scriptदुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका बना पाकिस्तान का ये शहर, 700 से ऊपर पहुंचा AQI | Pakistan Lahore become World most polluted City AQI Reaches Over 700 | Patrika News
विदेश

दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका बना पाकिस्तान का ये शहर, 700 से ऊपर पहुंचा AQI

शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को 700 अंक के करीब पहुंच गया है। जिससे अब लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर पहुंच गया है।

नई दिल्लीOct 27, 2024 / 05:09 pm

Jyoti Sharma

Pakistan Lahore become World most polluted City AQI Reaches Over 700

Pakistan Lahore become World most polluted City AQI Reaches Over 700

Pakistan: दुनिया के कई देश बढ़ते प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं। अभी तक भारत की राजधानी नई दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था वहीं अब पाकिस्तान का ये लाहौर (Lahore) दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना गया है। वैश्विक निगरानी साइटों के अनुसार लाहौर की वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को 700 अंक के करीब पहुंच गया है। शहर का समग्र AQI 690 दर्ज किया गया है जिससे लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।

लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी

खतरनाक वायु गुणवत्ता ने स्वास्थ्य अधिकारियों को चेतावनी जारी करने के लिए प्रेरित किया है। जिसमें नागरिकों को तत्काल सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। पाकिस्तान न्यूज के अनुसार के खराब वायु गुणवत्ता यानी AQI के चलते निवासियों को खांसी, वायरल फ्लू और गले में खराश समेत सांस संबंधी समस्याओं में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ रहा है। जोखिमों को कम करने के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ मास्क और चश्मा पहनने, अनावश्यक बाहरी गतिविधियों से बचने और सुरक्षात्मक उपाय करने की सलाह देते हैं।

कैसे बढ़ा इतना प्रदूषण

सर्दियों में हवा गर्मियों के मुकाबले भारी हो जाती है, जिससे वायुमंडल में मौजूद जहरीले कण नीचे की ओर चले जाते हैं और वातावरण प्रदूषित हो जाता है। नतीजतन, बड़ी मात्रा में कार्बन और धुएं सहित प्रदूषित कणों की एक परत एक क्षेत्र को कवर करती है। फसल अवशेष, कारखानों और कोयला, कचरा, तेल या टायर जलाने से उत्पन्न धुआं वायुमंडल में प्रवेश करता है, और इसका असर सर्दियों की शुरुआत में दिखाई देता है और मौसम के अंत तक बना रहता है, विशेषज्ञों ने कहा। इस स्थिति ने शहर के निवासियों पर वायु प्रदूषण के दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं। 

Hindi News / world / दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका बना पाकिस्तान का ये शहर, 700 से ऊपर पहुंचा AQI

ट्रेंडिंग वीडियो