scriptPriyanka Gandhi On Gaza War: गाजा में युद्ध को लेकर इज़राइली सरकार पर भड़की प्रियंका गांधी | Priyanka Gandhi On Gaza War: "Barbaric, Genocidal Actions...": Priyanka Gandhi On Netanyahu's US Speech | Patrika News
विदेश

Priyanka Gandhi On Gaza War: गाजा में युद्ध को लेकर इज़राइली सरकार पर भड़की प्रियंका गांधी

Priyanka Gandhi On Gaza War: भारत की कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने इजराइली सरकार की आलोचना की है,जिसे उन्होंने “बर्बर” कहा है, उनकी यह टिप्पणी संयुक्त राज्य अमेरिका में बुधवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भाषण के बाद आई है।

नई दिल्लीJul 27, 2024 / 04:01 pm

M I Zahir

Israel war and Priyanka Gandhi

Israel war and Priyanka Gandhi

Priyanka Gandhi On Gaza War: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) ने शुक्रवार को गाजा पर युद्ध को लेकर इजराइली सरकार पर जबरदस्त हमला बोला – जो अब अपने 10वें महीने में पहुंच गया है और इसमें लगभग 40,000 लोग मारे गए हैं – और वैश्विक समुदाय से तेल अवीव के “नरसंहार कार्यों और बल” की निंदा करने का आह्वान किया है।

सभ्यता का दावा करते हैं

“यह हर सही सोच वाले व्यक्ति की नैतिक ज़िम्मेदारी है, जिसमें इज़राइली नागरिक भी शामिल हैं जो नफरत और हिंसा में विश्वास नहीं करते हैं, और दुनिया की हर सरकार की इज़राइली सरकार की निंदा करना है… उनके कार्य उस दुनिया में अस्वीकार्य हैं जो सभ्यता का दावा करते हैं ।”

दिन-ब-दिन सफाया

“नागरिकों, माताओं, पिताओं, डॉक्टरों, नर्सों, सहायता कर्मियों, पत्रकारों, शिक्षकों, लेखकों, कवियों, वरिष्ठ नागरिकों और उन हजारों निर्दोष बच्चों के लिए बोलना अब पर्याप्त नहीं है, जिनका गाजा में हो रहे भीषण नरसंहार से दिन-ब-दिन सफाया हो रहा है।”

सरकार ही बर्बर

इज़राइली सरकार की उनकी तीखी आलोचना – जिसे उन्होंने “बर्बर” कहा – संयुक्त राज्य अमेरिका में बुधवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Benjamin Netanyahu) के भाषण के बाद हुई। उन्होंने एक्स पर कहा, “हमें अमेरिकी कांग्रेस में इजरायली प्रधान मंत्री की खड़े होकर सराहना की गई छवि के अधीन किया गया है,” वह (इजरायल नेता) इसे ‘बर्बरता और सभ्यता के बीच संघर्ष’ कहते हैं… वह बिल्कुल सही है, सिवाय इसके कि वह और उसकी सरकार ही बर्बर हैं।”
“…और उनकी बर्बरता को पश्चिमी दुनिया के अधिकांश लोगों का खुला समर्थन मिलता है…”
कांग्रेस नेता ने कहा, “यह देखना वाकई शर्म की बात है।”

इज़राइल के प्रधान मंत्री का अमेरिकी भाषण


नेतन्याहू ने अमेरिका के निरंतर समर्थन ( जिसमें सैन्य सहायता भी शामिल है ) पर विभाजित अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए घोषणा की कि राष्ट्रों को “सभ्यता की जीत” के लिए एकजुट होना होगा।

बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

उनके भाषण से कुछ घंटे पहले वाशिंगटन, डी.सी. में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। फ़िलिस्तीनी झंडे और तख्तियां लेकर कैपिटोल के बाहर भीड़ एकत्रित हो गई, जिसमें युद्धविराम और श्री नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग की गई, जबकि अभियोजक एक अंतरराष्ट्रीय वारंट की मांग कर रहे हैं।

