scriptIMF से कर्ज़ मिलते ही फिजूलखर्ची पर उतरा पाकिस्तान, एक्सपर्ट्स ने भी जताई हैरानी | Pakistan gets on to wasting money after getting IMF bailout loan | Patrika News
विदेश

IMF से कर्ज़ मिलते ही फिजूलखर्ची पर उतरा पाकिस्तान, एक्सपर्ट्स ने भी जताई हैरानी

Change In Pakistan After IMF Bailout Loan Deal: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ से बेलआउट लोन मिले अभी ज़्यादा समय नहीं हुआ है। पर हाल ही में पाकिस्तान में एक ऐसा फैसला लिया गया जिसकी वजह से एक्सपर्ट्स भी हैरान हैं।

Jul 15, 2023 / 02:43 pm

Tanay Mishra

imf-pakistan.jpg

Change in Pakistan after IMF bailout package

पाकिस्तान (Pakistan) की कमज़ोर आर्थिक स्थिति जगजाहिर है और किसी से भी छिपी नहीं है। पाकिस्तान काफी समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। कर्ज़ के बोझ तले पाकिस्तान बुरी तरह दबा हुआ है। पाकिस्तान पर कर्ज़ इतना बढ़ गया था कि वो कंगाल तो हो ही गया था, साथ ही इस पर बैंक डिफॉल्ट का खतरा भी मंडरा रहा था। कंगाली की वजह से पाकिस्तान की जनता भी परेशान चल रही है और उन्हें महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। जनता महंगाई से इस कदर परेशान हो चुकी थी कि लूटपाट पर उतर आई थी। पर क़र्ज़ के बोझ तले दबे पाकिस्तान को आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) से सहारा मिला और 3 बिलियन डॉलर्स का बेलआउट लोन भी, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 24 हज़ार करोड़ रूपये और पाकिस्तानी करेंसी में वैल्यू करीब 83 हज़ार करोड़ रुपये है। पर इसके बाद पाकिस्तान में कुछ ऐसा फैसला लिया गया जिससे एक्सपर्ट्स भी हैरान हैं।


क्या है पाकिस्तान में लिया गया फैसला जिससे एक्सपर्ट्स भी हैं हैरान

हाल ही में इस बात की जानकारी सामने आई है कि पाकिस्तान के 76वें स्वतंत्रता दिवस, जो 14 अगस्त के दिन होगा, पर पंजाब प्रांत में पाकिस्तान के 500 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का फैसला किया है। इस झंडे को बनाने में करीब 40 करोड़ पाकिस्तानी रूपये लगेंगे।

pakistan_flag.jpg


एक्सपर्ट्स हैरान

पाकिस्तान में इस तरह के फैसले पर एक्सपर्ट्स भी हैरान हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो पाकिस्तान कुछ समय पहले आर्थिक तंगी से बेहद ही परेशान था, अब IMF से मदद मिलते ही फिजूलखर्ची पर उतर आया है। एक्सपर्ट्स ने IMF की मदद को देश की परेशानी का परमानेंट इलाज नहीं, बल्कि सिर्फ कुछ समय की राहत बताई है। साथ ही यह भी कहा है कि इस लोन का इस्तेमाल पाकिस्तान को अपनी अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने के लिए करना चाहिए, फिजूलखर्ची के लिए नहीं।

यह भी पढ़ें

चीन में पूर्व महिला टीचर ने स्कूली बच्चों को दिया जहर, मिली फांसी की सज़ा

Hindi News/ world / IMF से कर्ज़ मिलते ही फिजूलखर्ची पर उतरा पाकिस्तान, एक्सपर्ट्स ने भी जताई हैरानी

ट्रेंडिंग वीडियो