scriptइज़रायल हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ के घर पर इज़रायली सेना का हमला, पिता-भाई के साथ ही बेटे-पोती की भी मौत | Mohammed Deif's house bombed by Israel, family members killed | Patrika News
विदेश

इज़रायल हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ के घर पर इज़रायली सेना का हमला, पिता-भाई के साथ ही बेटे-पोती की भी मौत

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रही जंग का आज पांचवा दिन है। 7 अक्टूबर से चल रही इस जंग के जल्द ही रुकने के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। हमास के रॉकेट अटैक के बाद इज़रायली सेना ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। आज इज़रायली सेना ने हमास के हमले के मास्टरमाइंड के घर पर हमला किया।

Oct 11, 2023 / 12:33 pm

Tanay Mishra

deif_house_bombed.jpg

Mohammed Deif’s house bombed

7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से इज़रायल (Israel) पर किए रॉकेट अटैक के बाद से शुरू हुई जंग को 4 दिन पूरे हो गए हैं। आज इस युद्ध का पांचवा दिन शुरू हो गया है और इज़रायल और हमास के बीच चल रही जंग अभी भी जारी है। हमास के हमले के बाद इज़रायली सेना ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी जो अभी भी जारी है। हमास के हमले की वजह से मरने वाले इजरायलियों का आंकड़ा 1,200 पार कर गया है। वहीँ इज़रायली सेना की भी लगातार एयर स्ट्राइक्स के चलते करीब 1,000 फिलिस्तीनियों की अब तक मौत हो चुकी है। दोनों पक्षों की तरफ से घायलों का आंकड़ा इससे भी ज़्यादा है। इज़रायली सेना के हमले भी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं और अब उन्होंने हमास के हमले के मास्टरमाइंड के घर को भी निशाना बनाया है।


मोहम्मद दाइफ के घर पर इज़रायली सेना का हमला

जानकारी के अनुसार आज, बुधवार, 11 अक्टूबर को इज़रायली सेना ने गाज़ा के पास अल-फुरकान में 200 से ज़्यादा ठिकानों पर हमला किया। इन ठिकानों में हमास के इज़रायल पर किए गए हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ का घर भी शामिल था।

दाइफ के परिवार वालों की मौत

जानकारी के अनुसार इज़रायली हमले में दाइफ के पिता, भाई, बेटे और पोती की मौत हो गई। परिवार के कुछ अन्य सदस्यों के भी इस हमले में मरने की खबर है। दाइफ की तलाश अभी भी जारी है।

https://twitter.com/IDF?ref_src=twsrc%5Etfw


कौन है दाइफ?

इज़रायल पर हुए अब तक के सबसे बड़े हमले की साजिश हमास के एक आँख वाले काने कमांडर मोहम्मद दाइफ ने रची थी। दाइफ हमास की मिलिट्री विंग कास्सम ब्रिगेड का चीफ है। सिर्फ एक आँख ही नहीं, दाइफ का एक हाथ और एक पैर भी नहीं है। वह व्हीलचेयर का इस्तेमाल करता है। करीब 20 साल पहले इज़रायली एयर स्ट्राइक में दाइफ ने अपनी एक आँख, एक हाथ और और पैर गंवा दिया। दाइफ का जन्म 1960 में गाज़ा स्ट्रिप के एक रिफ्यूजी कैंप में हुआ था और उसका बचपन रिफ्यूजी कैंप में ही बीता। उसका पूरा नाम मोहम्मद दाइफ इब्राहिम अल-माजरी है। दाइफ की शुरुआती पढ़ाई लिखी गाज़ा में ही हुई। इसके बाद की पढ़ाई उसने इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ गाज़ा में की। यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान ही दाइफ हमास के करीब आया और इसमें शामिल हो गया।

इज़रायल करीब 20 सालों से दाइफ को ढूंढ रहा है। वह इज़रायल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी शामिल है। इज़रायल की खुफिया एजेंसी मोसाद और सेना उसके पीछे करीब 20 साल से हैं पर अभी तक कामयाब नहीं हुई हैं। अमेरिका (United States Of America) समेत दूसरे कई देशों ने दाइफ को आतंकी घोषित किया हुआ है। वह 7 बार मरते-मरते भी बचा है।

Hindi News/ world / इज़रायल हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ के घर पर इज़रायली सेना का हमला, पिता-भाई के साथ ही बेटे-पोती की भी मौत

ट्रेंडिंग वीडियो