scriptरूस ने बनाई नई हाइपरसॉनिक मिसाइल ज़िरकॉन, पुतिन ने कहा – इसके जैसी पावर नहीं है दुनिया में किसी के पास | Russia developed Zircon Hypersonic Missile | Patrika News
विदेश

रूस ने बनाई नई हाइपरसॉनिक मिसाइल ज़िरकॉन, पुतिन ने कहा – इसके जैसी पावर नहीं है दुनिया में किसी के पास

Russia’s Zircon Hypersonic Missile: रूस ने कुछ समय पहले ही एक नई हाइपरसॉनिक मिसाइल ज़िरकॉन तैयार की है। इस मिसाइल की टेस्टिंग भी हो चुकी है। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसके बारे में एक बड़ी बात कही है।

Dec 22, 2022 / 04:24 pm

Tanay Mishra

zircon_hypersonic_missile.jpg

Zircon Hypersonic Missile

पिछले कुछ साल से रूस (Russia) एक हाइपरसॉनिक मिसाइल के डेवलपमेंट पर काम कर रह था। कुछ समय पहले ही यह मिसाइल बन कर तैयार हो चुकी है। इस मिसाइल का नाम ज़िरकॉन (Zircon) है और यह एक पावरफुल हाइपरसॉनिक मिसाइल है। रूस ने कुछ समय पहले ही ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल का सफल परीक्षण पूरा कर लिया है जिससे यह बात साफ हो गई है कि अब इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। हाल ही में इस हाइपरसॉनिक मिसाइल के बारे में एक बड़ी खबर सामने आई है।


अगले महीने होगी रुसी नेवी में शामिल

ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल अगले महीने से रुसी नेवी में शामिल होगी। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी के शुरुआती हफ्तों में ही रुसी नेवी को ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल मिल जाएगी। रूस के एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट (Admiral Gorshkov Frigate ) को ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल से लैस किया जाएगा। फ्रिगेट एक बड़ी साइज़ का लड़ाकू जहाज होता है, जो हथियारों से पूरी तरफ लैस होता है।


zircon.jpg


यह भी पढ़ें

Microsoft को बड़ा झटका! फ्रांस ने लगाया 500 करोड़ का जुर्माना

रूस के राष्ट्रपति ने कही बड़ी बात


हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने देश के हाई रैंकिंग ऑफिसर्स के साथ एक मीटिंग की। पुतिन ने इस मीटिंग में एक बड़ी बात कही। पुतिन ने ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल की तारीफ करते हुए कहा, “इस मिसाइल के बराबर पावर दुनिया में किसी के पास नहीं है।” इससे साफ़ होता है कि रुसी राष्ट्रपति ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल की पावर के बारे में अच्छी तरफ से वाकिफ है। रुसी नेवी को जनवरी में इस मिसाइल के मिलने का मतलब है कि इसका इस्तेमाल यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ युद्ध में भी किए जाने की पूरी संभावना है। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल का इस्तेमाल करने से भारी तबाही मच सकती है। रूस 24 फरवरी से लेकर अब तक यूक्रेन पर कई हमले कर चुका है, पर ज़िरकॉन हाइपरसॉनिक मिसाइल से हमला करने पर असर और मिसाइलों के मुकाबले ज़्यादा होगा।



vladimir_putin_.jpg


यह भी पढ़ें

इज़रायल: बेंजामिन नेतन्याहू ने बनाई सरकार, क्या है उनकी वापसी के मायने

Hindi News/ world / रूस ने बनाई नई हाइपरसॉनिक मिसाइल ज़िरकॉन, पुतिन ने कहा – इसके जैसी पावर नहीं है दुनिया में किसी के पास

ट्रेंडिंग वीडियो