scriptपाकिस्तान में इस वजह से नए साल के जश्न पर लगा बैन, जनता में आक्रोश | Pakistan bans new year celebration in solidarity with Palestinians | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में इस वजह से नए साल के जश्न पर लगा बैन, जनता में आक्रोश

Pakistan Bans New Year Celebrations: पाकिस्तान में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगा दिया गया है। इसकी क्या वजह है? आइए जानते हैं।

Dec 29, 2023 / 09:58 am

Tanay Mishra

ban_on_new_year_celebrations_in_pakistan_1.jpg

Ban on New Year celebration in Pakistan

कुछ दिन में ही 2023 खत्म हो जाएगा और 2024 शुरू हो जाएगा। नए साल (New Year) का स्वागत करने के लिए दुनियाभर में लोग उत्साहित हैं। लोग अलग-अलग तरीके से नए साल का जश्न मनाते हैं और नए साल का जश्न लगभग हर देश में मनाया जाता है। पर इस बार पाकिस्तान (Pakistan) में लोग नए साल का जश्न नहीं मना पाएंगे। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि पाकिस्तान में लोग नए साल का जश्न क्यों नहीं मना पाएंगे? इसकी वजह है पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार का एक फैसला। सरकार ने इस बार पाकिस्तान में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगा दिया है।


आदेश नहीं मानने वालों के खिलाफ लिया जाएगा एक्शन

पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवार उल हक काकर ने देश में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगाया है। साथ ही इस बात का भी ऐलान किया है कि अगर किसी ने इस आदेश का पालन नहीं किया तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा और सज़ा भी दी जाएगी।

kakar.jpg


किस वजह से लगाया बैन?

पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार के कार्यवाहक पीएम काकर ने फिलिस्तीनियों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए पाकिस्तान में नए साल के जश्न पर बैन लगाया है। पिछले 2 महीने से ज़्यादा समय से इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से अब तक 20 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनों की मौत हो चुकी है, 57 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हो चुके हैं और लाखों फिलिस्तीनी विस्थापित हो चुके हैं। गाज़ा और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में तबाही मच चुकी है। पाकिस्तान ने शुरू से ही फिलिस्तीनियों के प्रति समर्थन व्यक्त किया है और अब इसी वजह से देश में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगा दिया गया है।

चुनावी कारण

फिलिस्तीनी भी मुस्लिम हैं और पाकिस्तान भी मुस्लिम बाहुल्यत्ता वाला देश है। पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में काकर का यह फैसला कट्टरपंथियों के वोट हासिल करने में भी फायदा पहुंचा सकता है।

जनता में आक्रोश

पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम के इस फैसले से देश की जनता में भी आक्रोश है। लोग इस फैसले से काफी नाराज़ हैं और इसका विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

भारत के इस पड़ोसी देश में फैला है ऑनलाइन घोटालों का जाल, लोगों से कराई जाती है ठगी



Hindi News/ world / पाकिस्तान में इस वजह से नए साल के जश्न पर लगा बैन, जनता में आक्रोश

ट्रेंडिंग वीडियो