scriptBreaking: कोर्ट ने थाईलैंड के PM को पद से किया बर्खास्त, जेल में सजा काट रहे शख्स को मंत्री बनाना पड़ा भारी | thailand court removes srettha thavisin from prime minister post for code of ethics violation | Patrika News
विदेश

Breaking: कोर्ट ने थाईलैंड के PM को पद से किया बर्खास्त, जेल में सजा काट रहे शख्स को मंत्री बनाना पड़ा भारी

Srettha Thavisin: थाईलैंड के पीएम श्रेथा थाविसिन को पद से हटा दिया गया है। थाईलैंड की संवैधानिक अदालत द्वारा यह फैसला सुनाया गया है।

नई दिल्लीAug 14, 2024 / 05:56 pm

Paritosh Shahi

srettha thavisin
Srettha Thavisin: थाईलैंड की संवैधानिक अदालत ने संवैधानिक नैतिकता का उल्लंघन के आरोप में देश के प्रधानमंत्री सेरेथा थाविसिन को बुधवार को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है। अदालत ने अपने फैसले में कहा, ”पांच न्यायाधीशों की पीठ में से चार न्यायाधीशों ने यह निर्णय लिया है कि प्रतिवादी प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन थाईलैंड साम्राज्य की सरकार के मंत्री और प्रधानमंत्री का पद संभालने के लिए अयोग्य हैं क्योंकि उन्होंने संवैधानिक नैतिकता का उल्लंघन किया है और विश्वास खो दिया है।”

जानें मामला

अदालत ने थाविसिन को अपने मंत्रिमंडल में जेल जा चुके एक पूर्व वकील को नियुक्त करने के लिए बर्खास्त कर दिया है। शिनावात्रा के पूर्व वकील पिचिट चुएनबान को मंत्रिमंडल में जगह मिली थी। पूर्व वकील को वर्ष 2008 में अदालत के कर्मचारियों को रिश्वत देने से जुड़े मामले में अदालत की अवमानना के लिए कुछ समय के लिए जेल भेजा गया था।

कोर्ट ने पीएम की बर्खास्तगी पर क्या कहा?

मामले की सुनवाई करते वक्त जज ने कहा कि साल 2008 में वकील पिचित चुएनबान को कोर्ट से दोषी ठहराया गया था। ये बात किसी से छुपी नहीं है तो पीएम जानते ही रहे होंगे। इसके बावजूद उन्होंने दोषी चुएनबान को मंत्रिमंडल में जगह दी। अदालत ने कहा कि चुएनबान को कैबिनेट में जगह देने से पता चलता है कि पीएम श्रेथा में कोई ईमानदारी नहीं है और उन्होंने नैतिक मानकों का उल्लंघन किया है। जज के निर्णय के बाद न केवल श्रेथा बल्कि उनकी पूरी कैबिनेट भी बर्खास्त हो गई है।

Hindi News / world / Breaking: कोर्ट ने थाईलैंड के PM को पद से किया बर्खास्त, जेल में सजा काट रहे शख्स को मंत्री बनाना पड़ा भारी

ट्रेंडिंग वीडियो