scriptजासूसी एजेंट्स की जानकारी हुई लीक, सेना ने शुरू की जांच | South Korean spy agents Information leaked army starts investigation | Patrika News
विदेश

जासूसी एजेंट्स की जानकारी हुई लीक, सेना ने शुरू की जांच

South Korea Spy Data Leak: इस मामले में जांच अधिकारियों के निशाने पर डिफेंस इंटेलिजेंस कमांड का एक अधिकारी आ गया है। वह उसकी भूमिका को भी खंगाल रहे हैं।

नई दिल्लीJul 27, 2024 / 01:39 pm

Jyoti Sharma

South Korean spy agents Information leaked army starts investigation

North Kim Jong And Yoon Suk Yeol

South Korea Spy Data Leak: उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरिया के एजेंट्स की जानकारी लीक होने की खबर सामने आई है। जिसके बारे में दक्षिण कोरिया की सेना ने अब उत्तर कोरिया की जासूसी करने वाले एजेंटों की जानकारी लीक होने के मामले में जांच शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, कोरिया रक्षा खुफिया कमान को एक महीने पहले पता चला था कि विदेश में तैनात उनके एजेंटों के निजी डेटा सहित गोपनीय जानकारी लीक हो गई। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने जांच शुरू की।

लीक हुआ डेटा उत्तर कोरिया के पास

बताया जा रहा है कि लीक की गई जानकारी में राजनयिक के रूप में काम करने वाले आधिकारिक कवर एजेंटों के साथ-साथ अंडरकवर एजेंट भी शामिल हैं। जानकारी लीक होने के बाद एजेंट अपनी पहचान उजागर होने की चिंता के कारण घर लौट आए हैं। सैन्य अधिकारियों को पता चला कि लीक जानकारी से प्रभावित कई एजेंटों को उत्तर कोरिया से संबंधित ऑपरेशनों का काम सौंपा गया था। साथ ही यह भी पता चला कि लीक हुआ डेटा उत्तर कोरिया को भेजा गया था।

2013 से बिक रहा कोरिया का डेटा

दरअसल, इस मामले में जांच अधिकारियों के निशाने पर कोरिया डिफेंस इंटेलिजेंस कमांड का एक अधिकारी आ गया है। वह उसकी भूमिका को भी खंगाल रहे हैं, क्योंकि उन्हें आशंका है कि गोपनीय फाइलें अधिकारी के निजी लैपटॉप में थीं। अधिकारियों का मानना ​​है कि लैपटॉप ही लीक का स्रोत है। लेकिन, अधिकारी ने कथित तौर पर दावा किया कि उसके लैपटॉप को हैक किया गया था।
यह पहली बार नहीं है, जब कोरिया डिफेंस इंटेलिजेंस कमांड को इस तरह के बड़े डेटा लीक का सामना करना पड़ा है। 2018 में, अधिकारियों ने पाया था कि कमांड का एक अधिकारी 2013 से विदेशों में खुफिया जानकारी बेच रहा था।

Hindi News/ world / जासूसी एजेंट्स की जानकारी हुई लीक, सेना ने शुरू की जांच

ट्रेंडिंग वीडियो