scriptस्लोवाकिया रोक सकता है यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई, पीएम ने दी धमकी | Slovakia PM Robert Fico threatens to stop diesel supply to Ukraine | Patrika News
विदेश

स्लोवाकिया रोक सकता है यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई, पीएम ने दी धमकी

Diesel Supply To Be Suspended?: स्लोवाकिया जल्द ही यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई रोक सकता है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीAug 14, 2024 / 03:26 pm

Tanay Mishra

Robert Fico

Robert Fico

स्लोवाकिया (Slovakia) डीज़ल की सप्लाई यूक्रेन (Ukraine) को करता है। डीज़ल की आपूर्ति के लिए यूक्रेन मुख्य रूप से स्लोवाकिया पर निर्भर करता है। लेकिन जल्द ही यूक्रेन की मुश्किल बढ़ सकती है। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि इसकी क्या वजह है? दरअसल स्लोवाकिया जल्द ही यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई रोक सकता है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। स्लोवाकिया की रिफाइनरी स्लोवनाफ्ट से यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई दे जाती है, जिसे जल्द ही निलंबित किया जा सकता है।

किस वजह से रूक सकती है स्लोवाकिया से यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई?

दरअसल काफी समय से यूक्रेन के रास्ते स्लोवाकिया में रूस (Russia) से तेल आता रहा है। यूक्रेन ने हाल ही में रूसी कंपनी लुकोइल से ड्रूज़बा पाइपलाइन के माध्यम से स्लोवाकिया और हंगरी तक तेल के पारगमन को रोक दिया था। यूक्रेन ने जून में इस कंपनी को अपनी प्रतिबंधित लिस्ट में डाल दिया था। ऐसे में स्लोवाकिया को रूस से मिलने वाले तेल की सप्लाई बंद हो गई है।

स्लोवाकिया के पीएम ने दी धमकी

स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको (Robert Fico) ने सोमवार को एक वीडियो मैसेज के ज़रिए कहा कि इस फैसले से स्लोवाकिया और हंगरी के साथ ही यूक्रेन को भी नुकसान होगा। फिको ने धमकी देते हुए कहा, “अगर यूक्रेन के रास्ते रूसी तेल का पारगमन जल्द ही फिर से शुरू नहीं किया जाता है, तो स्लोवनाफ्ट (जो यूक्रेनी खपत का दसवां हिस्सा कवर करता है) यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई बंद कर देगा।”

यह भी पढ़ें

Earthquake: लॉयल्टी आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

Hindi News/ world / स्लोवाकिया रोक सकता है यूक्रेन को डीज़ल की सप्लाई, पीएम ने दी धमकी

ट्रेंडिंग वीडियो