scriptपाकिस्तान में बंद होंगे फेसबुक-Instagram, व्हाट्सएप-YouTube पर भी लगेगा बैन, जानिए क्यों?  | Pakistan Ban Social Media Platform Facebook, Instagram, Whatsapp, YouTube During Ramadan | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में बंद होंगे फेसबुक-Instagram, व्हाट्सएप-YouTube पर भी लगेगा बैन, जानिए क्यों? 

Social Media Platforms Ban in Pakistan: पाकिस्तान में ये फैसला पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ के अनुरोध पर उनके चाचा शहबाज़ शरीफ की सरकार ने लिया।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 02:39 pm

Jyoti Sharma

Social Media Platforms Ban in Pakistan

Social Media Platforms Ban in Pakistan

Social Media Platforms Ban in Pakistan: पाकिस्तान की सरकार अपने मुल्क में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बंद करने वाली है। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, यूट्यूब, टिकटॉक और स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं। पाकिस्तान की सरकार ने कहा है कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स समाज में नफरत फैल रही है इसलिए इन्हें बैन किया जा रहा है। इससे पहले पाकिस्तान ने 4 महीनों तक एक्स पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाए रखा था जिसकी वजह भी पाकिस्तान ने नफरती संदेश का प्रचार बताया था। हालांकि लंबे समय बाद पाकिस्तान ने एक्स (X) पर प्रतिबंध हटा लिया था लेकिन कुछ महीने बाद अब फिर से एक्स (पहले ट्विटर) समेत इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर बैन लगने वाला है। 

क्यों लग रहा है बैन

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को बैन करने की वजह बताते हुए पाकिस्तान की सरकार ने कहा है कि धार्मिक पर्व के मौके पर सांप्रदायिक नफरत सोशल मीडिया के जरिए धड़ल्ले से फैलती है जिस पर रोक लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है। पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ के अनुरोध पर उनके चाचा शहबाज़ शरीफ की सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है।

कब से लगेगा बैन?

बता दें कि पाकिस्तान की शहबाज़ सरकार ये सोशल मीडिया पर ये प्रतिबंध रमजान के दौरान लगा रही है जो 13 से 18 जुलाई तक है। इन पूरे 6 दिनों में ये प्रतिबंध जारी रहेगा। सबसे पहले पाकिस्तान की कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री मरियम नवाज की कैबिनेट समिति ने अपने पंजाब प्रांत में 6 से 11 मुहर्रम (13-18 जुलाई) के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म – YouTube, X, Whatsapp, Facebook, Instagram और TikTok समेत सभी पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। जिसे बीते गुरुवार देर रात को स्वीकार कर लिया गया था और पाकिस्तान की सरकार ने सूचना जारी करते हुए कहा
था कि सोशल मीडिया पर ये प्रतिबंध सिर्फ पंजाब में नहीं बल्कि पूरे पाकिस्तान में रहेगा। 

सोशल मीडिया को डिजिटल आतंकवाद करार चुके हैं सेना प्रमुख

बता दें कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर पहले ही सोशल मीडिया को ‘शातिर मीडिया’ घोषित कर चुके हैं और इसे ‘डिजिटल आतंकवाद’ का नाम भी दे चुके हैं। वहीं पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने भी हाल ही में सोशल मीडिया पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। 

क्यों बंद हुआ था X

पाकिस्तान की सरकार ने सेना के आदेश पर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए को रोकने के लिए इसी साल फरवरी से एक्स को बंद कर दिया था। मज़े की बात ये थी कि इस अघोषित बंदी का पता सरकार और सेना के अलाव किसी को पता नहीं चला था। यहां तक कि पाकिस्तान की जनता ने भी X के बैन होने पर एलन मस्क को ही दोषी माना था और अपने दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पाकिस्तान को लेकर मस्क के भेदभाव के कथित रैवेए की आलोचना की थी। 

Hindi News/ world / पाकिस्तान में बंद होंगे फेसबुक-Instagram, व्हाट्सएप-YouTube पर भी लगेगा बैन, जानिए क्यों? 

ट्रेंडिंग वीडियो