scriptPopulation of Hindus: मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान से बांग्लादेश तक कितनी है हिंदुओं की आबादी | population of Hindus from Muslim majority country Pakistan to Bangladesh? | Patrika News
विदेश

Population of Hindus: मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान से बांग्लादेश तक कितनी है हिंदुओं की आबादी

Population of Hindus: पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिन्दुओं की काफी आबादी है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं :

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 07:23 pm

M I Zahir

Hindus in Bangladesh

Hindus in Bangladesh

Population of Hindus: पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिदुओं पर अत्याचार के मददेनजर उनकी चिंता होना स्वाभाविक है और इस बहाने यह जानना भी जरूरी है कि इन देशों में हिन्दुओं की जनसंख्या कितनी है। पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिन्दुओं की आबादी काफी आबादी है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं :

सबसे बड़ी आबादी

बांग्लादेश की 2022 की जनगणना के अनुसार, बांग्लादेश में हिंदुओं की संख्या कुल 165.1 मिलियन आबादी में से 13.1१ मिलियन थी, इस प्रकार जनसंख्या का 7.95% हिस्सा था। वहीं पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की पाकिस्तान में हिन्दुओं की आबादी 2017 में 35 लाख थी, जो 2023 में बढ़ कर 38 लाख हो गई है। इस तरह किसी मुस्लिम देश में रहने वाली अल्पसंख्यकों की पाकिस्तान में सबसे बड़ी आबादी है।

मिलीजुली तस्वीर

जानकारी के अनुसार , पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) ने साातवीं जनसंख्या और आवास जनगणना 2023 के नतीजे जारी किए थे, जिसके मुताबिक देश की कुल आबादी 2023 में 240,458,089 हो गई है। इससे पता चलता है कि कुल आबादी में मुसलमानों की हिस्सेदारी 2017 में 96.47 प्रतिशत से थोड़ी कम होकर 2023 में 96.35 फीसदी हो गई है, जबकि सभी प्रमुख धार्मिक अल्पसंख्यकों की आबादी पिछले छह सालों में बढ़ गई है। हालांकि, कुल जनसंख्या के फीसदी में उनकी हिस्सेदारी एक मिलीजुली तस्वीर पेश करती है।

हिंदुओं की आबादी

जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश में हिंदुओं की कुल आबादी 7.97 फीसदी है। यदि डिविजन के हिसाब से देखें तो बांग्लादेश के तीन डिवीजन ऐसे हैं, जहां हिंदू आबादी 10 फीसदी से ज्यादा है। मसलन बांग्लादेश के चार जिले ऐसे हैं जहां की आबादी 20 फीसदी से अधिक है। ढ़ाका डि​विजन के गोपालगंज जिले में हिंदुओं की आबादी 26 फीसदी है, वहीं खुलना जिले में 20 फीसदी से अधिक हिंदू रहते हैं। रंगपुर डिविजन के ठाकुरगांव जिले में 22 फीसदी हिंदू निवास करते हैं तो स्यालहाट के मौलवी बाजार जिले में 24 फीसदी हिंदू हैं।

हिन्दुओं की आबादी में वृद्धि

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में हिन्दुओं की आबादी 2017 में 3.5 मिलियन से बढ़ कर 2023 में 3.8 मिलियन हो गई है, लेकिन कुल आबादी में उनकी हिस्सेदारी 1.73 से घट कर 1.61 प्रतिशत हो गई है, जिससे पता चला कि दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों में तेज दर से वृद्धि हुई है। ईसाइयों की आबादी भी 2.6 मिलियन से बढ़ कर 3.3 मिलियन हो गई, कुल जनसंख्या में उनकी हिस्सेदारी भी 1.27 से बढ़ कर 1.37 फीसदी हो गई है। अहमदिया मुसलमानों की वास्तविक जनसंख्या के साथ-साथ कुल जनसंख्या में उनकी हिस्सेदारी में भी गिरावट देखी गई है।
दुनिया के देशों में हिन्दुओं की आबादी।
दुनिया के देशों में हिन्दुओं की आबादी।

बांग्लादेश में हिंदू धर्म

बांग्लादेश में हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक संबद्धता है। कुल 165.15 मिलियन लोगों की आबादी में से 7.95% था। जनसंख्या के लिहाज से, बांग्लादेश भारत और नेपाल के पड़ोसी देशों के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हिंदू आबादी वाला देश है। बांग्लादेश के 64 जिलों में से 61 में हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धर्म है , लेकिन बांग्लादेश में कोई भी हिंदू बहुल जिला नहीं है। बांग्लादेशी हिंदू धर्म पड़ोसी भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में प्रचलित हिंदू धर्म के रूपों और रीति-रिवाजों से काफी मिलता-जुलता है , जिसके साथ बांग्लादेश (एक समय में पूर्वी बंगाल के रूप में जाना जाता था) 1947 में भारत के विभाजन तक एकीकृत था। बांग्लादेश में अधिकतर हिंदू बंगाली हिंदू हैं।
ये भी पढ़े: बचा लीजिए मोदी जी! वरना ये लोग हमें मार देंगे, बांग्लादेशी हिंदू लड़की ने PM MODI से लगाई गुहार

Smartphone: स्मार्टफोन के इस्तेमाल से पढ़ाई के दौरान भटकता है ध्यान

Hindi News/ world / Population of Hindus: मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान से बांग्लादेश तक कितनी है हिंदुओं की आबादी

ट्रेंडिंग वीडियो