scriptAmazing Policy for Population: बच्चे पैदा करो, बहाना नहीं चलेगा! लंच और कॉफी ब्रेक में सेक्स की करने की सुविधा दी | Amazing Policy for Population have children no excuses will work facility given to have sex during lunch and coffee breaks in Russia | Patrika News
विदेश

Amazing Policy for Population: बच्चे पैदा करो, बहाना नहीं चलेगा! लंच और कॉफी ब्रेक में सेक्स की करने की सुविधा दी

Amazing Policy for Population: दुनिया में कई देश ऐसे हैं,जहां जनसंख्या घटाने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन एक देश ने आबादी बढ़ाने के लिए लंच और कॉफी ब्रेक में सेक्स करने की सुविधा दी है।

नई दिल्लीSep 17, 2024 / 03:02 pm

M I Zahir

Sex Facility in Office

Sex Facility in Office

Amazing Policy for Population: किसी भी देश का भविष्य निर्धारित करने में जन्म दर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। रूस (Russia)में लगातार घटती जनसंख्या पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कथित तौर पर देश की घटती जन्म दर को लेकर रूसी कर्मचारियों से लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स (Sex Facility in Office) करने की अपील की है। जानकारी के अनुसार, पुतिन की यह पहल ऐसे समय में की गई है, जब रूस की प्रजनन दर, जो वर्तमान में प्रति महिला लगभग 1.5 बच्चे है, स्थिर जनसंख्या (population) बनाए रखने के लिए आवश्यक 2.1 दर से बहुत नीचे है। इसके अलावा यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के बीच दस लाख से अधिक रूसी युवा देश छोड़ कर जा चुके हैं।

गिरती जनसंख्या बनी वजह

रूसी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव ने इस बात पर जोर दिया कि काम में बहुत व्यस्त होना संतानोत्पत्ति से बचने का कोई वैध बहाना नहीं है। उन्होंने कहा कि जीवन बहुत तेजी से बीत जाता है। आपको परिवार को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। यह आपके सामने एक अच्छा अवसर है। इसका आपको लाभ उठाना चाहिए।

अपने पार्टनर के साथ परिवार बढ़ाने पर बात करें

जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि 12 से 14 घंटे काम करने वाले लोग बच्चे पैदा करने के लिए समय कैसे निकाल सकते हैं? तो उन्होंने जवाब दिया कि वह अपनी छुट्टी वाले दिन अपने पार्टनर के साथ परिवार बढ़ाने पर बात कर सकते हैं। इससे पहले पुतिन ने जोर देकर कहा था कि रूसी लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च राष्ट्रीय प्राथमिकता है। रूस का भाग्य इस बात पर निर्भर करता है कि हममें से कितने लोग साथ में होंगे। यह राष्ट्रीय महत्व का सवाल है।

जनसंख्या गिरावट से बढ़ी चिंता

जानकारी के अनुसार, रूस की जन्म दर (birth rate) 1999 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है, जून में जीवित जन्मों की संख्या एक लाख से नीचे गिर गई है। इस भारी गिरावट ने मॉस्को में गंभीर जनसंख्या गिरावट के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। जनवरी और जून 2024 के बीच पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16,000 कम बच्चे पैदा हुए हैं। जनसंख्या में 18% की वृद्धि से यह गिरावट और भी बढ़ जाएगी तथा 2024 में पिछले वर्ष की तुलना में 49000 अधिक मौतें होने से चिंता काफी बढ़ सकती है। यह मौतें यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण भी हो सकती है।

जन्म दर घटने पर सरकार ने उठाए कई कदम

मॉस्को में 18 से 40 वर्ष की महिलाओं को निःशुल्क प्रजनन जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सांसद तात्याना बुत्स्काया ने भर्तीकर्ताओं पर दबाव डालने के लिए एक योजना प्रस्तावित की है, ताकि वे अपनी महिला कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसी तरह चेल्याबिंस्क क्षेत्र 24 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 8500 पाउंड की राशि दे रहा है।

गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ

देश भर में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अलगाव को हतोत्साहित करने के लिए तलाक शुल्क में वृद्धि की गई है। वहीं राजनीतिज्ञ अन्ना कुजनेत्सोवा ने भी महिलाओं से कम उम्र में ही बच्चे पैदा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आपको 19 से 20 साल की उम्र में बच्चे पैदा करना शुरू कर देना चाहिए। तक आप सही समय पर परिवार तीन, चार या उससे ज़्यादा बच्चे पैदा कर सकें। हालांकि, आलोचकों का तर्क है कि ये नीतियां व्यक्तिगत स्वायत्तता को कमजोर करती हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए और रूस के सामाजिक ताने-बाने पर इसके अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

Hindi News/ world / Amazing Policy for Population: बच्चे पैदा करो, बहाना नहीं चलेगा! लंच और कॉफी ब्रेक में सेक्स की करने की सुविधा दी

ट्रेंडिंग वीडियो