनकी पढ़ाई में मदद कर रहे थे, इसलिए बेशक हमने उनके निजी जीवन के बारे में बहुत कुछ देखा, लेकिन हमारा रक्षा से कोई लेना-देना नहीं था। हमें कोई परमाणु या सैन्य रहस्य नहीं पता था।” मैडेन ने कहा कि इस जोड़ी का खुफिया महत्व सीमित रहा होगा। उत्तर कोरियाई नेतृत्व विशेषज्ञ एलेक्जेंडर मंसूरोव, जिन्होंने कभी प्योंगयांग में किम इल सुंग विश्वविद्यालय में अध्ययन किया था, सहमत थे।

वे सिस्टम को बहुत अच्छी तरह समझते हैं

उन्होंने कहा “हाँ, वे सिस्टम को बहुत अच्छी तरह समझते हैं।” हालाँकि, “वे अकाल और रिकवरी, नए नेतृत्व में संक्रमण और पिछले पाँच वर्षों की सभी घटनाओं से चूक गए। इस अर्थ में, वे अतीत में जी रहे हैं।” री आज ठीक-ठाक अंग्रेजी बोलती है, लेकिन को की अंग्रेजी अभी भी बुनियादी है। इसलिए उन्होंने एक छोटी सी दुकान खोली और लंबे समय तक काम करना शुरू कर दिया।

Hindi News/ world / Kim Jong Un की इस करीबी ने न्यूयॉर्क को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की दी थी धमकी, जानिए अब कहां है ये

ट्रेंडिंग वीडियो