scriptNRI Green Card अब हो जाएगा सपना, अमेरिका में करना होगा 100 साल का इंतजार, जानें क्यों ? | nri facing 80 to 100 year wait for green card | Patrika News
विदेश

NRI Green Card अब हो जाएगा सपना, अमेरिका में करना होगा 100 साल का इंतजार, जानें क्यों ?

NRI Green Card: एनआरआई के लिए अमेरिका में ग्रीन कार्ड बनवाना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है। जानें क्यों ग्रीन कार्ड के लिए 40 से 100 साल तक का इंतजार हो सकता है।

नई दिल्लीAug 24, 2024 / 06:38 pm

M I Zahir

Green card

Green card

NRI Green Card: अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को ग्रीन कार्ड के लिए लंबे इंतजार से राहत मिलती हुहई नजर नहीं आ रही है। भले ही यूएस ब्यूरो ऑफ कौसंलर अफेयर्स की आधिकारिक वेबसाइट का कहना है कि इस प्रक्रिया में 24 महीने से अधिक समय नहीं लगता है, टीओआई ने जिन एनआरआई से बात की, उन्होंने कहा कि उनके आवेदनों पर प्रतीक्षा का समय 40 से 100 साल तक कहीं भी हो सकता है।

आपराधिक रिकॉर्ड न हो

यह इसके बावजूद है कि वे दशकों से अमेरिकी धरती पर रह रहे हैं और सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हैं, जिसमें एक योग्य वीजा होना और कोई आपराधिक रिकॉर्ड न होना भी शामिल है। अमेरिका में स्थायी निवास (ग्रीन कार्ड) रिसीव करना भारतीय एनआरआई के लिए एक बहुत ही कठिन और लंबी प्रकिया हो सकती है। जबकि अमेरिकी कौंसलर अफेयर्स की वेबसाइट पर कहा गया है कि ग्रीन कार्ड रिसीव करने में 24 महीने तक का समय लगता है, वास्तविकता में एनआरआई को इसके लिए 40 साल से लेकर 100 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

मुख्य कारण

यह स्थिति तब है जब एनआरआई अमेरिका में कई वर्षों से रह रहे हैं और सभी आवश्यक शर्तों को पूरा करते हैं। उन्हें ग्रीन कार्ड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है, जो कि उनके लिए एक जीवनभर की प्रतीक्षा बन जाती है। इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि ग्रीन कार्ड पाने के लिए एनआरआई को इतना लंबा इंतजार क्यों करना पड़ता है और इसके पीछे के मुख्य कारण क्या है।

ग्रीन कार्ड लेने की प्रक्रिया

ग्रीन कार्ड, जिसे स्थायी निवास पत्र भी कहते हैं, अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है। इसके लिए कई वीजा श्रेणियां होती हैं, जैसे कि परिवार आधारित वीजा, जॉब आधारित वीजा और विविध वीजा। हालांकि, इन वीजा श्रेणियों के लिए ग्रीन कार्ड रिसीव करने की प्रक्रिया जटिल और लंबी हो सकती है।

एनआरआई के लिए लंबा इंतजार

हालांकि ऐसे एनआरआई कई वर्षों से अमेरिका में रह रहे हैं और सभी जरूरी शर्तों को पूरा करते हैं, उन्हें ग्रीन कार्ड के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। कई एनआरआई के अनुसार, ग्रीन कार्ड के लिए उनकी आवेदन प्रोसेस में 40 से 100 साल तक का इंतजार हो सकता है।

उम्र और डर

न्यू जर्सी में रहने वाले एक एनआरआई ने बताया कि उनका वेटिंग टाइम 81 साल है, जबकि उनकी उम्र 53 साल है। उन्हें डर है कि उनके बच्चों को भी जीवनभर ग्रीन कार्ड नहीं मिल पाएगा।

आवेदन और वीजा समस्या

इमिग्रेशन और सिटिजनशिप विभाग का कहना है कि बड़ी संख्या में आवेदनों के कारण इंतजार का समय बढ़ जाता है। यह समस्या केवल भारत से नहीं, बल्कि पूरे विश्व से आ रही है।

सालाना सीमा

अमेरिका में ग्रीन कार्ड के लिए सफल आवेदनों की सालाना सीमा 1.1 मिलियन है, जो 2024 में केवल 3% लोगों को ही स्थायी निवास देने की संभावना देती है।

ग्रीन कार्ड की स्थिति

डालास, टेक्सास में रहने वाले सुरेन के, जो अमेरिका में इमिग्रेशन के मुद्दों पर सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हैं,उन्होंने हाल ही में ग्रीन कार्ड के मुद्दे पर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि ग्रीन कार्ड के लिए भारतीयों को लगभग 100 साल का इंतजार करना पड़ सकता है और अमेरिकी शिक्षा मेले में भाग लेना एक झूठ हो सकता है।

भारतीयों के लिए नागरिकता

भारत से अमेरिका में नागरिकता पाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन कई लोगों के लिए ग्रीन कार्ड रिसीव करना अभी भी कठिन है। सन 2022 में 65,960 भारतीयों ने अमेरिकी नागरिकता ली, जो कि केवल मैक्सिकन के बाद है। हालांकि, कई एनआरआई के लिए यह रास्ता अभी भी कठिन और लंबा है।

Hindi News/ world / NRI Green Card अब हो जाएगा सपना, अमेरिका में करना होगा 100 साल का इंतजार, जानें क्यों ?

ट्रेंडिंग वीडियो