scriptब्रुनेई में दुनिया के इस सबसे बड़े महल में होगी पीएम नरेंद्र मोदी की मेजबानी | PM Narendra Modi will be hosted in this world's largest palace in Brunei | Patrika News
विदेश

ब्रुनेई में दुनिया के इस सबसे बड़े महल में होगी पीएम नरेंद्र मोदी की मेजबानी

PM Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई के शासक सुल्तान हसनल बोल्कैया से सुल्तान के आधिकारिक निवास इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस में मुलाकात करेंगे। इस्ताना नूरुल इमान पैलेस ब्रुनेई की राजधानी के पास स्थित है।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 04:15 pm

M I Zahir

Brunei Palace

Brunei Palace

PM Narendra Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ब्रुनेई की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। दक्षिण पूर्व एशियाई देश की अपनी यात्रा पर, पीएम मोदी ब्रुनेई के शासक सुल्तान हसनल बोल्किया से उनके आधिकारिक निवास, इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस में मुलाकात करेंगे।

संगमरमर से बनी 44 सीढ़ियाँ

ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान के पास स्थित इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल है और इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और 38 प्रकार के संगमरमर से बनी 44 सीढ़ियाँ हैं।

महल का इतिहास

इस्ताना नूरुल इमान, जिसका अनुवाद “पैलेस ऑफ द लाइट ऑफ फेथ” है, महल का निर्माण 1981 में सुल्तान हसनल बोल्कैया ने करवाया था। लगभग 1.4 बिलियन डॉलर की लागत वाला निर्माण, ब्रिटिश शासन से ब्रुनेई की आजादी से ठीक पहले, 1984 तक पूरा हो गया था। फिलिपिनो वास्तुकार लियोनार्डो लोक्सिन द्वारा डिजाइन किए गए इस महल का उद्देश्य देश के एक नए युग को प्रतिबिंबित करना था।

महल की विशेषताएं

यह संरचना विशाल 2,00,000 वर्ग मीटर में फैली हुई है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल बनाती है। इसमें 257 बाथरूम सहित 1,788 कमरे हैं, और 5,000 मेहमानों की मेजबानी करने में सक्षम एक बैंक्वेट हॉल है। महल में 110 कारों के लिए पार्किंग की जगह, 200 पोलो टट्टुओं के लिए एक वातानुकूलित अस्तबल, पांच स्विमिंग पूल और एक मस्जिद है जिसमें 1,500 उपासक रह सकते हैं। महल के भीतर 44 सीढ़ियाँ 38 विभिन्न प्रकार के संगमरमर से निर्मित हैं।

स्थापत्य शैली


ब्रुनेई के इस महल का वास्तुशिल्प डिजाइन ब्रुनेई की इस्लामी संस्कृति और मलय परंपराओं का मिश्रण है। भव्य सफेद बाहरी हिस्से को सुनहरे गुंबदों से पूरित किया गया है, जिसमें 22 कैरेट सोने से जड़ा एक केंद्रीय गुंबद भी शामिल है। खुआन च्यू द्वारा डिजाइन किया गया इंटीरियर, जिन्होंने दुबई के बुर्ज अल अरब को डिजाइन करने में भी योगदान दिया था, सोने और संगमरमर से सजाया गया है।

कीमत लगभग 2.9 बिलियन डॉलर

इस महल ने कई कार्यक्रमों की मेजबानी की है, जिसमें 28वीं एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) आर्थिक नेताओं की बैठक भी शामिल है, जो इस भव्य सेटिंग से वस्तुतः आयोजित की गई थी।हालांकि इस्ताना नूरुल ईमान दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल है, लेकिन यह सबसे महंगा नहीं है। यह गौरव लंदन के बकिंघम पैलेस का है, जिसकी कीमत लगभग 2.9 बिलियन डॉलर है।

Hindi News/ world / ब्रुनेई में दुनिया के इस सबसे बड़े महल में होगी पीएम नरेंद्र मोदी की मेजबानी

ट्रेंडिंग वीडियो