scriptअबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू, जानें यूएई में पीएम मोदी का आज का शेड्यूल | PM Modi will inaugurate the first Hindu temple in Abu Dhabi today, consecration ritual begins, what is the Prime Minister's schedule in UAE today | Patrika News
विदेश

अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू, जानें यूएई में पीएम मोदी का आज का शेड्यूल

Narendra Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यूएई में आज हो रहे हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर यहां के भारतीयों में भारी उत्साह है। बता दें कि यूएई में 35 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं, जो देश की कुल जनसंख्या का 35 फीसदी है। अबू धाबी में 27 एकड़ भूमि पर बने इस मंदिर में भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की पहचान का अनूठा मिश्रण है।

Feb 14, 2024 / 10:21 am

Akash Sharma

Narendra Modi UAE Visit

Narendra Modi UAE Visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) सोसायटी इस विशाल हिंदू मंदिर का निर्माण कराया है। अबू धाबी में 27 एकड़ भूमि पर बने इस मंदिर में भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की पहचान का अनूठा मिश्रण है।

BAPS हिन्दू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू

UAE के अबू धाबी में नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी आज दोपहर बाद इस विशाल हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

दुनियाभर समेत UAE के 35 लाख भारतीयों में उत्साह

यूएई में आज हो रहे हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर यहां के भारतीयों में भारी उत्साह है। बता दें कि यूएई में 35 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं, जो देश की कुल जनसंख्या का 35 फीसदी है। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण में 700 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकारों की एक प्रदर्शनी शामिल है, जो भारतीय कलाओं की विशाल विविधता को जीवंत करती है। इस कार्यक्रम को लेकर न सिर्फ यूएई में बल्कि दुनियाभर के भारतीयों में खासा रोमांच देखा जा रहा है।

baps_temple.jpg

दोनों ओर बह रहा गंगा-यमुना का पवित्र जल

BAPS मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बह रहा है। इस जल को बड़े-बड़े कंटेनर में भारत से लाया गया है। मंदिर प्राधिकारियों के अनुसार, जिस ओर गंगा का जल बहता है, वहां पर एक घाट के आकार का एम्फीथिएटर बनाया गया है।

मंदिर में भारत के विभिन्न हिस्सों का भी योगदान

इस मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से किया जा रहा है। इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात ने दान में जमीन दी है। इस मंदिर में गंगा और यमुना का पवित्र जल, और साथ ही राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर का इस्तेमाल भी किया गया है।

अबू धाबी का यह पहला हिन्दू मंदिर

पीएम नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी में बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात में तीन और हिंदू मंदिर हैं, लेकिन वे सभी दुबई में स्थित हैं। इसी के साथ अबू धाबी में बना यह पहला पारंपरिक हिन्दू मंदिर होगा।

uae_1.jpg

पीएम आज के कार्यक्रम का कार्यक्रम (स्थानीय समयानुसार)

Hindi News / world / अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू, जानें यूएई में पीएम मोदी का आज का शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो