scriptPetrol Diesel Price: तेल के दाम में लगी आग, पेट्रोल 10 तो डीजल 6 रुपये महंगा | Petrol Diesel Price: Petrol and diesel prices increased in Pakistan, petrol costlier by Rs 10 and diesel by Rs 6 | Patrika News
विदेश

Petrol Diesel Price: तेल के दाम में लगी आग, पेट्रोल 10 तो डीजल 6 रुपये महंगा

Petrol Diesel Price: पाकिस्तान में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि की गई है, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 275.6 रुपये प्रति लीटर हो गई है. यह वृद्धि अगले 15 दिनों के लिए लागू की गई है।

नई दिल्लीJul 18, 2024 / 01:56 pm

M I Zahir

Petrol Diesel Price: पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमतों में बड़ी वृद्धि की है। जानकारी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतार-चढ़ाव के कारण कीमतों में वृद्धि की गई है। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों में करीब 10 रुपये और डीजल की कीमतों 6 रुपये की वृद्धि की गई है। इसके बाद पेट्रोल 275.6 रुपये प्रति लीटर हो गया है और हाई स्पीड डीजल की कीमत प्रति लीटर 283.63 रुपये हो गई है।

वृद्धि पूरे पखवाड़े लागू रहेगी

वित्त विभाग की ओर से जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमतों में पाकिस्तानी 9.99 प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इसके अलावा हाई स्पीड डीजल के भाव में 6.18 पास्तानी रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। यह वृद्धि पूरे पखवाड़े तक लागू रहेगी। अधिसूचना में इस बात का उल्लेख किया गया है कि वैश्विक स्तर पर पेट्रोलियम का भाव बढ़ने की वजह से यह वृद्धि अनिवार्य हो गई थी।

1 जुलाई को भी पेट्रोल के बढ़े थे दाम

पाकिस्तान में इसके पहले 1 जुलाई को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई थी। 1 जुलाई को पेट्रोल की कीमतों में 7 और डीजल की कीमतों में 9 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। पाकिस्तान वित्त मंत्रालय की अधिसूचना अनुसार पेट्रोल की कीमतों में 7.45 रुपये और और हाई-स्पीड डीजल की कीमतों में 9.56 रुपये की वृद्धि की गई थी। इसी तरह से एक बार फिर वृद्धि हुई है।

पाकिस्तान में बढ़ सकता है कर

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के वित्त विधेयक 2024 में पेट्रोलियम टैक्स की अधिकतम सीमा 80 रुपये प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है। ऐसे में जानकारों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान की सरकार टैक्स बढ़ा सकती है, जिसका सीधा असर पेट्रोल-और हाई स्पीड डीजल पर पड़ेगा। दरअसल, पाकिस्तान की मौजूदा समय में आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक हो गई है।

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था आईएमएफ और अन्य देशों की मदद से किसी तरह चल रही है। पाकिस्तान आईएमएफ से कर्ज लेकर अपना पुराना कर्ज चुकाता है। दूसरी तरफ वह चीन का कर्ज नहीं दे पा रहा है, जिससे चीन भी अब पाकिस्तान में बड़ा इनवेस्टमेंट करने के मूड में नहीं है। पाकिस्तान की जनता के सामने इस वक्त महंगाई सबसे बड़ी समस्या हो गई है।

Hindi News/ world / Petrol Diesel Price: तेल के दाम में लगी आग, पेट्रोल 10 तो डीजल 6 रुपये महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो