scriptपाकिस्तानी युवा देश छोड़कर भागना चाहते हैं, इकोनॉमिस्ट ने किया बड़ा खुलासा | Pakistani economist says Pakistan's youth wants to leave country | Patrika News
विदेश

पाकिस्तानी युवा देश छोड़कर भागना चाहते हैं, इकोनॉमिस्ट ने किया बड़ा खुलासा

Pakistani Youth Wants To Leave Country: पाकिस्तान के युवा देश छोड़कर भागना चाहते हैं। हाल ही में एक इकोनॉमिस्ट ने इस बात का खुलासा किया है।

Feb 20, 2024 / 01:19 pm

Tanay Mishra

pakistani_youth.jpg

Pakistani youth

पाकिस्तान (Pakistan) में कैसे हालात हैं, इस बात से तो दुनिया वाकिफ है। देश में आर्थिक अस्थिरता और तो है ही, साथ ही चुनाव होने के बावजूद भी राजनैतिक अस्थिरता नहीं सुधरी। देश की अर्थव्यवस्था बेहद ही खराब चल रही है जिससे देश में महंगाई भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में पाकिस्तान बेहद ही खराब स्थिति से जूझ रहा है। इसी बीच देश के इकोनॉमिस्ट ने एक बड़ा और चौंका देने वाला खुलासा किया है। यह खुलासा देश के युवाओं से जुड़ा है।


देश छोड़कर भागना चाहते हैं पाकिस्तान के युवा

पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स के वाइस चांसलर और इकोनॉमिस्ट डॉ नदीम हक ने हाल ही में एक बड़ा और चौंका देने वाला खुलासा किया है। नदीम ने बताया कि पाकिस्तान के युवा देश छोड़कर भागना चाहते हैं। नदीम के अनुसार पाकिस्तान के 70% युवा ऐसे हैं जिन्हें पाकिस्तान में नहीं रहना।

क्यों पाकिस्तान से भागना चाहते हैं युवा?

नदीम के अनुसार पाकिस्तान के युवा देश की खराब स्थिति से काफी परेशान हैं। पाकिस्तान में आर्थिक और राजनैतिक अस्थिरता से युवा बेहद ही नाखुश हैं। इस वजह से उन्हें रोजगार के पर्याप्त अवसर नहीं मिल पाते और इस वजह से देश में बेरोजगाइ भी बढ़ रही है। इसी वजह से पाकिस्तान के करीब 70% युवा देश छोडकर भागना चाहते हैं।

शिक्षा का नीचा स्तर

नदीम ने बताया कि पाकिस्तान में शिक्षा का स्तर काफी नीचा है। स्कूलों में बच्चों को इस्लाम की शिक्षा देने पर ही फोकस किया जाता है जिससे उनकी सोच भी वहीं तक सीमित हो जाती है। नदीम के अनुसार देश की तरक्की धर्म से नहीं, बल्कि शिक्षा के बेहतर स्तर से संभव हो सकती है। धर्म जीवन जीने का तरीका है, पर देश के विकास के लिए शिक्षा का अच्छा स्तर काफी ज़रूरी है।

झूठे वादों के भरोसे चलती है सरकार

नदीम ने देश के नेताओं पर भी निशाना साधा। नदीम ने बताया कि पाकिस्तान में नेताओं के पास विज़न नहीं है और न ही देश के विकास का नज़रिया। नदीम के अनुसार पाकिस्तान में नेता सिर्फ झूठे वाडे करना जानते हैं और इन्हीं के भरोसे अपनी सरकार चलाते हैं।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में फिर हुआ गन वॉयलेंस, इंडियानापोलिस में गोलीबारी से 1 की मौत और 5 घायल




Hindi News / world / पाकिस्तानी युवा देश छोड़कर भागना चाहते हैं, इकोनॉमिस्ट ने किया बड़ा खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो