script7 हजार से ज्यादा कारों के मालिक ब्रुनेई के सुल्तान आज करेंगे पीएम मोदी का स्वागत! | PM Narendra Modi to-meet with the sultan of brunei today | Patrika News
विदेश

7 हजार से ज्यादा कारों के मालिक ब्रुनेई के सुल्तान आज करेंगे पीएम मोदी का स्वागत!

PM Narendra Modi : सात हजार से ज्यादा कारों के मालिक ब्रुनेई के सुल्तान आज भारत के के पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। सुल्तान हसनल बोलकिया दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं। सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के पास लगभग 600 रोल्स-रॉयस कारें, 450 फेरारी और 380 बेंटले हैं।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 03:28 pm

M I Zahir

PM Modi and Brunei Sultan.

PM Modi and Brunei Sultan.

PM Narendra Modi : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रुनेई पहुंचने वाले हैं, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र की पहली यात्रा है।

ब्रुनेई में हैं

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय यात्रा का उद्देश्य ब्रुनेई के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मनाना है। ध्यान रहे कि मोदी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक राज करने वाले राजा सुल्तान हसनल बोलकिया के निमंत्रण पर ब्रुनेई में हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

हसनल बोल्कैया अपनी प्रभावशाली संपत्ति और असाधारण जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं और उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा निजी कार संग्रह है, जिसकी कीमत अनुमानित $ 5 बिलियन है। ब्रुनेई के तेल और गैस भंडार से प्राप्त 30 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, सुल्तान के पास अपने संग्रह में 7,000 से अधिक शानदार वाहन हैं। इनमें से, उनके पास लगभग 600 रोल्स-रॉयस कारें हैं, एक उपलब्धि जिसने उन्हें आधिकारिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अर्जित कराया है।

बीएमडब्ल्यू और मैकलेरेंस भी

जानकारी के अनुसार, संग्रह में लगभग 450 फेरारी और 380 बेंटले भी शामिल हैं। कारबज़ और द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट सहित ऑटोमोटिव स्रोतों के अनुसार, उनके पास पोर्श, लेम्बोर्गिनी, मेबैक, जगुआर, बीएमडब्ल्यू और मैकलेरेंस भी हैं।

भव्य रूप से डिजाइन

हसनल बोल्कैया के संग्रह में सबसे उल्लेखनीय वाहनों में एक बेंटले डॉमिनेटर एसयूवी है जिसकी कीमत लगभग $80 मिलियन है, एक पोर्श 911 होराइजन ब्लू पेंट और एक एक्स88 पावर पैकेज के साथ, और एक 24 कैरेट सोना-प्लेटेड रोल्स-रॉयस सिल्वर स्पर II। उनकी बेशकीमती संपत्तियों में से एक एक कस्टम-डिज़ाइन वाली रोल्स-रॉयस है जिसमें खुली छत और एक छाता है, जिसे सोने से भव्य रूप से डिजाइन किया गया है।

बोइंग 747 विमान भी

सुल्तान ने 2007 में अपनी बेटी राजकुमारी माजेदाह की शादी के लिए एक कस्टम गोल्ड-कोटेड रोल्स-रॉयस भी खरीदी थी। हालांकि,उनका कार संग्रह हिमशैल का टिप मात्र है। सुल्तान इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस में रहता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड रखता है।

बोइंग 747 विमान भी

यह दो मिलियन वर्ग फुट में फैला है और 22 कैरेट सोने से सजाया गया है। महल में पांच स्विमिंग पूल, 1,700 शयन कक्ष, 257 स्नानघर और 110 गैरेज हैं। सुल्तान के पास एक निजी चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बंगाल टाइगर और कई पक्षी प्रजातियां हैं। उनके पास बोइंग 747 विमान भी है।

Hindi News/ world / 7 हजार से ज्यादा कारों के मालिक ब्रुनेई के सुल्तान आज करेंगे पीएम मोदी का स्वागत!

ट्रेंडिंग वीडियो