scriptरूस को मिलेगा हाइड्रोजन से चलने वाला पहला जहाज, इसी महीने होगी टेस्टिंग शुरू | Russia to test hydrogen-powered vessel in October | Patrika News
विदेश

रूस को मिलेगा हाइड्रोजन से चलने वाला पहला जहाज, इसी महीने होगी टेस्टिंग शुरू

रूस को जल्द ही जल्द ही एक ऐसा जहाज मिलने वाला है जो हाइड्रोजन से चलेगा। रूस के लिए इस तरह का यह पहला जहाज होगा।

नई दिल्लीOct 07, 2024 / 05:49 pm

Tanay Mishra

Russian vessel

Russian vessel

आज का दौरा टेक्नोलॉजी का है और समय-समय पर अलग-अलग टेक्नोलॉजी डेवलप होती रहती है। ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी पर रूस (Russia) काम कर रहा है और वो है हाइड्रोजन से जहाज चलाना। इस तरह का जहाज रूस में बन भी चुका है। जानकारी के अनुसार उसका नाम इकोबाल्ट (Ecobalt) है और इसे 12 यात्रियों के लिए एक मनोरंजक जहाज के रूप में डिज़ाइन किया गया है। यह जहाज पूरी तरह से हाइड्रोजन से चलेगा और इसके लिए इसमें हाइड्रोजन फ्यूल से संचालित होने वाला एक इलेक्ट्रोकेमिकल जनरेटर भी लगाया गया है।

इसी महीने होगी टेस्टिंग शुरू

रूस हाइड्रोजन से चलने वाले अपने पहले जहाज इकोबाल्ट की टेस्टिंग शुरू करने वाला है। जानकारी के अनुसार इस जहाज की समुद्र में टेस्टिंग इसी महीने से शुरू हो जाएगी।

किसने किया इस जहाज का निर्माण?

क्रायलोव स्टेट रिसर्च सेंटर (केएसआरसी), जो रूस की नेवी के लिए जहाज डिज़ाइन करने के साथ ही उनके लिए सामग्री और टेक्नोलॉजी का अग्रणी विकासकर्ता है, इस हाइड्रोजन संचालित जहाज के प्रोजेक्ट को लीड कर रहा है। इसका निर्माण केएसआरसी के बाल्टसुडोप्रोएक्ट सेंट्रल डिज़ाइन ब्यूरो के डिज़ाइन के आधार पर एके बार्स (Ak Bars) द्वारा गोर्की ज़ेलेनोडॉल्स्क शिपयार्ड में किया गया। यह जहाज हाइड्रोजन आधारित टेक्नोलॉजी को परिष्कृत करने और फ्यूल सेल्स का इस्तेमाल करके एक यूनिवर्सल पावर मॉड्यूल डेवलप करने के लिए एक प्रोटोटाइप है।

यह भी पढ़ें

फिलीपींस में सेना की कार्रवाई, 3 संदिग्ध विद्रोहियों को किया ढेर



Hindi News / world / रूस को मिलेगा हाइड्रोजन से चलने वाला पहला जहाज, इसी महीने होगी टेस्टिंग शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो