scriptपाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम चुने जाने का आज आखिरी दिन, जानिए रेस में कौन सबसे आगे? | Pakistan's caretaker PM to be finalised by today, | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम चुने जाने का आज आखिरी दिन, जानिए रेस में कौन सबसे आगे?

Pakistan’s Caretaker PM: पाकिस्तान की संसद के भंग होने के साथ ही पीएम शहबाज़ शरीफ का कार्यकाल भी खत्म हो गया। अब अगले चुनाव तक पाकिस्तान की सत्ता कार्यवाहक पीएम के हाथों में रहेगी। पर अभी उसका चुना जाना बाकी है। और आज उसके लिए आखिरी दिन है।

Aug 12, 2023 / 11:25 am

Tanay Mishra

pakistan_flag_in_assembly.jpg

Pakistan National Assembly

पाकिस्तान की संसद को 9 अगस्त को भंग करना था और आधी रात को उसे भंग भी कर दिया गया। संसद के भंग होने के साथ ही प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने का कार्यकाल भी खत्म हो गया। पाकिस्तान की संसद को देश के संविधान के आर्टिकल 58 के तहत भंग किया गया। चूंकि संसद को समय से पहले भंग कर दिया गया इसलिए अगले चुनाव कराने के लिए 90 दिन का समय मिलेगा। ऐसे में पाकिस्तान में वर्तमान में पीएम न होने की वजह से कार्यवाहक पीएम चुना जाएगा, जो अगले पीएम के चुने जाने तक देश की सत्ता की बागडोर संभालेगा।


आज है कार्यवाहक पीएम चुने जाने का आखिरी दिन

कार्यवाहक पीएम चुने जाने की एक तय समय सीमा होती है। आज, 12 अगस्त को यह समय सीमा खत्म हो रही है। ऐसे में पाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम चुने जाने के लिए आज आखिरी दिन है। संसद के भंग होने और शहबाज़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद से ही देश के लिए कार्यवाहक पीएम के नाम पर चर्चा शुरू हो गई थी और आज उसके नाम की घोषणा हो सकती है। शहबाज़ ने भी आज इस बात की पुष्टि कर दी है कि आज ही देश के कार्यवाहक पीएम का नाम तय हो जाएगा और उसकी घोषणा भी।

कौन है रेस में सबसे आगे?

पाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम बनने की रेस में सबसे आगे जलील अब्बास जिलानी है। इससे पहले जलील पूर्व विदेश सचिव रह चुके है। साथ ही जलील भारत में पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त, ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के उच्चायुक्त और अमरीका और यूरोपीय संघ में पाकिस्तानी राजदूत रहते हुए भी काम कर चुके है। इसके अलावा बलूचिस्तान के सीनेटर अनवर उल हक काकर का नाम भी इस रेस में शामिल है।

Hindi News/ world / पाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम चुने जाने का आज आखिरी दिन, जानिए रेस में कौन सबसे आगे?

ट्रेंडिंग वीडियो