scriptहंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, यौन शोषण मामले में दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं से थी परेशान | Resignation of Hungarian President Katalin Novak, announcement of pardon to the person convicted in sexual abuse case | Patrika News
विदेश

हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, यौन शोषण मामले में दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं से थी परेशान

हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक बाल यौन शोषण मामले में फंसे एक व्यक्ति को माफ़ी दिए जाने पर आलोचनाओं से घिरी थीं। उनके इस फैसले के तुरंत बाद एक अन्य पूर्व न्याय मंत्री जुडिट वर्गा ने घोषणा की कि वह इस मामले पर सार्वजनिक जीवन से हट रही हैं।

Feb 11, 2024 / 02:42 pm

Akash Sharma

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक अपने इस्तीफे की घोषणा की। कैटलिन प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के करीबी सहयोगी हैं। वह बाल यौन शोषण मामले में फंसे एक व्यक्ति को माफ़ी दिए जाने पर आलोचनाओं से घिरी थीं। उनके इस फैसले के तुरंत बाद एक अन्य पूर्व न्याय मंत्री जुडिट वर्गा ने घोषणा की कि वह इस मामले पर सार्वजनिक जीवन से हट रही हैं। विपक्षी राजनेताओं के बढ़ते दबाव और शुक्रवार शाम राष्ट्रपति भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन के बाद ये घोषणाएं की गईं। 46 वर्षीय नोवाक ने स्वीकार करते हुए कहा कि उन्होंने गलती की है। मैं अपने पद से इस्तीफा दे रही हूं। पूर्व परिवार नीति मंत्री ने कहा मैं उन लोगों से माफी मांगता हूं। जिन्हें मैंने चोट पहुंचाई है और उन सभी पीड़ितों से जिन्हें यह आभास हुआ होगा कि मैंने उनका समर्थन नहीं किया। मैं बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के पक्ष में हूं, मैं था और रहूंगा।

गलती पर मांगी माफी

नोवाक शुक्रवार को विश्व वाटर पोलो चैंपियनशिप में कजाकिस्तान के खिलाफ हंगरी के मैच में भाग लेने के लिए कतर में थी। वह तेजी से बुडापेस्ट लौट आई। जैसे ही उनका विमान उतरा, वह बाहर आईं और अपने इस्तीफे की घोषणा की। माफी मांगने से पहले उन्होंने कहा कि इस विषय पर कोई संदेह नहीं हो सकता। उनकी घोषणा के कुछ ही मिनट बाद, ओर्बन की एक अन्य सहयोगी जूडिट वर्गा ने भी उनके सार्वजनिक जीवन से हटने की घोषणा की। न्याय मंत्री के रूप में, जिस पद को उन्होंने यूरोपीय संसद चुनाव की बोली का नेतृत्व करने के लिए छोड़ दिया था, उन्होंने क्षमादान को मंजूरी दे दी थी। उन्होंने फेसबुक पर कहा कि मैं एक सांसद और यूरोपीय संसद की सूची के प्रमुख के रूप में अपना जनादेश त्यागती हूं। यह त्वरित था, पहले नोवाक, फिर वर्गा।

‘ओर्बन को लेनी होगी जिम्मेदारी’

मोमेंटम पार्टी के सदस्य डोनाथ ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा कि हम जानते हैं कि विक्टर ओर्बन की मंजूरी के बिना हंगरी में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता है। उन्हें ज़िम्मेदारी लेनी होगी और बताना होगा कि क्या हुआ, यह उनका सिस्टम है। राष्ट्रीय गुस्से को शांत करने के प्रयास में, ओर्बन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह पीडोफाइल अपराधियों को क्षमा करने की संभावना को बाहर करने के लिए हंगरी के संविधान को संशोधित करना चाहते हैं। उनके जाने से हंगरी का राजनीतिक परिदृश्य और भी अधिक पुरुष-प्रधान हो गया है। 2023 के मध्य से विक्टर ओर्बन की 16 सदस्यीय कैबिनेट में कोई महिला नहीं है।

ये था मामला

नोवाक मार्च 2022 में राष्ट्रपति की अनिवार्य रूप से औपचारिक भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनीं। यह विवाद एक बाल गृह के पूर्व उपनिदेशक को दी गई माफ़ी से पैदा हुआ था। उसने अपने बॉस द्वारा अपने आरोप में बच्चों के साथ किए गए यौन शोषण को छुपाने में मदद की थी। यह निर्णय पिछले अप्रैल में पोप फ्रांसिस की बुडापेस्ट यात्रा के दौरान लिया गया था। पिछले सप्ताह स्वतंत्र समाचार साइट 444 द्वारा इस फैसले का खुलासा करने के बाद से देश का विपक्ष नोवाक के इस्तीफे की मांग कर रहा था। शुक्रवार शाम को प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के बाहर एकत्र हुए और तीन राष्ट्रपति सलाहकारों ने अपना पद छोड़ दिया।
ये भी पढ़ें: कौन हैं राजीव अरिक्कट्ट? UAE में जीता ₹33 करोड़ का जैकपॉट, जानें कैसे बदली किस्मत

Hindi News / world / हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, यौन शोषण मामले में दोषी की सजा माफ करने पर आलोचनाओं से थी परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो