scriptरूस में ट्रेन हादसे में 2 लोगों की मौत और 40 घायल, जानिए इतिहास के 5 सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स के बारे में | Russia train accident: 2 people killed and 40 injured after 9 coaches derailed, know about 5 deadliest train accidents of all time | Patrika News
विदेश

रूस में ट्रेन हादसे में 2 लोगों की मौत और 40 घायल, जानिए इतिहास के 5 सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स के बारे में

Russia Train Accident: रूस में ट्रेन एक्सीडेंट की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए हैं।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 03:22 pm

Tanay Mishra

Train accident in Russia

Train accident in Russia

रूस में आज एक ट्रेन एक्सीडेंट का मामला सामने आया है। यह एक्सीडेंट आज, रूस के कोमी रिपब्लिक राज्य के एक छोटे से शहर इंटा के पास हुआ है। ट्रेन में 14 डिब्बे थे और 232 यात्री सफर कर रहे थे। यात्रियों से भरी यह ट्रेन कोमी के वोरकुटा से नोवोरोस्सिएस्क के ब्लैक सी बंदरगाह तक जा रही थी। रास्ते में इंटा शहर के पास इस ट्रेन के 9 डिब्बे अचानक से पटरी से उतर गए और हादसा हो गया।

2 लोगों की मौत और 40 घायल

इस ट्रेन हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग घायल हो गए हैं। घायलों में से कई लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पहले जानकारी सामने आई है कि इस हादसे में 70 लोग घायल हो गए हैं, लेकिन उनमें से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ मामूली खरोच या चोट ही आई है और घायलों का सही आंकड़ा 40 है। इनमें से कुछ लोगों की हालत गंभीर भी बताई जा रही है।

मामले की जांच शुरू

अब तक यह नहीं पता चल पाया है कि रूस में यह ट्रेन एक्सीडेंट किस वजह से हुआ है। ऐसे में इस मामले की जांच शुरू हो गई है।

इतिहास के 5 सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स

ट्रेन एक्सीडेंट्स के बारे में पढ़कर मन में ख्याल आना स्वाभाविक है कि इतिहास के सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स कौनसे हैं? आइए नज़र डालते हैं ऐसे 5 ट्रेन एक्सीडेंट्स पर।

1. श्रीलंका ट्रेन एक्सीडेंट

श्रीलंका में 26 दिसंबर, 2004 को सुनामी की वजह से हुआ ट्रेन एक्सीडेंट इतिहास का सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट माना जाता है। इस ट्रेन एक्सीडेंट में करीब 1,700 लोगों की मौत हो गई थी।

2. बिहार ट्रेन एक्सीडेंट

भारत के बिहार में 6 जून, 1981 को एक साइक्लोन की वजह से ट्रेन एक्सीडेंट हुआ था और ट्रेन बागमती नदी में गिर गई थी। इस ट्रेन एक्सीडेंट में करीब 800 लोगों की मौत हो गई थी। यह भारत का अब तक का सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट है।

3. शुरिआ ट्रेन एक्सीडेंट

रोमानिया के शुरिआ में 13 जनवरी, 1917 को एक ट्रेन पटरियों से उतर गई थी और उसमें आग लग गई थी। इस ट्रेन एक्सीडेंट में करीब 800 लोगों की मौत हो गई थी।

4. सेंट-मिशेल-डी-मौरिएन ट्रेन एक्सीडेंट

फ्रांस के सेंट-मिशेल-डी-मौरिएन कम्यून पर 12 दिसंबर, 1917 में हुए ट्रेन एक्सीडेंट में 700 सैनिकों की मौत हो गई थी। इस एक्सीडेंट की वजह ट्रेन का पटरियों से उतरना थी।

5. ग्वाडलजारा ट्रेन एक्सीडेंट

मैक्सिको के ग्वाडलजारा शहर में 22 जनवरी, 1915 को हुए ट्रेन एक्सीडेंट में ट्रेन पटरियों से उतरकर खाई में गिर गई थी। इस ट्रेन एक्सीडेंट में करीब 600 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें

भारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्युमीनियम, 137 करोड़ में हुई एक्सपोर्ट डील



Hindi News/ world / रूस में ट्रेन हादसे में 2 लोगों की मौत और 40 घायल, जानिए इतिहास के 5 सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो