scriptRichest Country In World: अमेरिका नहीं ये देश है सबसे अमीर, जानें कहां है चीन और भारत का नंबर  | Richest Country In World is Luxembourg know position of USA China and India | Patrika News
विदेश

Richest Country In World: अमेरिका नहीं ये देश है सबसे अमीर, जानें कहां है चीन और भारत का नंबर 

Richest Country In World: ये देश भारत के एक शहर से भी छोटा है। यहां सिर्फ साढ़े 6 लाख लोग ही रहते हैं।

नई दिल्लीAug 03, 2024 / 02:03 pm

Jyoti Sharma

Richest Country In World

Representative Image

Richest Country In World: अक्सर लोग सोचते हैं कि अमेरिका इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली और अमीर देश है। ये बात आधी सच भी है, बेशक अमेरिका इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है लेकिन दुनिया का सबसे अमीर नहीं। इस बात को पुख्ता करता हुए अंतर्राष्ट्रीय संस्था फोर्ब्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दुनिया के सभी देशों को उनकी GDP प्रति Capita के हिसाब से रैंकिंग दी गई है। आसान शब्दों में कहें तो GDP प्रति Capita ये बताती है कि उस देश में प्रति व्यक्ति के हिसाब से आर्थिक उत्पादन कितना हो रहा है। यानी ये किसी देश के अमीर का सबसे सटीक पैमाना माना जाता है। जिसमें एक छोटे से देश ने बाज़ी मार ली है। इस देश ने लगातार तीसरी साल अपनी बादशाहत को कायम रखा है। 

कौन है सबसे अमीर देश? (Richest Country In World)

दुनिया के बेहद खूबसूरत देशों में शुमार लक्ज़मबर्ग (Luxembourg) को फोर्ब्स ने अमीरियत की इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर दिया है। लक्ज़मबर्ग की GDP per Capita 131,380 अमेरिकी डॉलर है। 2,586 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ लक्ज़मबर्ग यूरोप का सातवां सबसे छोटा देश है। इसकी GDP 88.56 बिलियन डॉलर है और इसकी जनसंख्या सिर्फ 6 लाख 53 हजार है। यानी भारत के एक शहर के बराबर भी इस देश की आबादी नहीं है।
दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में (Richest Country In World) आयरलैंड का नंबर है। आयरलैंड की GDP per Capita 106,060 अमेरिकन डॉलर है। वहीं इसकी GDP 564.02 बिलियन डॉलर है। इसकी जनसंख्या सिर्फ 5.03 मिलियन यानी सिर्फ 50 लाख है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर स्विट्ज़रलैंड और चौथे नंबर पर नॉर्वे हैं। वहीं सिंगापुर दुनिया का पांचवा सबसे अमीर देश बनकर उभरा है। 

कहां है संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया के सबसे ताकतवर देश संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) को इस लिस्ट में छठी रैंकिंग मिली है। अमेरिका का GDP per Capita 85,370 अमेरिकन डॉलर है। वहीं इसकी GDP 28.78 ट्रिलियन डॉलर है। संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल जनसंख्या 332 मिलियन यानी 33 करोड़ है। 
Most Richest Country

क्या है चीन और भारत का हाल?

जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के ये दो सबसे बड़े देश भारत और चीन फोर्ब्स की इस लिस्ट में शामिल नहीं हुए। भारत की जनसंख्या 1.417 बिलियन है। भारत की GDP 3.417 ट्रिलियन डॉलर है। देश का GDP per Capita 2,410 अमेरिकन डॉलर है जो पड़ोसी देश बांग्लादेश से भी कम है। 
फोर्ब्स के मुताबिक जब प्रति व्यक्ति जीडीपी की बात आती है तो अगस्त 2024 तक भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी (नाममात्र) 2,730 अमेरिकन डॉलर और प्रति व्यक्ति जीडीपी (PPP) 10,120 अमेरिकन डॉलर है। ऐसे में 2024 की इस लिस्ट में भारत 200 देशों में से 129वें नंबर पर है। वहीं जब पूरी दुनिया की GDP की बात आती है तो भारत अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान के बाद 5वें स्थान पर है।
वहीं अगर चीन की बात करें तो चीन की जनसंख्या 1.412 बिलियन है। हालांकि चीन आर्थिक रूप से भारत के काफी मजबूत है। चीन की GDP अमेरिका से एक रैंक कम 17.96 ट्रिलियन डॉलर है। वहीं इसका GDP per Capita 13,136 अमेरिकन डॉलर है। 

कौन है सबसे गरीब देश 

फोर्ब्स की इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रति दक्षिण सूडान की प्रति व्यक्ति जीडीपी (PPP) 455.16 डॉलर है, जो इसे दुनिया का सबसे गरीब देश बनाता है ।

Hindi News/ world / Richest Country In World: अमेरिका नहीं ये देश है सबसे अमीर, जानें कहां है चीन और भारत का नंबर 

ट्रेंडिंग वीडियो