तीखी प्रतिक्रिया

इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में दक्षिण अफ्रीका द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया है कि गाजा में उसका सैन्य अभियान फिलिस्तीनियों के खिलाफ राज्य के नेतृत्व वाला नरसंहार अभियान है। इसने नेतन्याहू के खिलाफ वारंट मांगने के अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के अभियोजक के फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

गाजा पट्टी पर इजराइल का हमला

इस बीच, जब वे विरोध प्रदर्शन हो रहे थे, इज़राइल ने नए छापे मारे। निवासियों ने कहा कि हमलों ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पूर्व के कस्बों में घरों को नष्ट कर दिया और हजारों लोग विस्थापित हो गए। कुछ फिलिस्तीनी – परिवारों और प्रियजनों के अंतिम संस्कार से पहले खान यूनिस के एक अस्पताल में एकत्र हुए ,उन्होंने नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल के सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आलोचना की।

कमला हैरिस से मुलाकात

अपने भाषण के एक दिन बाद नेतन्याहू ने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ( Kamala Harris ) से मुलाकात की, जो 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं। हैरिस की टिप्पणियाँ अमेरिकी विदेश नीति में बदलाव का संकेत देती प्रतीत हुईं, कम से कम जो बाइडन के प्रशासन के अंतिम कुछ दिनों में कुछ कम हुई है।

“चुप नहीं रहूंगी”: कमला हैरिस


उन्होंने कहा, “पिछले नौ महीनों में गाजा में जो हुआ वह विनाशकारी है…” “हम इन त्रासदियों के सामने अपनी आँखें नहीं फेर सकते। हम खुद को सुन्न नहीं होने दे सकते। मैं चुप नहीं रहूँगी। हैरिस ने घोषणा की, “हम इन त्रासदियों के सामने अपनी आँखें नहीं फेर सकते। हम खुद को पीड़ा के कारण सुन्न नहीं होने दे सकते और मैं चुप नहीं रहूंगी।”

समझौते पर बातचीत आगे बढ़ रही

इस सप्ताह अमेरिका ने कहा कि बंधकों के लिए युद्ध विराम समझौते पर बातचीत आगे बढ़ रही है, और बाइडन और नेतन्याहू की अमेरिकी यात्रा के दौरान समझौते पर चर्चा करेंगे।

इज़राइल-गाजा युद्ध पर भारत की स्थिति

भारत सरकार ने पिछले सप्ताह एक शांतिपूर्ण समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और बातचीत के जरिए ‘दो-राज्य समाधान’ के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की, जिससे “फिलिस्तीन के एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य राज्य की स्थापना होगी।
मई में सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, क्योंकि उसने नागरिकों की मौतों की कड़ी निंदा की और क्षेत्र में परिणामी मानवीय संकट को “बिल्कुल अस्वीकार्य” कहा।

हमास 7 अक्टूबर हमला

इज़राइली आंकड़ों के अनुसार, हमास के नेतृत्व वाले लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमला किया, जिसमें 1,200 लोगों की मौत हो गई और 250 लोगों को बंदी बना लिया गया, जिससे युद्ध शुरू हो गया जिसमें गाजा में लगभग 40,000 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकतर नागरिक और बच्चे थे, और लाखों लोग एक से अधिक बार विस्थापित हुए। हमास और अन्य आतंकवादियों ने अभी भी 120 लोगों को बंधक बना रखा है; इजराइल की लगभग एक तिहाई मान्यताएँ मर चुकी हैं। महीनों की रुक-रुक कर बातचीत उनकी रिहाई के लिए कोई समझौता करने में विफल रही है।

Hindi News/ world / Priyanka Gandhi On Gaza War: गाजा में युद्ध को लेकर इज़राइली सरकार पर भड़की प्रियंका गांधी

ट्रेंडिंग वीडियो