scriptPM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा हुआ संपन्न, कहा – “शांति हमेशा कायम रहनी चाहिए” | PM Narendra Modi concludes Ukraine trip, says peace must always prevail | Patrika News
विदेश

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा हुआ संपन्न, कहा – “शांति हमेशा कायम रहनी चाहिए”

PM Modi Concludes Ukraine Trip: पीएम नरेंद्र मोदी का यूक्रेन दौरा अब संपन्न हो गया है। क्या रहीं इस दौरे की ख़ास बातें? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 07:55 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi with Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

Indian PM Narendra Modi with Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) का यूक्रेन (Ukraine) दौरा अब समाप्त हो गया है। पीएम मोदी भारत वापसी के लिए पोलैंड (Poland) की राजधानी वारसॉ (Warsaw) रवाना हो गए हैं। रेल फोर्स वन नाम की खास ट्रेन से पीएम मोदी वारसॉ से यूक्रेनी राजधानी कीव (Kyiv) पहुंचे थे और अब इसी ट्रेन से वापस वारसॉ जाएंगे। कीव में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने शानदार स्वागत किया। पीएम मोदी यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी मिले और दोनों ने एक-दूसरे को गले भी लगाया। दोनों ने भारत-यूक्रेन संबंधों, रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग समेत कई अहम विषयों पर बातचीत की। पीएम मोदी ने कीव में करीब 7 घंटे बिताए। इस दौरान रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे को ध्यान में रखते हुए दोस्ती निभाई और अपनी सेना को आदेश दे दिया कि जब तक भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन में हैं, तब तक यूक्रेन पर हमला नहीं किया जाएगा।

शांति हमेशा कायम रहनी चाहिए

यूक्रेन से प्रस्थान करने से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मेरी यूक्रेन यात्रा ऐतिहासिक थी। मैं भारत-यूक्रेन दोस्ती को और मज़बूत करने के उद्देश्य से इस राष्ट्र में आया हूं। राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की के साथ मेरी सार्थक बातचीत हुई। भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा कायम रहनी चाहिए। मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।”

दुनियाभर की नज़रें पीएम मोदी के इस दौरे पर थी और इसे रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) रुकवाने के लिए बेहद ही अहम भी माना जा रहा था। ऐसे में यूक्रेन जाकर पीएम मोदी का शांति का संदेश भारत के पक्ष को दर्शाता है साथ ही दोनों देशों के बीच युद्ध रुकवाने के लिए यह बेहद ही अहम हो सकता है।


क्या रहीं इस दौरे की ख़ास बातें?

पीएम मोदी के इस दौरे की क्या खास बातें रहीं? आइए सोशल मीडिया पोस्ट्स के ज़रिए उन पर नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें

सुनीता विलियम्स की कब होगी धरती पर वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

Hindi News/ world / PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा हुआ संपन्न, कहा – “शांति हमेशा कायम रहनी चाहिए”

ट्रेंडिंग वीडियो